High Protein Breakfast: मसल्स बढ़ाने के लिए सुबह करें प्रोटीन से भरपूर यह देसी नाश्ता, दिखने लगेंगे हट्टे-कट्टे!

High Protein Breakfast :

आज हम आपके लिए असा नुस्का लेकर आये जिस से आपको बहुत ही फायदा होने वाला है इस में बहुत ही ज्यादा मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है इससे आप सुबह नाश्ते के सात खा सकते है, ऐसा देशी नास्ता खाने पर आप बन जाएंगे हट्टे-कट्टे आइये जानते है इस देशी नास्ते के बारे में …..

Protein Rich Breakfast

Protein Rich Breakfast: आपको पता भी नहीं होंगा की ऐसे कई देसी नाश्ते के ऑप्शंस हैं, जिनमें प्रोटीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है और जिन्हें खाने से आपकी मसल गेन होनी सुरु हो जाती है।

Muscle Gain

आपको तो पता ही है बॉडी बनाने के लिए मसल्स की जरूरत होती है और मसल गेन करने या मसल्स की ग्रोथ के लिए प्रोटीन का खाना (सेवन) कितना जरुरी होता है। ज्यादा प्रोटीन खाने और एक्सरसाइज करने पर ही मसल गेन होने लगते है और बॉडी शेप में दिखने लगती है।

अगर आपका भी मन मसल-बिल्डिंग बनाने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको यहां ज्यादा प्रोटीन के देसी नाश्ते (High Protein Breakfast) के बारे में बताया जा रहा है, जिन्हें आप अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। इससे आप अपने मसल मास और टिशूज और बॉडी बनाने में काफी मदद होती है।

आपका वजन कम (Weight Loss) करने के लिए भी ज्यादा प्रोटीन ब्रेकफास्ट में आप खा सकते है। ज्यादा प्रोटीन वाला नाश्ता और नियमित एक्सरसाइज से शरीर को फिट रखा जा सकता है।

मसल गेन के लिए हाई प्रोटीन नाश्ता | High Protein Breakfast For Muscle Gain

पनीर परांठा

आपको पता ही नहीं पनीर प्रोटीन का बेहतरीन स्त्रोत माना जाता है और इसे खाने के तरीके अलग-अलग तरीका होता है। जैसे की प्रोटीन के लिए पनीर का परांठा (Paneer Parantha) बनाकर खाया सकते है, पनीर का चीला, पनीर की स्टफ्ड रोटी, पनीर की भुजिया या फिर पनीर सैंडविच भी नाश्ते में खाया जा सकता है।

मूंग दाल का चीला

मूंग दाल और बेसन का चीला मूंग दाल का चीला दोनों में ही भरपूर प्रोटीन होते हैं, मूंग दाल को अंकुरित करके भी खाया जा सकते हैं और मूंग दाल का चीला बनाने के लिए रातभर मूंग दाल को भिगोकर रखें और अगली सुबह इसे पीसकर इसका चीला बना सकते है।

अंडे की भुजिया

अंडे (Eggs) में भी भरपूर प्रोटीन पाए जाते है आप उसे नाश्ते में भी खा सकते हैं और अंडे को प्याज, टमाटर और मसालों के साथ मिलाकर खाया जा सकते है आप चाहे तो उबले अंडे भी खा सकते हैं या अंडे की ऑमलेट भी स्वाद लेकर खाया जा सकते है।

सोया उपमा

आपको सभी को पता ही है सोयाबीन, सोया मिल्क और टोफू सभी में भरपूर प्रोटीन होता है सोया उपमा बनाने के लिए आप सोया चंक्स का इस्तेमाल किया जाता है। सोया चंक्स को पानी में भिगोकर मसाले और सब्जियों के साथ छौंका देकर उपमा बनाबनाया जाता है।

और पढ़े- कल से होंगे यह चार बड़े बदलाव, पड़ सकता है आपके जेब पर भी असर, जाने पूरी जानकरी!

अक्षय खन्ना की 7 प्रतिष्ठित फिल्में 7 फिल्में जिन्होंने सिद्धार्थ को महान बनाया उर्मीला मातोंडकर द्वारा 7 उत्कृष्ट प्रदर्शन अदिति राव हैदरी द्वारा निभाई गई 7 प्रतिष्ठित भूमिकाएँ सार्थक- देव आनंद द्वारा निभाई गई 7 याद रखने लायक भूमिकाएं