PM Ki 2 New Yojana : 456 रुपये में पाए 4 लाख रुपये का लाभ, बेहद मददगार है मोदी सरकार की ये स्कीम!

PM Ki 2 New Yojana :

आपके जानकारी के लिए बता दे की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने पहले कार्यकाल में लोगों के बीमा कवर के लिए 2 स्कीम लॉन्च की जा चुकी है। जिनका नाम हम आपको आगे के इस आर्टिकल में बताने जा रहे है आइये जानते है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहले ही अपने कार्यकाल में बतादिया था की इस योजना से उनके जीवन बहुत ही खुशाली आने वाली है। उन 2 स्कीम के नाम है, पहली जो स्कीम है, वह Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana और दूसरी योजना Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana (PMSBY) है।

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana

आपके जानकारी के लिए बता दे की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने पहले कार्यकाल में लोगों के बीमा कवर के लिए 2 स्कीम लॉन्च की जा चुकी है। आप इन योजना में बहुत ही काम पैसे में 4 लाख रुपये तक का बीमा कवर का लाभ आइए जानते हैं इन दोनों स्कीम के बारे में संपूर्ण जानकारी।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY)

PMJJBY एक साल की जीवन बीमा योजना की अवधि होती है, इस जीवन बीमा योजना में किसी भी कारण से होने वाली मृत्यु को कवर कराती है। इस योजना का हर साल नवीकरण किया जाता है, मतलब आपको हर साल इस योजना को बढ़ाना होता है।

  • इस योजना में 18-50 वर्ष के आयु वर्ग के व्यक्ति इस योजना दखल कर सकता है।
  • जिनके पास एक व्यक्तिगत बैंक या डाकघर खाता है, वही उसमें नामांकन के लिए पात्र होता हैं।
  • इस योजना में 50 वर्ष की आयु पूरी करने से पहले योजना में शामिल हो सकते है।
  • वही लोग नियमित प्रीमियम के भुगतान पर 55 वर्ष की आयु तक जीवन के जोखिम को जारी रख सकते हैं।
  • 436 रुपये प्रति वर्ष की प्रीमियम भरना होता है।
  • पर किसी भी कारण से मृत्यु के मामले में 2 लाख रुपये का लाइफ कवर आपके परिवार को दिया जाता है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY)

इस प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) में एक साल की दुर्घटना बीमा होता है। जो आपको दुर्घटना के कारण मृत्यु या दिव्यांगता के लिए कवर मिलता है।

हर साल नवीकरणीय किया जाता है। इस योजना में 18-70 वर्ष के आयु वर्ग के व्यक्ति जिनके पास एक व्यक्तिगत बैंक या डाकघर खाता खुलवाया है,वही इस योजना के तहत इस में नामांकन के लिए पात्र रहेंगा।

और पढ़े- क्या एक से अधिक SCSS Account खुलवा सकते हैं? सरकार दे रही है 8.2 प्रतिशत ब्याज!

अक्षय खन्ना की 7 प्रतिष्ठित फिल्में 7 फिल्में जिन्होंने सिद्धार्थ को महान बनाया उर्मीला मातोंडकर द्वारा 7 उत्कृष्ट प्रदर्शन अदिति राव हैदरी द्वारा निभाई गई 7 प्रतिष्ठित भूमिकाएँ सार्थक- देव आनंद द्वारा निभाई गई 7 याद रखने लायक भूमिकाएं