Google Maps Offline Use : अब बिना इंटरनेट के भी चलेगा Google Maps, बस आपको करना होगा ये छोटा सा काम!

Google Maps Offline Use :

क्या आप जानते हैं कि बिना इंटरनेट से भी गूगल मैप्स (Google Maps Offline) का इस्तेमाल कर सकते हैं. कई लोगों को इसके बारेमे नहीं पता है. तो चलिए आपको बताते हैं कि कैसे आप बिना इंटरनेट भी Google Maps गूगल मैप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं.

कई बार आपके साथ यह हुवा होगा की आप किसी लोकेशन की तरफ जा रहे होते हैं, तो कई बार बीच रास्ते में नेटवर्क इशू आ जाता है उस समय आपका गूगल मैप्स सही से काम नहीं करता है। ऐसे में हम आपको गूगल के एक ऐसे फीचर की बात बता रहे हैं. जिसकी मदद से आप बिना इंटरनेट के भी गूगल मैप इस्तेमाल कर सकेंगे।

अगर आपके मोबाइल में इंटरनेट सही से नहीं चल रहा है तो आपका मोबाइल डेटा स्लो है, तो आप अपने फोन या टैबलेट पर Google मैप्स से एक एरिया सहेज सकते हैं और ऑफलाइन होने पर इसका उपयोग कर सकते हैं. यानि आपको अपने डिवाइस पर Google Maps पर किसी भी एरिया को डाउनलोड कर ले और फिर उसको आप offline भी देख सकते है।

जाने कैसे करें डाउनलोड

  • सबसे पहले अपने फोन में Google App को ओपन करना होगा।
  • अब दाईं तरफ प्रोफाइल पिक्चर दिखाई देगी उसपर आपको क्लिक करना है।
  • अब आपको ऑफलाइन मैप के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद सिलेक्ट योर ओन ऐप पर क्लिक करें.
  • अपनी लोकेशन ढूंढें जिसे सेव करना है. आप किसी लोकेशन को पिंच भी कर सकते हैं.
  • अब इस मैप को डाउनलोड कर लें.
  • आप जब कभी कहीं जाना चाहते हैं और ऑफलाइन हैं तो इस डाउनलोड ऐप पर आकर इसे यूज कर सकते हैं.
  • एक बात का ध्यान रखें कि एक तय समय के बाद यह डाउनलोड ऐप एक्सपायर होने लगेगा. ऐसे में इसे फिर से डाउनलोड करने की जरूरत पड़ेगी.
  • जब आप सेव मैप पर जाएंगे तो अपडेट का ऑप्शन भी दिखाई देगा.

नहीं मिलेगी रियल टाइम ट्रैकिंग

Google Maps के ऑफलाइन फीचर की खूबियों के बारे में तो हम आपको बता चुके हैं, लेकिन अब इसकी कुछ कमियां भी गिना देते हैं. ऑफलाइन मोड में यूजर्स को रियल टाइम ट्रैकिंग का डॉट नहीं दिखेगा, जो आपकी लोकेशन को बताता है.

इससे आप रास्ता भटकने से भी बच सकते हैं. इसमें यूजर्स को मैप्स को बड़ी ही ध्यान देखना पड़ता है और खुद अंदाजा लगाना होगा कि आप किसी लोकेशन और डायरेक्शन की तरफ बढ़ रहि हैं.

इसेभी पढ़िए – कल से होंगे यह चार बड़े बदलाव, पड़ सकता है आपके जेब पर भी असर, जाने पूरी जानकरी!

अक्षय खन्ना की 7 प्रतिष्ठित फिल्में 7 फिल्में जिन्होंने सिद्धार्थ को महान बनाया उर्मीला मातोंडकर द्वारा 7 उत्कृष्ट प्रदर्शन अदिति राव हैदरी द्वारा निभाई गई 7 प्रतिष्ठित भूमिकाएँ सार्थक- देव आनंद द्वारा निभाई गई 7 याद रखने लायक भूमिकाएं