SUKANYA SAMRIDDHI YOJANA : जाने क्या है सुकन्या समृद्धि योजना ,पाना है 64 लाख तो ऐसे करे आवेदन !

SUKANYA SAMRIDDHI YOJANA :

अगर आप भी अपने बेटी के भविष्य को लेकर परेशांन है जैसे पढाई ,शादी या उच्च शिक्षा तो आपको परेशांन होने की जरुरत नहीं है। इसी समस्या का निवारण सुकन्या समृद्धि योजना है। केंद्र सरकार की बालिकाओ के लिए ये एक छोटी बचत योजना है।

आप भारत सरकार की कल्याणकारी योजना मे निवेश करके पूरे ₹64 लाख रुपय जमा कर सकते है और इसीलिए बेटी की पढ़ाई – लिखाई व शादी, धूमधाम से कर सकते है। बेटी पढाओ, बेटी बचाओ योजना के तहत केंद्र सरकार की तरफ से शुरू की गई योजना है।

सुकन्या समृद्धि योजना का उद्देश्य है कि आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों में जन्म लेने वाली बच्चियों को भविष्य में आर्थिक संकट का सामना न करना पड़े जिसे सोचकर ही इस योजना को शुरू किया है।

SUKANYA SAMRIDDHI YOJANA पूरी जानकारी:

इस योजना को शुरू करने के पीछे सरकार का यही मकसद है की देश के बेटियों का भविष्य सुरक्षित रहे।Sukanya Samriddhi Yojana को विशेषतौर पर देश की सभी बेटियों के उज्जवल भविष्य निर्माण हेतु शुरु किया गया है। सुकन्या समृद्धि योजना का खाता पोस्ट ऑफिस या बैंक में खुलवा सकते है जिसमे सिर्फ बेटियों का ही खाता माता पिता या अभिभावक द्वारा खुलवाया जाता है।

Sukanya एक छोटी बचत योजना है, जो लंबी अवधि के लिए संचालित की जाती है,सुकन्या समृद्धि योजना में बेटियों की उम्र 10 वर्ष पूरी होने से पहले निवेश किया जाता है।अभिभावक मात्र ₹ 250 रुपयो की प्रीमियम राशि से योजना मे आवेदन कर सकते है।

Sukanya Samriddhi Yojana 2024 के तहत प्रतिदिन ₹ 410 रुपयो का निवेश करके आप आसानी से बेटी के 18 साल होने तक पूरे ₹ 32 लाख रुपय और बेटी के 21 की होने तक पूरे ₹ 64 लाख रुपयो को जमा कर सकते है।

इन पैसो से आप अपने बेटियों की पढाई और शादी धूमधाम से कर सकते है।

SUKANYA SAMRIDDHI YOJANA के लिए कैसे करे आवेदन ?

  • सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana ) में अकाउंट खोलने के लिए माता-पिता का अभिभावक को बैंक या पोस्ट ऑफिस से योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा।
  • आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी जैसे माता-पिता या अभिभावक का नाम, बच्ची का नाम, उम्र जैसी जानकारियों को अच्छे से पढ़कर भरें,मांगे जाने वाले सभी दस्तावेजो को स्व – अभिप्रमाणित करके आवेदन फॉर्म के साथ अटैच करना होगा
  • जैसे माता-पिता का आय प्रमाण पत्र, बच्ची का जन्म प्रमाण पत्र
  • जिस बैंक या पोस्ट ऑफिस से आपने आवेदन फॉर्म प्राप्त किया था वहीं जाकर उसे जमा कराए
  • इस पूरी प्रक्रिया के बाद सुकन्या समृद्धि योजना में आवेदन हो जाएगा।

यह भी पढ़े :PMMVY : प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत महिलाओ को मिल रहे 6000 रुपये जाने कोनसी महिलाये इस लाभ के पात्र है !

अक्षय खन्ना की 7 प्रतिष्ठित फिल्में 7 फिल्में जिन्होंने सिद्धार्थ को महान बनाया उर्मीला मातोंडकर द्वारा 7 उत्कृष्ट प्रदर्शन अदिति राव हैदरी द्वारा निभाई गई 7 प्रतिष्ठित भूमिकाएँ सार्थक- देव आनंद द्वारा निभाई गई 7 याद रखने लायक भूमिकाएं