VANDE BHARAT EXPRESS :नागपुर वासियो के लिए बड़ी खबर शुरू होने जा रही है भोपाल से नागपुर वंदे भारत एक्सप्रेस ९ ऑक्टूबर से

रेल मंत्री के भोपाल प्रवास के दौरान उठी मांग की ,भोपाल से नागपुर की कनेक्टिविटी के लिए इंदौर-भोपाल वंदे भारत ट्रेन को नागपुर तक बढ़ाया जाए।यह मांग जल्दी ही पूरी हो गयी है। इंदौर-भोपाल के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस में यात्रियों की संख्या लगातार कम होती जा रही थी, जिसके चलते यह निर्णय लेना जरुरी था। यात्रियों की संख्या में कमी से जो नुकसान हुए जा रहा था क्युकी कुल सीट के सिर्फ २५ %यात्री सफर कर रहे थे जिसके चलते इस मांग को बढ़ावा जरुरी था।

इसलिए वनदे भारत को भोपाल से नागपुर कनेक्ट किया गया जो ९ ओक्टुबर से शुरू हुयी है,जिससे यात्रियों को संख्या में इजाफा भी देखने मिलेगा और होनेवाले नुकसान से भी बच पाएंगे। नागपुर से इंदौर आने जाने वाले लोगो को आसानी होगी और सफर भी सुरक्षित हो जायेगा।

ट्रैन से जुडी जानकारी :

९ अक्टूबर से इंदौर भोपाल इंदौर वंदे भारत ट्रैन नागपुर तक एक्सटेंड की गयी है जो इटारसी होते हुए आएगी। रेल मिनिस्टर के भोपाल दौरे में उठी मांग से वंदे भारत को नागपुर से जोड़ा गया रेल मिनिस्टर ने यह सोचा की ट्रैन नंबर २०९११/२०९१२ इंदौर भोपाल इंदौर को वनडे भारत एक्सप्रेस को नागपुर तक बढ़ाया जाया और ये मांग आज पूरी हो गयी क्युकी अब वंदे भारत एक्सप्रेस अब अपने रफ़्तार दौड़ेगी तो यात्रियों की यात्रा भी सुरक्षित होगी जो यात्रियों का टाइम भी बचाएगी जिससे सफर आसान हो जायेगा।

यात्रियों की संख्या में बढ़त :

अब नागपुर तक इसे चलाने से यात्रियों की संख्या में भी इजाफा होगा। इससे रेलवे को भी फायदा मिलेगा। इंदौर और नागपुर के बीच अच्छा ट्रैफिक है। इसके साथ भोपाल से नागपुर के बीच भी अच्छा ट्रैफिक मिल जाता है। रेलवे के जानकार नागेश नामजोशी का कहना है कि नागपुर से साउथ का सबसे ज्यादा कनेक्शन है। वंदे भारत ट्रेन के नागपुर तक चलने से लोगों को काफी फायदा होगा।

यात्रियों की कम संख्या से बढ़ती चिंता :

इंदौर-भोपाल के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस में यात्रियों की संख्या लगातार कम होती जा रही थी। ट्रेन में हर दिन औसतन 75 फीसदी सीटें खाली रह जाती थी ।जिसके चलते यह निर्णय लेना पड़ा। पहले महीने में 25 फीसदी यात्रियों के साथ ट्रेन का संचालन हुआ था। इसके बाद यात्रियों की कम संख्या को लेकर रेलवे के अफसरों ने भी इसका रिव्यू किया जिसमें यह रिपोर्ट मिली थी की यात्रियों की संख्या में लगातार कमी हो रही है ।

ट्रेन के शुरू होने के बाद से ही औसत हर दिन 135 यात्रियों ने सफर किया। जबकि इसमें कुल 530 सीट हैं,तो बाकि सीट खली रह जाती थी जिससे रेलवे का ही नुकसान था इसलिए यह फैसला लेना पड़ा जिससे यात्रियों की संख्या में इजाफा हुवा|

वनडे भारत एक्सप्रेस का टाईमटेबल :

रेल मंत्री के भोपाल प्रवास के दौरान मांग उठी थी कि भोपाल से नागपुर की कनेक्टिविटी के लिए इंदौर-भोपाल वंदे भारत ट्रेन को नागपुर तक बढ़ाया जाए। रेल मंत्रालय ने गाड़ी संख्या 20911/20912 इंदौर-भोपाल-इंदौर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का 9 अक्तूबर 2023 से नागपुर स्टेशन तक विस्तार करने का निर्णय लिया गया है। गाड़ी संख्या 20911 इंदौर-नागपुर वंदे भारत एक्सप्रेस इंदौर स्टेशन से 06.10 बजे प्रस्थान कर, 07.00 बजे उज्जैन, 9.15 बजे भोपाल, 10.45 बजे इटारसी, 14.30 बजे नागपुर स्टेशन पहुंचेगी। इसी प्रकार गाड़ी संख्या 20912 नागपुर- इंदौर वंदे भारत एक्सप्रेस नागपुर स्टेशन से 15.20 बजे प्रस्थान कर, 19.00 बजे इटारसी, 20.40 बजे भोपाल, 22.50 बजे उज्जैन, 23.45 बजे इंदौर स्टेशन पहुंचेगी।

इस तरह इंदौर नागपुर जानेवाले यात्रियों का सफर आसान होगा पैसे की बचत होगी ऊपर से टाइम की भी बचत होगी जिससे लोगो का आना जाना शुरू रहेगा तो आप भी वंदे भारत एक्सप्रेस की सवारी करो और सफर का मजा लो।