INCREMENT IN DA : सरकारी कर्मचारीओ को मिला नए साल का तोहफा ,DA में मिलेगी 4 % की बढ़ोतरी !

INCREMENT IN DA :

ऐसा कहा जा रहा है की ,नए साल में सरकारी कर्मचारीओ को महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी मिलेगी। इस खबर से सरकारी कर्मचारीओ को DA में बढ़ोतरी का इंतजार रहेगा। साल 2024 की पहली छमाही में महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ सकता है। अगर ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों का भत्ता बढ़कर 50 फीसदी हो जाएगा। इस बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस यानी एचआरए में भी बढ़ोतरी होगी।

केंद्र सरकार के DA बढ़ाने वाले फैसले का फायदा देश के करीब 1 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को होगा।नरेंद्र मोदी कैबिनेट ने केंद्रीय कर्मचारियों के DA में 4% बढ़ोतरी (Central Employees DA Hike) को मंज़ूरी दे दी है। महंगाई भत्ते यानी डीए में वृद्धि के बाद राज्य के सरकारी कर्मियों की सैलरी बढ़ने वाली है।

DA में कितने की बढ़ोतरी की जाएगी?

सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत केंद्र सरकार के कर्मचारियों को भी जल्‍द महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी (DA Hike News) का तोहफा मिल सकता है। सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को तोहफा देते हुए महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) यानी डीए (DA) में वृद्धि का ऐलान किया है।

इसके तहत राज्य के सरकारी कर्मियों की सैलरी बढ़ने वाली है। साल 2024 की पहली छमाही में महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ सकता है। अगर ऐसा होता है तो केंद्रीय कर्मचारियों का भत्ता बढ़कर 50 फीसदी हो जाएगा। केंद्र सरकार के इस फैसले का फायदा देश के करीब 1 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को होगा। अब महंगाई भत्ते को 46 से बढ़ाकर 50 फीसदी कर दिया गया है।

DA का सैलरी पर कितना फर्क पड़ेगा?

DA बढ़ने के साथ ही अब सरकारी कर्मचारियों की सैलरी भी बढ़ जाएगी। इसका फायदा केंद्र के 47 लाख कर्मचारियों और करीब 68 लाख पेंशनर्स को मिलेगा। जनवरी 2023 के बाद अब तक यह दूसरी बार है जब केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ता में बढ़ोतरी की गई है।नए साल शुरू होने में अब कुछ ही दिन बाकि है इसके पहले ही सरकारी कर्मचारियों (Government Employees) को दो बड़े तोहफे मिले हैं।

उम्‍मीद की जा रही है कि जनवरी से प्रभावी महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान नए साल के पहले महीने के दौरान कभी भी हो सकता है , AICPI इंडेक्स का नंबर 31 दिसंबर तक जारी हो जाएगा, ऐसे में और स्‍पष्‍ट हो जाएगा कि कर्मचारियों का डीए कितना बढ़ेगा।

और पढ़े :SALARY INCREASE : कर्मचारियों के लिए GOOD NEWS, मानदेय व भत्तों में बढ़ोतरी, राज्य सरकार ने नए साल से पहले तोहफा दिया!

अक्षय खन्ना की 7 प्रतिष्ठित फिल्में 7 फिल्में जिन्होंने सिद्धार्थ को महान बनाया उर्मीला मातोंडकर द्वारा 7 उत्कृष्ट प्रदर्शन अदिति राव हैदरी द्वारा निभाई गई 7 प्रतिष्ठित भूमिकाएँ सार्थक- देव आनंद द्वारा निभाई गई 7 याद रखने लायक भूमिकाएं