Weight Loss : अगर आप भी अपने बढ़ते वजन से परेशांन तो ना रहेगी जिम जाने की झंझट और ना हीं एक्सरसाइज की टेंशन अपनाये ये घरेलु नुस्खे!

Weight Loss :

बदलती जीवनशैली का हमारे जीवन पर बोहत बुरा असर पड रहा है। इसमें से ही एक समस्या है, बढ़ते वजन की ,जिसे लेकर काफी लोग परेशांन है। आज के जीवन में हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है।पर मोटापा हमारी खूबसूरती बिघाड रहा है।,इसलिए हमे बढ़ते वजन को कम करने के लिए कुछ स्टेप्स लेने होंगे तो आईये जानते है ,घरेलु चीजों के इस्तेमाल से ही अपना वजन कैसे नियंत्रित करे।

वजन कम करने के लिए किचेन में मौजूद कई मसाले कारगर हैं। ऐसे ही एक मसाले के बारे में हम आपको बता रहे हैं, जिसे गुनगुने पानी के साथ सोते वक्त लेने से वेट लॉस के साथ पेट की चर्बी भी कम होगी।

वजन बढ़ने के कारण ?

वजन कम करने के लिए सबसे पहले जरूरी है कि आप बढ़े हुए वजन के पीछे की वजहों को समझें। अक्सर लोग वजन कम करने के लिए लंबे वक्त तक भूखे रहते हैं और इसे वेट लॉस के लिए सबसे सही तरीका समझते हैं। लेकिन आपको बता दें कि वेट लॉस के लिए यह सही तरीका नहीं है।
वजन बढ़ने के पीछे स्ट्रेस, हार्मोनल इंबैलेंस, खान-पान की गलत आदतें, मेटाबॉलिज्म का स्लो होना और भी कई वजहें हो सकती हैं। यह कारण हर किसी की बॉडी टाइप, रूटीन और हेल्थ कंडीशन्स के हिसाब से अलग-अलग हो सकते हैं।

मोटापा और शरीर का वजन बढ़ना, ऊर्जा के सेवन और ऊर्जा के उपयोग के बीच असंतुलन के कारण होता है। अधिक चर्बीयुक्त आहार का सेवन करना भी मोटापे का कारण है।

क्या भूखा रहने से वजन कम होता है ?

सबसे पहले तो आपको बता दें कि भूखे रहने से वजन कम नहीं होता है। अगर आप ये सोच रहे हैं कि ज्यादा वक्त तक भूख रहकर आप अपने वेट को कम कर लेंगे तो ये आपकी गलतफहमी है।
ज्यादा वक्त तक भूखा रहने से वजन कम होने की जगह और बढ़ता है क्योंकि इससे हमारी मेटाबॉलिक क्षमता कम हो जाती है और हमारा शरीर कैलोरीज को बर्न नहीं कर पाता है।

उपचार एव रोकथाम

जीवनशैली में बदलाव

मोटापे से होने वाले स्वास्थ्य जोखिमों को कम करने और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए मोटापे का प्रबंधन और उपचार किया जाता है। एक उपयुक्त वजन प्रबंधन कार्यक्रम आमतौर पर शारीरिक गतिविधि, स्वस्थ आहार और दैनिक आदतों में बदलाव को जोड़ता है। वजन कम करना और इसे बरकरार रखना बहुत चुनौतीपूर्ण है ,क्योंकि जीवनशैली और व्यवहार में बदलाव की आवश्यकता होती है।

संतुलित आहार

महत्वपूर्ण बात यह है कि स्वस्थ, संतुलित आहार खाया जाए। फ़ैड और क्रैश डाइट काम नहीं करती और खतरनाक हो सकती है। शरीर को सामान्य रूप से कार्य करने के लिए भोजन से न्यूनतम मात्रा में ऊर्जा की आवश्यकता होती है।
“क्रैश डाइट” लंबे समय तक कभी सफल नहीं होती क्योंकि एक बार डाइट बंद करने के बाद वजन आमतौर पर वापस आ जाता है।

खानपान और व्यायाम

सफलतापूर्वक वजन कम करने और स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए, खाने और व्यायाम की आदतों में आजीवन बदलाव के साथ-साथ उन भावनात्मक कारकों की समझ की आवश्यकता होती है जो अधिक खाने का कारण बनते हैं।
जो महत्वपूर्ण है वह है व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करना और उच्च गतिविधि स्तर की दिशा में काम करना। ऐसी गतिविधियाँ और व्यायाम चुनें जिनका आप आनंद लेते हैं।

wEIGHT LOSS करने के कुछ घरेलु उपाय

  • दिनभर सिर्फ गर्म पानी पीएं।
  • रात में 1 चम्मच त्रिफला गर्म पानी से लें।
  • सुबह खाली पेट नींबू-पानी लें।
  • नाश्ते में लौकी की जूस पिएं।
  • अदरक-नींबू की चाय पीएं।
  • वजन कम करने के लिए दालचीनी का सेवन करें।
  • गर्म पानी में अदरक, हल्दी, शहद मिलाकर पीएं।
  • नींबू के साथ शहद विटामिन सी से भरपूर नींबू शरीर के एक्स्ट्रा फैट को कम करने का काम करता है।

मोटापा कम करने के लिए क्या खाना चाहिए ?

  • छाछ- वजन घटाने के लिए छाछ का उपयोग जरूर करें
  • लौकी- वजन घटाने के लिए खाने में जी भरकर हरी सब्जियां शामिल करें
  • सलाद- वजन घटाने के लिए डाइट में सलाद जरूर शामिल करें
  • ड्राई फ्रूट्स- मोटापा कम करने के लिए आप ड्राई फ्रूट्स जरूर खाएं
  • स्प्राउट्स- वजन घटाने के लिए डाइट में स्प्राउट्स जरूर शामिल करें

और पढ़े- रोज सोने से पहले चश्मा लगाना पड़ रहा है तो करे ये काम, जल्दी बढ़ने लगेगी आंखों की रोशनी, उतर जाएगा चश्मा

अक्षय खन्ना की 7 प्रतिष्ठित फिल्में 7 फिल्में जिन्होंने सिद्धार्थ को महान बनाया उर्मीला मातोंडकर द्वारा 7 उत्कृष्ट प्रदर्शन अदिति राव हैदरी द्वारा निभाई गई 7 प्रतिष्ठित भूमिकाएँ सार्थक- देव आनंद द्वारा निभाई गई 7 याद रखने लायक भूमिकाएं