WEIGHT LOSS DRINK: रोज सुबह करे इस मैजिकल ड्रिंक का सेवन लटकती तोंद हो जाएगी अंदर और तेजी से घटने लगेगा वजन !

WEIGHT LOSS DRINK:

आजकल बढ़ती वजन की समस्या से हर कोई परेशांन है, वजन कम करने के लिए हम क्या क्या नहीं करते।कोशिश यही रहती है कि किसी ना किसी तरह वजन कम होने लगे।पर आज के समय में लोगों का बिजी शेड्यूल और लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है,जिसकी वजह से लोग मोटापे का शिकार हो रहे है।

असल में मोटापा की एक वजह हमारा गलत खान-पान और लाइफस्टाइल भी है। वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज या डाइटिंग भी की जाती है,लेकिन दोनों के लिए ही एक्स्ट्रा स्ट्रगल लगता है जिसके लिए बहुत से लोगों के पास समय नहीं होता है।

वेट लॉस करना,फिट रहना ,पेट की चर्बी कम करना और साइड फैट को बर्न करना ये कुछ ऐसी समस्याएं हैं जिनसे आज के समय में अधिकतर लोग छुटकारा पाना चाहते हैं।इससे छुटकारा पाने के लिए लोग जिम में घंटों पसीना बहाने के साथ ही डाइटिंग भी करते हैं।

लेकिन कई बार इन सबके बावजूद भी कोई खास असर देखने को नहीं मिल पाता है ,इसलिए वजन कम करने के लिए आप क्या खा रहे हैं और कैसे और कब खा रहे है ?ये सारी चीजें काफी मायने रखती हैं तो आईये जानते है ,हम अपना वजन सिर्फ ये ड्रिंक पीकर कैसे कम कर सकते है?

अजवाइन का पानी:

पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए अजवाइन बेहद असरदार माना जाता है। अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश में लगे हैं, तो अजवाइन का पानी पी सकते हैं। अजवायन लंबे समय से अपने गुणों की वजह से कई समस्याओं के इलाज के लिए इस्तेमाल की जा रही है। यह भूख कंट्रोल करने में सहायता करती है, पाचन में सुधार करती है और वजन घटाने में मदद करती है।

अदरक नींबू पानी :

वजन कम करने के लिए आप अदरक नींबू का ड्रिंक भी ट्राई कर सकते हैं। यह ड्रिंक वजन घटाने के अलावा गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट की समस्या के लिए काफी असरदार है। यह सूजन और ऐंठन को रोकने में भी सहायता करता है।

ग्रीन टी का करे सेवन :

वजन घटाने के लिए ग्रीन टी काफी लोकप्रिय है। कई लोग वेट लॉस के लिए इसे अपनी डाइट में शामिल करते हैं। इसमें कैटेचिन नामक एक एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के लिए जाना जाता है।

Weight Loss ke liye सौफ की चाय ले सकते है :

सौफ की चाय पाचन और मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने के लिए बेहतरीन हैं। आप अपनी वेट लॉस जर्नी में इस ड्रिंक को अपने रूटीन में शामिल कर सकते हैं।

जीरे का पानी :

जीरा पानी भी फैट बर्निंग गुणों से भरपूर होता है,इसे पीने पर पाचन भी दुरुस्त रहता है। वजन कम करने में भी सहायता मिलती है।

मेथी दाने का पानी :

रोजाना मेथी का पानी पीने पर भी शरीर पतला होने लगता है। मेथी का पानी बनाने के लिए आधा चम्मच मेथी को रातभर पानी में भिगोकर रखें और अगली सुबह इस पानी को गर्म करके पी लें।

निम्बू का पानी :

रोजाना रात में नींबू का पानी पीने के लिए सबसे पहले एक गिलास पानी को गर्म कर लें, इसमें आधा नींबू का रस मिलाएं और फिर पिएं। ध्यान रहे कि पानी जरूरत से ज्यादा गर्म ना हो. इस पानी को पीने पर चर्बी पिघलना शुरू हो जाती है और बॉडी शेप में आती है।

क्युकी नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है ,इसके सेवन से पाचन बेहतर होता है और मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होने लगता है। नींबू से शरीर को हाइड्रेशन मिलता है, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और यह शरीर से गंदे टॉक्सिंस निकाल देता है।

इसमें पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स कई बीमारियों को दूर रखते हैं , वजन घटाने के लिए नींबू की ड्रिंक पीने पर तेजी से फायदा दिखता है और पेट की जिद्दी चर्बी भी कम होती है।
वजन कम करने के लिए वेट लोस्स ड्रिंक के साथ संतुलित आहार भी लेना बोहत जरुरी है ,आईये जानते है वेट लोस्स ब्रेकफास्ट भी।

दलीया का ऐसे करे सेवन ?

दलिया की खिचड़ी :

खिचड़ी को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है, अगर आप ब्रेकफास्ट में लाइट और हेल्दी खाना चाहते हैं तो दलिया से खिचड़ी बना सकते हैं।

दूध दलीया का करे सेवन :

अगर आप पोषण से भरपूर हेल्दी ब्रेकफास्ट करना चाहते हैं ,तो आप दूध-दलिया का सेवन कर सकते हैं। दूध को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है और दूध और दलिया का साथ में सेवन कर शरीर को जरूर पोषक तत्व मिल जाते हैं। इससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है और हम अनचाही लगने वाली भूख से बचे रहते हैं, जिससे वजन को कम करने में मदद मिल सकती है।

आप अगर इन सारे तरीको को अपनाते है ,तो इससे आपको काफी मदत मिलेगी। अगर आप और अच्छा रिजल्ट चाहते है तो ,वेट लोस्स ड्रिंक के साथ थोड़ी कसरत भी करे जल्दी वजन कम होने में मदत मिलेगी।

यह भी पढ़े :HEALTH TIPS :30 के बाद आहार में शामिल करे ये चीज रहेंगे लम्बे उम्र तक जवान!

अक्षय खन्ना की 7 प्रतिष्ठित फिल्में 7 फिल्में जिन्होंने सिद्धार्थ को महान बनाया उर्मीला मातोंडकर द्वारा 7 उत्कृष्ट प्रदर्शन अदिति राव हैदरी द्वारा निभाई गई 7 प्रतिष्ठित भूमिकाएँ सार्थक- देव आनंद द्वारा निभाई गई 7 याद रखने लायक भूमिकाएं