School Holiday 2023 : सरकार कर सकती है स्कूल की छुट्टियां बढ़ाने पर विचार, मंथन जारी, जाने पूरी जानकारी!

School Holiday 2023 :

अर्धवार्षिक परीक्षाएं आने वाली हैं। 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं भी अब ज्यादा दूर नहीं। ऐसे में लगातार त्योहार और त्योहार पर मिलने वाली छुट्टियां निश्चित तौर पर जहां एक और बच्चों में उत्साह लेकर आती हैं वहीं कहीं ना कहीं उनकी पढ़ाई में बाधा भी बन जाती है।

बच्चा कितना भी मन लगाने की कोशिश करें, दूसरों को देख पढ़ाई नहीं कर पाते है। लेकिन इससे भी बड़ी परेशानी जो अभी खासकर दो राज्य में चल रही हैं वह है उनके यहां उत्पन्न हुई प्राकृतिक स्थितियां। इन दो राज्यों में एक है दिल्ली तो वहीं दूसरा राज्य है तमिलनाडु।

दिल्ली में बढ़ाई जा सकती हैं छुट्टियां

हालही में दिल्ली में लगातार हवा में प्रदूषण गंभीर से गंभीर स्थिति में पहुंचता जा रहा है। इसी वजह से दिल्ली सरकार ने सभी स्कूलों की 18 नवंबर तक के लिए छुट्टियां घोषित की थी और वायु प्रदूषण को बेहतर करने के लिए लगातार कार्य किया जा रहा था।

इधर, दिल्ली और आसपास के कई स्कूलों में छठ के त्योहार को लेकर भी छुट्टियां घोषित की गई थी लेकिन लगातार बिगड़ती हवा का मिज़ाज देखकर छुट्टियां कब खत्म होंगी, सरकार ने इस पर अभी कोई निर्णय नहीं लिया है।

तमिलनाडु में बारिश के चलते स्कूल में छुट्टी की घोषणा

जैसे की आपको पता होगा की चेन्नई के कलेक्टर ने भी भारी वर्षा के चलते स्कूल में छुट्टियां घोषित की थी। लेकिन अभी आगे स्कूल में छुट्टियां को लेकर कलेक्टर ने किसी भी तरह की कोई घोषणा नहीं की है। आपको बता दें छठ त्यौहार को लेकर दिल्ली और आसपास के इलाकों के अलावा झारखंड पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश और बिहार के स्कूलों ने भी छुट्टियां दी गई थी। यह छुट्टियां 20 नवंबर तक दी जानी थी।

इसेभी पढ़िए – बड़ा बिजनेसमैन बनने के लिए पड़े ये बेस्ट किताबे!

अक्षय खन्ना की 7 प्रतिष्ठित फिल्में 7 फिल्में जिन्होंने सिद्धार्थ को महान बनाया उर्मीला मातोंडकर द्वारा 7 उत्कृष्ट प्रदर्शन अदिति राव हैदरी द्वारा निभाई गई 7 प्रतिष्ठित भूमिकाएँ सार्थक- देव आनंद द्वारा निभाई गई 7 याद रखने लायक भूमिकाएं