T-20 Cricket : T-20 में धुँवाधार पारी खेलनेवाले सूर्यकुमार यादव का बल्ला वन डे क्रिकेट में क्यों नहीं चल पाया, जाने पूरी जानकारी

T-20 Cricket :

T-20 Cricket – आप तो जानते हो दोस्तों,वनडे क्रिकेट में सूर्यकुमार यादव का बल्ला कमाल नहीं दिखा पाया इसलिए उनके सारे फँस नाखुश नजर आ रहे है।ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी20 मैच में सूर्यकुमार यादव ने धुआंधार बैटिंग की। इसके बावजूद उनकी बल्लेबाजी की अब आलोचना हो रही है और वनडे में उनके परफॉरमेंस को लेकर सवाल उठने लगे हैं।

कुछ खिलाड़ियों की गलती की वजह से हमे हार का सामना करना पड़ा और हमारा विश्वकप जितने का सपना धरा का धरा रह गया। फाइनल में पोहचने के बावजूद निराशा ही हाथ लगी। फाइनल में सभी को सूर्यकुमार यादव से बोहत उमीदे थी की,वे इस पारी को आगे लेकर जायेंगे पर विश्वकप में उनका बल्ला कमाल नहीं कर पाया जिसके चलते उनपर काफी सवाल उठ रहे है।

vanade में क्यों असफल रहा Suryakumar का बल्ला ?

किसी भी खिलाड़ी को विश्व कप जैसे प्लेटफॉर्म पर अगर सात मैचों में मौका दिया जाता है तो यह एक बड़ी बात होती है। फाइनल में जब टॉप ऑर्डर बल्लेबाजी फेल हो गई थी जिसमे सुर्या को रन बनाने चाहिए थे, लेकिन ऐसा हो नहीं सका। ऐसे में आइए जानते हैं आखिरी टी20 में गर्दा उड़ाने वाले सूर्या को वनडे में क्या हो जाता है और क्यों उनके बल्ले से रन नहीं निकलते हैं।

पहले ही टी20 मैच में सूर्यकुमार की तूफानी बैटिंग देख फैंस काफी खुश हैं, लेकिन सूर्या के इस प्रदर्शन के बाद अब एक सवाल भी उठ खड़ा हुआ है। सवाल यह है कि सूर्यकुमार यादव जिस तरह से टी20 फॉर्मेट में बल्लेबाजी करते हैं वैसा वह वनडे में क्यों नहीं कर पाते हैं।

vanade में क्यों खराब प्रदर्शन रहा सूर्या का ?

सूर्यकुमार यादव एक बेहतरीन खिलाड़ी है ,इसमें कोई शक नहीं है । अगर उनका बल्ला चलता है तो गेंदबाजों को रहम नहीं मिलती है, लेकिन वनडे क्रिकेट में उनका रिकॉर्ड काफी खराब है। इसके पीछे की एक बड़ी वजह रही है उनका लगातार फेल होना। वनडे में सूर्या के बल्ले से रन नहीं निकल पाया है। इस कारण उनके दिमाग में कहीं ना कहीं आत्मविश्वास की कमी है और लगातार असफलता का डर उन पर हावी हो गया है।

छटे नंबर के बल्लेबाज है Suryakumar Yadav

वनडे में सूर्यकुमार की विफलता का एक बड़ा कारण उनका बैटिंग ऑर्डर भी है। हालांकि वह एक ऐसे खिलाड़ी हैं जो किसी भी नंबर पर रन बना सकते हैं, लेकिन छठे नंबर पर वह बिल्कुल भी सहज नहीं दिखते हैं जबकि टी20 में वह तीसरे या फिर चौथे नंबर पर खेलने उतरते हैं और उनका रिकॉर्ड देखें तो इस पोजीशन पर सूर्या ने रनों की बरसात की है। हालांकि, वनडे में उनके लिए यह स्थान अभी तो फिलहाल खाली नहीं है।

vanade में खुलकर क्यों नहीं खेल पाते सूर्या?

वनडे क्रिकेट टी20 से काफी अलग है। टी20 में जहां बल्लेबाज को पहली गेंदबाज से धुआंधार बैटिंग करनी होती तो वनडे में क्रीज पर कुछ समय बिताना होता है। यही कारण है कि 50 ओवर क्रिकेट सूर्या को सूट नहीं कर रहा है।

सूर्या रुक कर खेलने वाले बल्लेबाजों में से नहीं हैं, लेकिन वनडे क्रिकेट की प्रकृति है कि बल्लेबाज को हालत के अनुसार खुद को क्रीज पर ढालना होता है। यह भी एक बड़ा कारण है कि सूर्यकुमार यादव वनडे फॉर्मेट में कमाल नहीं कर पा रहे हैं जबकि टी20 में उनका बल्ला जमकर बोलता है।

T 20 में क्यों बेहतर प्रदर्शन रहता है सूर्यकुमार यादव का ?

सूर्यकुमार यादव की पहचान विस्फोटक बल्लेबाज की रही है। टी20 क्रिकेट में वह गेंदबाजों पर पूरी तरह से हावी रहते हैं, क्योंकि इस फॉर्मेट में बॉर्लस के ऊपर दबाव रहता है कि वह कम से कम रन खर्च करें। ऐसे में उनसे गलतियां होती और सूर्यकुमार जैसे बल्लेबाज उन पर टूट पड़ते हैं।
वहीं वनडे फॉर्मेट में गेंदबाजों के पास समय रहता है। इस फॉर्मेट में वह सोच समझकर गेंदबाजी करते हैं और वापसी के लिए भी पर्याप्त समय रहता है। अगर एक स्पेल खराब रहा तो दूसरे में वह अच्छा कर सकते हैं। यही कारण है कि सूर्यकुमार वनडे में अच्छी गेंदबाजी के खिलाफ फ्लॉप हो जाते हैं।

T- 20 australia vs india में सूर्या का जलवा :

सूर्यकुमार यादव वनडे क्रिकेट में अपना जलवा तो नहीं दिखा पाए पर T 20 में उन्होंने कमाल की प्रदर्शन किया है। वनडे विश्व कप 2023 के बाद टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच वनडे मैचों की सीरीज खेल रही है।


सीरीज के पहले ही मैच में टीम इंडिया ने 2 विकेट से जीत हासिल कर 1-0 की बढ़त बना ली। मैच में सूर्यकुमार यादव ने धुआंधार बैटिंग करते हुए 42 गेंद में 80 रन बना दिए। सूर्यकुमार को इस दमदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। सूर्यकुमार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में कप्तान भी हैं

और पढ़े – हम आज और हमेशा आपके साथ हैं; फाइनल में टीम इंडिया की हार के बाद बोले पीएम मोदी!


अक्षय खन्ना की 7 प्रतिष्ठित फिल्में 7 फिल्में जिन्होंने सिद्धार्थ को महान बनाया उर्मीला मातोंडकर द्वारा 7 उत्कृष्ट प्रदर्शन अदिति राव हैदरी द्वारा निभाई गई 7 प्रतिष्ठित भूमिकाएँ सार्थक- देव आनंद द्वारा निभाई गई 7 याद रखने लायक भूमिकाएं