UP में बनेंगे 6 नए एक्सप्रेसवे, इन जिलों को होगा फायदा, जानिये इनका रूट !

UP Expressway Project :

आइये जानते है UP में बनेंगे 6 नए एक्सप्रेसवे के बारे में औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ये बताया है की नए एक्सप्रेस वे पूरे प्रदेश के एक-एक जिले को आपस में सीधे जोड़े जायेंगे और आस पास के कहि राज्यों से संपर्क करने के मामले में भी बेहतर हो जाएंगे।

यह एक्सप्रेसवे बनने के बाद देश में सबसे ज्यादा एक्सप्रेसवे वाला यूपी जल्द इतिहास नाम रचा जाएंगा। देश भर में पांच भारी बड़े एक्सप्रेसवे के बाद UP में बनने वाला यह छह नए एक्सप्रेस वे बनाने की तैयारी देश की सरकार कर रही है।

UP में शुक्रवार को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में किये गए आयोजित एक कार्यक्रम में औद्योगिक विकास मंत्री ने बताया की देशभर के कुल एक्सप्रेसवे का 50 प्रतिशत हिस्सा अकेले उत्तर प्रदेश को देने का लक्ष्य तय किया है।

देश के पांच एक्सप्रेसवे के बाद प्रस्तावित UP में बनने वाला यह छह नए एक्सप्रेस वे इस लक्ष्य को पूरा करेंगे। जैसे की प्रदेश में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे, पूर्वांचल एक्सप्रेस वे, बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे, गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे और गंगा एक्सप्रेसवे हैं। इनमें गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे और गंगा एक्सप्रेस वे निर्माणाधीन बने हुए हैं।

देश के कुल बड़े एक्सप्रेसवे कोन कोन से है।

  • प्रयागराज-वाराणसी एक्सप्रेसवे (110 किलोमीटर)
  • मेरठ से हरिद्वार एक्सप्रेसवे (110 किलोमीटर)
  • शाहजहांपुर-बरेली होते हुए रामपुर
  • रूद्रपुर उत्तराखण्ड सीमा तक एक्सप्रेसवे
  • चित्रकूट से प्रयागराज एक्सप्रेसवे
  • झांसी लिंक एनएच-27 से बुन्देलखण्ड एक्सप्रेसवे
  • चित्रकूट से मिर्जापुर तक विंध्य एक्सप्रेसवे
  • लखनऊ-कानपुर एक्सप्रेस वे (63 किलोमीटर) का निर्माण प्रस्तावित किया गया है।

औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ये बताया है की वर्तमान में देश के कुल एक्सप्रेसवे का 37.7 प्रतिशत एक्सप्रेसवे अकेले यूपी में है असा बताया गया है और छह नए प्रस्ताव के बाद ये हिस्सेदारी 50 प्रतिशत हो जाएँगी।

और पढ़े – किसानों को सरकार से मिलेगी सोलर पंप पर 90% सब्सिडी, यहाँ से करे आवेदन!

अक्षय खन्ना की 7 प्रतिष्ठित फिल्में 7 फिल्में जिन्होंने सिद्धार्थ को महान बनाया उर्मीला मातोंडकर द्वारा 7 उत्कृष्ट प्रदर्शन अदिति राव हैदरी द्वारा निभाई गई 7 प्रतिष्ठित भूमिकाएँ सार्थक- देव आनंद द्वारा निभाई गई 7 याद रखने लायक भूमिकाएं