PM Kisan MSP Update : किसानो के लिए खुशखबरी,लगी बड़ी लॉटरी! सरकार ने गेहूं समेत 6 फसलों की MSP बढ़ाई!

PM Kisan MSP Update :

आपको बता देकि केंद्र सरकार यानि मोदी सरकारने किसानों की आय और वित्तीय स्थिति में सुधार के लिए लगातार नई योजनाएं ला रहे है। इसीके चलते अब केंद्र सरकार ने देश के किसानों को बड़ा तोहफा दिया है. सरकार ने दशहरा-दिवाली के दौरान 6 रबी फसलों के लिए MSP यानी न्यूनतम समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी करने की घोषणा की है।

कैबिनेट ने MSP को 2 फीसदी से बढ़ाकर 7 फीसदी करने को मंजूरी दे दी है. कैबिनेट बैठक में सरकार के इस फैसले मंजूरी दे दी गई है। यानि अब किसानो को रबी फसलों पर 2 फीसदी के जगह 7 फीसदी MSP दी जाने वाली है।

सरकार ने गेहूं और सरसों समेत कुल 6 फसलों की MSP बढ़ाने का फैसला किया है. आपको पता ही होगा की गेहूं, जौ, आलू, चना, मसूर, अलसी, मटर और सरसों मुख्य रबी फसलें मानी जाती हैं। सरकार ने किसानो के लिए गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाकर 150 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है. इसके अलावा सरसों का MSP 400 रुपये बढ़ाया गया है.

Minimum Support Prices (MSP) क्या है? निर्णय कौन करता है?

Kisan Minimum Support Prices

सरकार किसान की फसल का Minimum Support Prices यानि न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) कीमत तय करती है। इसी कीमत पर सरकार किसानों से फसल खरीदती है. इससे किसानों को किसी भी परिस्थिति में उनकी फसल का उचित मूल्य मिलता है।

सरकार कृषि लागत और मूल्य आयोग (सीएसीपी) की सिफारिशों के तहत रबी और खरीफ सीजन के दौरान हर साल दो बार कृषि फसलों जैसे अनाज, दलहन, तिलहन और वाणिज्यिक फसलों के लिए MSP की घोषणा करती है। राज्य सरकारों और केंद्रीय मंत्रालयों/विभागों द्वारा इस MSP की घोषणा करते है।

इसेभी पढ़िए – दीपावली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों और किसानों को मोदी सरकार की और से बड़ा तोहफा!

अक्षय खन्ना की 7 प्रतिष्ठित फिल्में 7 फिल्में जिन्होंने सिद्धार्थ को महान बनाया उर्मीला मातोंडकर द्वारा 7 उत्कृष्ट प्रदर्शन अदिति राव हैदरी द्वारा निभाई गई 7 प्रतिष्ठित भूमिकाएँ सार्थक- देव आनंद द्वारा निभाई गई 7 याद रखने लायक भूमिकाएं