Sim Card Buying Rules : कल से बदल जाएंगे Sim खरीदने के नियम, जान लें ये 6 जरूरी बातें नहीं तो लगेगा 10 लाख का झटका!

Sim Card Buying Rules :

आजकल सभी लोग मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं और हालही में एक खबर सामने निकल कर आई है। दिसंबर से सिम कार्ड खरीदने (Mobile Sim Card New Rules) के लिए आपको कुछ नियमों को लागु कर दिया गया है जिसका सभी पालन करना होगा।

ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि कल से सिम कार्ड खरीदने और बेचने दोनों के लिए ही नए नियम लागु कर दिया गया है।यदि आप इन नियमों का पालन नहीं करते है तो आपको 10 लाख तक का जुर्माना देगा होगा।

1 दिसंबर 2023 से दूरसंचार विभाग सिम कार्ड बेचने और खरीदने (Sim Card Buying rules) के नए नियमों को लागू करने जा रही है। इन नियमों को भारत सरकार 1 अक्टूबर 2023 से लागू करने वाली थी लेकिन बाद में इसे दो महीने के लिए बढ़ा दिया गया था।

फ्रॉड और स्पैम कॉल्स के बढ़ते मामलों पर रोक लगाने के लिए सरकार ने सिम खरीदने बेचने के नए नियम लागु कर दिया गया है। आइए जानते है इन नए नियमों के बारेमे। इसलिए आपको इस आर्टिकल को अंत तक पड़ना होगा।

सिम कार्ड के नए नियम लागू होने के बाद टेलीकॉम कंपनियों को सिम बेचने वाली दुकान का केवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया गया है। व्यापारियों के वेरिफिकेशन की जिम्मेदारी टेलीकॉम कंपनी की होगी। नियमों की अनदेखी करके सिम बेचने पर 10 लाख का जुर्माना भरना होगा।

नए नियमों में होगा ये बड़ा बदलाव

  • डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्यूनिकेशन के नए नियम के तहत अब सिम बेचने से पहले रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य कर दिया गया है।
  • अब कोई भी नॉर्मल यूजर थोक में सिम कार्ड नहीं खरीद पाएगा। सिर्फ व्यावसायिक कनेक्शन पर ही थोक में सिम खरीदने की अनुमति दी गई है।
  • सामान्य यूजर पहले की ही तरह अभी भी एक आधार आईडी पर 9 सिम कार्ड खरीद सकता है।
  • DoT के नए नियम के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति अपना नंबर बंद कराता है तो 90 दिन बाद ही वह नंबर किसी दूसरे को अलॉट करना होगा।
  • अगर किसी एक्टिव नंबर पर नया सिम कार्ड खरीदना है तो अब आधार की स्कैनिंग करके ग्राहक का डेमोग्राफिक डेटा भी लिया जाएगा।
  • सिम कार्ड के लिए नए नियम लागू होने के बाद डीलर्स को अपना वेरिफेकिशन कराना अनिवार्य किया है इसके साथ ही सिम बेचने के लिए अब रजिस्ट्रेशन भी जरुरी है।

इसेभी पढ़िए – अब ट्रेन खुलने से 10 मिनट पहले मिलेगी कंफर्म टिकट, जानें- रेलवे की नई सुविधा!