Business Idea: ये खेती किसानों को कर रही मालामाल, एक एकड़ में हो रही 6 लाख की कमाई, जाने पूरी जानकारी!

Business Idea :

Business Idea ‘देश के इस जिले में किसान विदेशी फलों की खेती करके हुए मालामाल और आपको बता दे की कहि जिले में कहि एकड़ भूमि में Dragon Fruit Cultivation की जा रही है। ड्रैगन फ्रूट की खेती (Dragon Fruit Cultivation) करके किसान और अन्य नागरिक लाखों रुपये की इनकम कमा रहे है। आइये जानते है इसके बारे में पूरी जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से आगे।

अपने भारत देश के कही जिलों में किसान परंपरागत खेती को हटाकर पूरी तरीके से आधुनिक और नई खेती को जिए जा रहे है। इस के जरिये किसान लाखों रुपए का मुनाफा भी कमाकर अपना व्यवसाय आगे बड़ा रहे है।

राज्य के कहि क्षेत्र जैसे की मिर्ज़ापुर जनपद के सीटी विकास खंड क नुआव व मड़िहान के राजगढ़ सहित अन्य क्षेत्रों में ड्रैगन फ्रूट की खेती हो रही है और ड्रैगन फ्रूट की खेती करके आपके साथ साथ लाखों रुपए का मुनाफा भी कमाते आ रहे है।

जिले में सबसे ज्यादा पैदा होता है Dragon Fruit

आपको बता दे की उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले किसान सबसे ज्यादा Dragon Fruit की खेती कर रहे है। मिर्जापुर जिले में 85 एकड़ भूमि में ड्रैगन फ्रूट की खेती होती है।

वहा के 15 किसान बड़े स्तर पर Dragon Fruit की पैदावार कर रहे हैं, वहा 100 से अधिक किसान ड्रैगन फ्रूट की खेती कर हैं। जैसे की वाराणसी, लखनऊ, कानपुर सहित कई अन्य प्रदेशों में Dragon Fruit की supply किया जा था है।

इतना खर्च आएंगा आपको (Dragon Fruit Cultivation)

आपको सबसे पहले साल ड्रैगन फ्रूट की खेती में लगभग तीन लाख रुपये तक का खर्च आता है, उसके बाद तीसरे साल से आपको ड्रैगन फ्रूट की खेती में पांच लाख रुपये का मुनाफा मिलना चालू हो जाती है। इस वर्ष लगभग 20 टन ड्रैगन फुट की पैदावार हो चुकी है और अगले वर्ष यह ड्रैगन फ्रूट की पैदावार 100 टन तक देकने को मिल सकती है।

पहले विदेशों में होती थी Dragon Fruit की खेती

इस ड्रैगन फ्रूट के पैदा मिर्ज़ापुर में होने वाले ड्रैगन फ्रूटस कहि देशो में जैसे की मलेशिया, इंडोनेशिया, वियतनाम, थाईलैंड, मैक्सिको, इजरायल, श्रीलंका और सेंट्रल एशिया में भी उगाया जा रहे है। राज्य के जिले में 3200 पौधे वियतनाम से लाए गए थे। ड्रैगन फ्रूट की खेती ज्यादा तर थाईलैंड में सबसे ज्यादा की जाती है।

कई बीमारियों में कारगर है Dragon Fruit

  • Dragon Fruit कई बीमारियों में भी काफी फायदेमंद होता है।
  • हार्ट डिजीज से लेकर डायबिटीज (diabetes) तक को ठीक करने में यह फल काफी मदतगार साबित होता है।
  • आपकी इम्यूनिटी पावर बढ़ाने में भी यह फल काफी फायदे मंद साबित होता है।
  • डेंगू में प्लेटलेट्स कम होने पर इस फल को खाने पर प्लेटलेट्स बहुत जल्द रिकवर किये जाते है।
  • बुखार, लन्स, डायबिटीज के साथ इम्युनिटी (Immunity) बढ़ाने में भी Dragon Fruit का फल फायदेमंद होता है।

सरकार भी कर रही मदद

इस ड्रैगन फ्रूट की खेती के सुरु करने के लिए उद्यान विभाग की तरफ से किसानों को अनुदान दिया जाता है। देश के जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने बताया कि जिले में 85 एकड़ जमीन में ड्रैगन फ्रूट की खेती की जाती है।

राज्य के किसानों को जिलाधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रति एकड़ 5 से 6 लाख रुपये का खर्च आता है, जहां तीसरे साल 5 से 6 लाख का शुद्ध मुनाफा भी मिलना चालू हो जाता है।

और पढ़िये – ट्रैक्टर पर 50% सब्सिडी दे रही है सरकार, दीपावली से पहले करे आवेदन।

अक्षय खन्ना की 7 प्रतिष्ठित फिल्में 7 फिल्में जिन्होंने सिद्धार्थ को महान बनाया उर्मीला मातोंडकर द्वारा 7 उत्कृष्ट प्रदर्शन अदिति राव हैदरी द्वारा निभाई गई 7 प्रतिष्ठित भूमिकाएँ सार्थक- देव आनंद द्वारा निभाई गई 7 याद रखने लायक भूमिकाएं