WORLD CUP 2024 SCHEDULE :ICC UNDER 19 MENS WORLD CUP schedule जारी 19 जनवरी को खेला जायेगा पहला सामना !

WORLD CUP 2024 SCHEDULE :

ICC ने वर्ल्ड कप 2024 का शेडूल जारी कर दिया है,इस दौरान कुल 41 मुकाबले खेले जाएंगे। जो 19 जनवरी से शुरू होकर 11 फरवरी तक खेले जायेंगे। अंडर-19 विश्व कप 2024 का शुरुआती मुकाबला मेजबान साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच 19 जनवरी को होगा,जो साउथ अफ्रीका के पांच मैदानों पर आयोजित होंगे।

U-19 World Cup 2024 Schedule:

अगले साल जनवरी-फरवरी में होने वाले आईसीसी अंडर-19 पुरुष वर्ल्ड कप के लिए शेड्यूल जारी कर दिया गया है।अंडर-19 विश्व कप 2024 का शुरुआती मुकाबला मेजबान साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच 19 जनवरी को होगा। फाइनल मुकाबला 11 फरवरी को बेनोनी में खेला जाना है।

ICC ने सोमवार शाम को अंडर-19 वर्ल्ड कप का पूरा शेड्यूल जारी किया। इस बार वर्ल्ड कप में चार ग्रुप बनाए गए हैं, चारों ग्रुप में चार-चार टीमें रखी गई हैं। हर टीम अपने ग्रुप की बाकी तीन टीमों से एक-एक मैच खेलेगी ,चारों ग्रुप में टॉप-3 पर रहने वाली टीमें अगले राउंड में पहुंचेगी यानी दूसरे राउंड में कुल 12 टीमें होंगी। यहां हर टीम दूसरे ग्रुप की दो टीमों के साथ एक-एक मैच खेलेगी, यानी इस राउंड में हर टीम के हिस्से दो-दो मैच आएंगे।

इसके बाद टॉप-4 टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेगी, सेमीफाइनल और फाइनल के लिए रिजर्व डे भी रखा गया है। टीम इंडिया ग्रुप-ए में यूएसए, बांग्लादेश और आयरलैंड के साथ मौजूद है। बांग्लादेश के खिलाफ खेलने के बाद टीम इंडिया वर्ल्ड कप का दूसरा मुकाबला 25 जनवरी को आयरलैंड के खिलाफ और तीसरा 28 जनवरी को यूएसए के खिलाफ खेलेगी।

कितने टीमों में होगा मुक़ाबला :

  • इस टूर्नामेंट में कुल १६ टीम शामिल है ,जिन्हे ४ ग्रुप में बांटा गया है। प्रत्येक ग्रुप में ४ टीम शामिल है ,जो इस प्रकार हैग्रुप ए: भारत, बांग्लादेश, आयरलैंड, यूएसए
  • ग्रुप बी: इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका, वेस्टइंडीज, स्कॉटलैंड
  • ग्रुप सी: ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, जिम्बाब्वे, नामीबिया
  • ग्रुप डी: अफगानिस्तान, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, नेपाल

अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड, भारत, आयरलैंड, पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका, श्रीलंका, वेस्टइंडीज और जिम्बाब्वे को वर्ल्ड कप के लिए और जिम्बाब्वे को वर्ल्ड कप के लिए डायरेक्ट एंट्री मिली। बाकी पांच टीमों का फैसला रीजन क्वालिफायर के जरिए हुआ ,रीजनल क्वालिफायर के जरिए नामीबिया, नामीबिया, न्यूजीलैंड, नेपाल, स्कॉटलैंड और यूएसए को एंट्री मिली।

U -19 WORLD CUP प्लेइंग ११ खिलाडी :

उदय सहारण (कप्तान), अर्शिन कुलकर्णी, आदर्श सिंह, रुद्र पटेल, सचिन दास, प्रियांशु मोलिया, मुशीर खान, अवनीश राव, सौमी पांडे, मुरुगन अभिषेक, इनेश महाजन, धनुष गौड़ा, राज लिम्बानी, नमन तिवारी, आराध्या शुक्ला।
चार बैक अप खिलाड़ियों में महाराष्ट्र के दिग्विजय पाटिल, हरियाणा के जयंत गोयत, तमिलनाडु के पी विगनेश और महाराष्ट्र के किरण चोरमाले मौजूद हैं।

वर्ल्ड कप में ये खिलाडी करेगा कप्तानी :

गौरतलब है कि ट्राई सीरीज़ और अंडर-19 वर्ल्ड कप के लिए चुनी गई टीम के लिए कप्तान बनाए गए उदय सहारण इन दिनों दुबई में खेले जा रहे अंडर-19 एशिया कप में भारत की कप्तानी कर रहे हैं। सहारण की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने एशिया कप में ग्रुप स्टेज के 3 में से 2 मुकाबले जीत लिए हैं।

U -19 वर्ल्ड कप सबसे सफल टीम :

भारतीय टीम अंडर-19 विश्व कप के इतिहास की सबसे सफल टीम है। साल 2000, 2008, 2012, 2018 और 2022 में टीम इंडिया ने अंडर-19 विश्व कप पर कब्जा जमाया था इसके अलावा भारत साल 2016 और 2020 में उप-विजेता रह चुका है।

यह भी पढ़े :T-20 WORLD CUP 2024 : T-20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए प्लेइंग 11 टीम घोषित आखिर क्यों नहीं मिली रोहित शर्मा को इसमें जगह रोहित क्यों रहेंगे बहार!

अक्षय खन्ना की 7 प्रतिष्ठित फिल्में 7 फिल्में जिन्होंने सिद्धार्थ को महान बनाया उर्मीला मातोंडकर द्वारा 7 उत्कृष्ट प्रदर्शन अदिति राव हैदरी द्वारा निभाई गई 7 प्रतिष्ठित भूमिकाएँ सार्थक- देव आनंद द्वारा निभाई गई 7 याद रखने लायक भूमिकाएं