आखिर क्यों लगवाना चाहिए हमे सोलर पैनल? क्या इससे बिजली की होगी बचत या खर्चा करना पड़ेगा पैसा

बिजली इंसान की जिंदगी का महत्वपूर्ण हिस्सा बन चूका है ,इसका महत्त्व प्रति दिन बढ़ता जा रहा है। लगभग सभी कामो को पूरा करने के लिए बिजली की आवश्यकता होती है,इसलिए इंसान इस पर पूरी तरह निर्भर हो चूका है। बिजली की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए नयी नयी तकनीक भी आ रही है। इन्ही तकनीक में सोलर सिस्टम शामिल है जो बिना पर्यावरण को नुकसान पहुचाये प्राकृतिक स्त्रोत का इस्तेमाल करके हमे बिजली प्रदान करता है।

आज के महंगाई के जमाने गुजारा करना कितना मुश्किल है,यह सब जानते है उसमे बिजली का खर्चा बढ़ता ही जा रहा है इलेक्ट्रिसिटी बिल दीन बी दिन बढ़ते ही जा रहा है| बिल का खर्चा भीं इतना है जो सामान्य लोगो के लिए असहनीय है, उससे बचने के लिए जानते है सोलर पैनल क्यों जरुरी है ?हमे इसे लगाने की क्या जरुरत है ,आईये जानते है इससे जुडी पूरी जानकारी जिसमे हमारा फायदा ही फायदा है।

सोलर पैनल एक ऐसा उपकरण है जिसकी मदद से सूरज से मिल रही ऊर्जा को विद्युत् ऊर्जा में बदला जाता है। और सूरज तो ऊर्जा का कभी ख़त्म न होनेवाला स्त्रोत है जिसकी ऊर्जा कभी ख़त्म नहीं होगी। सौर पैनल के लिए किसी भी तरह के ईंधन जैसे पेट्रोल या डीजल की आवश्यकता नहीं होती। इन्हे हम घर की छत पर भी लगा सकते है और इनसे बिजली प्राप्त कर सकते है| छतो पर लगाकर बिजली प्राप्त किये जाने वाले सोलर पैनल फोटोवोल्टिक सेल्स से बना होता है ,ये वही सेल है जो सूरज की रौशनी को बिजली में बदलते है।

सोलर पैनल क्या है और इसे क्यों लगाया जाता है ?

छतो पर लगाए जानेवाले सोलर पैनल फोटोवोल्टिक सेल्स से बने होते है जो सूरज की रौशनी को बिजली में कन्वर्ट कर देते है| फोटोवोल्टिक सेल्स को सिलिकॉन जैसे सेमि कंडक्टिंग पदार्थो की परतो के बिच फिट क्र दिया जाता है। सोलर पैनल की मदत से हम बिजली अपने घर में पैदा कर सकते है।

सोलर पैनल की जिंदगी २५ साल के लिए होती है और इन २५ सालो में किसी तरह की मरम्मत या मेंटेनन्स की जरुरत नहीं पड़ती। एक बार पैनल लगा दे तो लगातार बिजली पाते रहेंगे और इस सिस्टम को लगाना भी बोहत आसान है। यह बिजली आपको सौर ऊर्जा से मिलेगी ,इसका पैनल भी आपकी छत पर लगेगा और इस तरह से हमारी बिजली की बचत होगी।

सोलर पैनल के फायदे :

इसका उपयोग करना बोहत आसान है
सोलर पैनल से बिजली प्राप्त करना अन्य संसाधनों से काफी सस्ता है
सोलर पैनल लगाने पर एक ही बार पैसे खर्च होते है और बादमे आपको मुफ्त में बिजली मिलती है।
बिजली का बिल बोहत कम आता है जिससे हमारे पैसो की बचत होती है।
सोलर पैनल का इस्तेमाल कही पर भी क्र सकते है आप इसे घर पर या ऑफिस में लगा सकते हो।
ग्रामीण इलाको में जहा बिजली नहीं पोहच सकती वहा सोलर पैनल की मदत से बिजली प्राप्त कर सकते है।

सोलर पैनल का उपयोग :

सड़को और शहरो में लगी स्ट्रीट लाइट को दिन के समय सूरज की किरणों द्वारा चार्ज किया जा सकता है और रत के समय में ये रौशनी देते है
खाना पकने के लिए सौर ऊर्जा का इस्तेमाल कर सकते है।
कुछ इलेक्ट्रॉनिक गॅडजेट्स और घडियो में बैटरी चार्ज करने के लिए सौर पैनल का इस्तेमाल क्र सकते है।
अंतरिक्ष में भेजे जानेवाले स्पेसक्राफ्ट में लगे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में सौर पैनल के इस्तेमाल से बिजली प्रदान की जा सकती है।

सोलर पैनल कितना चार्ज करता है ?

१kw का सोलर पैनल लगवाने के लिए लगभग १ लाख तक का खर्चा आ सकता है।
अगर ५ kw का सोलर पैनल लगाना चाहते हो तो कमसे कम २ से ३ लाख तक खर्चा आ सकते है जिसके द्वारा पंखे ,लाइट ,कंप्यूटर ,पानी के पंप,मशीन और एयर कंडीशनर चलाये जाते है।

तो दोस्तों इसमें हमारा फायदा ही फायदा है,जिसमे बस एक बार पैसे खर्च करने जो हमारे २५ साल तक बिजली के पैसे बचा सकते है तो इसे हमे जरूर लगाना चाहिए।इसमें कोई नुकसान नहीं और आप आसान भरी जिंदगी जी सकते है।