SOLAR PANEL subsidy :सोलर एनर्जी से हर घर पहुंचेगी बिजली,जिससे घर घर होगा रोशन,सब्सिडी पाने के लिए ऐसे करे आवेदन !

SOLAR PANEL :

आप सभी जानते है,आज के समय में सोलर क्या मायने रखता है।बढ़ते इलेक्ट्रिक बिल और बिजली का ज्यादा इस्तेमाल करने से बचने के लिए हर कोई सोलर लगाने के बारे में सोच रहा है। वैसे देखा जाये तो,धीरे धीरे सब इसका महत्व समझने लगे है।

पहले हमारे देश में ज्यादा तर बिजली कोयले, पानी, और हवा से बनाई जाती थी , लेकिन कुछ वर्षो से बिजली बनाने की विधि में बदलाव् आया है,क्युकी नैसर्गिक संसाधनों का नाश होने लगा है,जिसके चलते कुछ दिनों बाद ही पर्यावरणीय स्त्रोत ख़त्म होनेवाले है।

जिसे बचाने के लिए हमे उनका इस्तेमाल कम करना होगा और नेचुरल चीजों पर डिपेंडेंट होना होगा इसलिए ही हमने सोलर एनर्जी के इस्तेमाल को बढ़ाया है ,जिससे हम नैसर्गिक संसाधनों को भबिष्य के लिए बचा कर रख सके।

इस समस्या से निजात पाने के लिए इलेक्ट्रिक डिपार्टमेंट ने लोगो को अवेयर करना शुरू कर दिया है।ताकि हर घर सोलर एनर्जी से रोशन हो सके और घरो घरो तक बिजली पहुंच सके। सोलर एनर्जी या पैनल से बिजली की बचत तो होगी ही साथ ही लोगो को सुविधाएं मिलेगी और पैसे भी बचेंगे।

SOLAR PANEL लगवाने के लिए मिल रही प्रेरणा :

सोलर पैनल लगाने के लिए लोगो को जागरूक किया जा रहा है।सोलर पैनल लगाने से लोगो को काफी राहत मिलेगी। सोलर एनर्जी से गांव और शहर के हर घर को रोशन करने का प्रयास है। बिजली निगम के कर्मचारी व डिपार्टमेंट सोलर प्लांट लगाने के लिए जगह-जगह लोगों को प्रेरित कर रहे हैं।

सोलर एनर्जी के काम हर शहरो और गावो में शरू किये जा रहे है। अभी तक ८०५ जगह नेट मीटर लग चुके है जो सिर्फ आपकी सुविधा के लिए लगाए गए है।

SOLAR PANEL लगवाने का खर्चा :

सोलर एनर्जी से शहरों के साथ गांव गांव भी रोशन होने लगे है। सोलर पैनल लगवाने के अनगिनत फायदे है, जिसमे आपके घर की सभी चीजे सौर ऊर्जा से चलेगी ,बिजली का बिल नहीं भरना पड़ेगा ,३०० यूनिट से ज्यादा बिजली बनती है तो आप उसे बेचकर पैसे बचा सकते हो ,साथ में आपको सोलर लगवाने के लिए सरकार से प्रति किलो वैट 10 हजार के हिसाब से सब्सिडी आपको बैंक खाते में वापस मिल जाएगी। 2 किलो वैट सोलर प्लांट लगाने में लगभग 1 लाख 30 हजार रुपए तक का खर्चा आएगा।जिससे १४० यूनिट बिल्जी का उत्पादन होगा।

अगर आपकी जरुरत ज्यादा है तो आप 3kw या 6kw तक का सोलर पैनल लगवा सकते है। इसे लगवाने से आपको काफी सुविधाएं मिलेगी ,जिससे आपका काम आसान हो जायेगा।

SOLAR PANEL के लिए कैसे करे आवेदन ?

  • सबसे पहले आपको Solarrooftop.gov.in पोर्टल पर रजिस्टर करना होगा।
  • फिर वेंडर का सलेक्शन करके आवेदन जमा करना होगा।
  • अधिकारी इसे अप्रूव करेंगे, फिर रजिस्टर्ड वेंडर के साथ एग्रीमेंट होगा फिर आवेदक की लिस्ट डिस्प्ले होगी ।
  • अगले प्रोसेस में सब्सिडी क्लेम कर बैंक डिटेल सहित अन्य चीजों को सही से देना होगा।
  • पूरी जानकारी सही होने पर ही सरकार सीधे कंज्यूमर के बैंक खाते में सब्सिडी जमा कराएगी।

सुचना: आज कल इन सभी योजनाओं को लेकर कई फोर्ड किये जा रहे है। जिससे किसान भाइयों का बड़ा नुकसान हो रहा है, इसलिए यदि आपको कोई कॉल करके योजना का लाभ लेने को कहे या फिर किसी तरह की पैसे की मांग करे तो उन्हें मना कर दे। किसी भी योजना का लाभ लेने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट सेही आवेदन करे।

और पढ़े :SUBSIDY FOR SOLAR PANELS सरकार दे रहे घरों पर सोलर पेनल्स लगवाने पर 75 फीसदी सब्सिडी।

अक्षय खन्ना की 7 प्रतिष्ठित फिल्में 7 फिल्में जिन्होंने सिद्धार्थ को महान बनाया उर्मीला मातोंडकर द्वारा 7 उत्कृष्ट प्रदर्शन अदिति राव हैदरी द्वारा निभाई गई 7 प्रतिष्ठित भूमिकाएँ सार्थक- देव आनंद द्वारा निभाई गई 7 याद रखने लायक भूमिकाएं