Railway Ticket New Rules : ट्रेन टिकट होने पर भी देना होगा जुर्माना, सफर करने से पहले जान लें नए नियम!

Railway Ticket New Rules :

जैसे सभी को पता ही है की भारत में रेल यात्रा करने वालों की संख्या करोड़ों में है। लंबी दूरी के सफर के लिए आमतौर पर लोग ट्रेन में ही सफर करना पसंद करते हैं। देशभर में रोजाना सैकड़ों ट्रेनों दैडटी है और इन ट्रेनों में लाखों लोग इसमें सफर करते हैं।

ऐसे में रेल विभाग द्वारा अपने यात्रियों को कई सुविधाएं उपलब्ध कराता है। हालही में रेलवे ने कई नियमों में बदलाव भी किया है। इन नियमों का पालन करना यात्रियों के लिए अनिवार्य कर दिया है।

यह नियम यात्रियों की सुविधा और व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए लागु कर दिए है। यदि आपको इन रेलवे नियमों की जानकारी नहीं है तो आपको भारी नुकसान हो सकता है यानि आपको जुर्माना भी देना पड़ सकता है। आपको बता देकि रेलवे विभाग द्वारा नया नियम लग किया गया है जिसके तहत आपके पास ट्रेन की टिकट भी है तो भी आपको जुर्माना देना पड़ सकता है।

ट्रेन के आने के कितने समय पहले पहुंच सकते हैं स्टेशन

आप सभी की जानकारी के लिए बता दें कि यदि आप ट्रेन में ट्रैवल करते हैं और आप दिन में आपकी ट्रेन है तो आप स्टेशन पर 2 घंटे पहले पहुंच सकते हैं और अपना टिकट ले सकते हैं। चाहे तो आप अपना टिकट 6 घंटे पहले ही खरीद सकते हैं। इस दौरान आपको कोई भी जुर्माना नहीं देना होगा।

आईए जानते हैं कैसे बच सकते हैं जुर्माने से

यदि आप निर्धारित समय से अधिक समय तक प्लेटफार्म पर व्यतीत करते हैं तो इस पर आपको जुर्माना हो सकता है। इस जुर्माना से बचने के लिए आपके पास अलग से प्लेटफार्म टिकट होना जरुरी है। वरना आपको जुर्माना देना पड़ सकता है।

जुर्माने से बचने के लिए क्या करें?

इस जुर्माने से बचने के लिए आपके पास अलग से प्लेटफार्म टिकट होना आवश्यक है। आपके पास ट्रेन टिकट के साथ ही प्लेटफार्म टिकट भी होना जरूरी है। वरना आपको जुर्माना देना पड़ सकता है। इससे आपके जेबपर बड़ा असर पड़ सकता है।

इसेभी पढ़िए – कुछ मिनटों में बुक हो जाएगी IRCTC पर Tatkal Ticket, बिना हड़बड़ी के मिलेगी कंफर्म सीट!

अक्षय खन्ना की 7 प्रतिष्ठित फिल्में 7 फिल्में जिन्होंने सिद्धार्थ को महान बनाया उर्मीला मातोंडकर द्वारा 7 उत्कृष्ट प्रदर्शन अदिति राव हैदरी द्वारा निभाई गई 7 प्रतिष्ठित भूमिकाएँ सार्थक- देव आनंद द्वारा निभाई गई 7 याद रखने लायक भूमिकाएं