Post Office Scheme :पोस्ट ऑफिस में 50000 जमा करने पर पाए ७ %ब्याज के साथ अच्छा रिटर्न वो भी एक साल में

Post Office Scheme :

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि भारत सरकार द्वारा पोस्ट ऑफिस में निवेश के लिए कई बचत योजनाएं (Post office investment schemes) शामिल हैं। जो उच्च ब्याज़ दर के साथ-साथ टैक्स लाभ प्रदान करती है, इस पोस्ट में जाने पोस्ट ऑफिस की इन्वेस्टमेंट स्कीम के बारे में।

बदलते वक्त के साथ ही आजकल निवेश के कई विकल्प मौजूद है, लेकिन सुरक्षित इन्वेस्टमेंट के लिए पोस्ट ऑफिस स्कीम कई लोगों की पहली पसंद है। आज हम आपको एक ऐसी ही योजना के बारे में बता रहे हैं, पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम एक शानदार और तगड़ा रिटर्न देने वाली योजना है।

इस स्कीम के तहत आप हर महीने छोटी राशि निवेश करके तगड़ा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।अगर आप भी इस योजना में निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं ,तो हम आपको स्कीम के डिटेल्स के बारे में बता रहे हैं।

Post Office (रेकरिंग डिपाजिट ) स्कीम :

Post Office RD एक मासिक निवेश योजना है जिस पर अभी 6.7% वार्षिक ब्याज़ दर मिल रही है।
निवेश अवधि ५ साल का रहेगा।
पोस्ट ऑफिस RD अकाउंट में निवेशक ५००० रु. प्रतिमाह तक निवेश कर सकता है। अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है
दो व्यस्क जॉइंट अकाउंट भी खोल सकते हैं। नाबालिग के नाम पर भी अकाउंट खोल सकते हैं। एक से ज़्यादा अकाउंट भी खोल सकते हैं
RD अकाउंट एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे में ट्रान्सफर हो सकता है
अगर आप मासिक निवेश करने में चूक जाते हैं तो आपको हर 100 रु. पर 1 रु. का जुर्माना देना होगा
आप एक साल बाद निवेश का 50% निकाल सकते हैं

मिल रहा ६.७ % का ब्याज दर

पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों को सरकार हर तिमाही के आधार पर तय करती है। सितंबर के आखिरी हफ्ते में सरकार स्मॉल सेविंग स्कीम की ब्याज दरों को तय किया है।
ऐसे में अक्टूबर से दिसंबर 2023 के बीच सरकार ने पोस्ट ऑफिस की 5 साल की आरडी स्कीम की ब्याज दर को 6.70 फीसदी तय किया है। पहले यह 6.50 फीसदी था,ऐसे में इसमें कुल 20 बेसिस प्वाइंट्स की बढ़ोतरी की गई है।यह दरें 1 अक्टूबर से 31 दिसंबर, 2023 के बीच लागू है।

हर महीने छोटे राशि का निवेश

पोस्ट ऑफिस आरडी कैलकुलेटर के अनुसार अगर आप हर महीने 5,000 रुपये की राशि कुल 5 साल के लिए निवेश करते हैं तो इस स्कीम में कुल 3 लाख रुपये इकट्ठा हो जाएंगे।
वहीं 6.70 फीसदी के हिसाब से इस राशि पर 56,830 रुपये बतौर ब्याज मिलेगा, ऐसे में आपको मैच्योरिटी पर 5,56,830 लाख रुपये मिलेंगे।
पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम में आप हर महीने छोटी राशि निवेश करके आप अच्छी खासी रक्कम जमा कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम लाभ

1. टैक्स फ्री

कई पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम जमा राशि के लिए धारा 80C के तहत टैक्स फ्री हैं। कुछ स्कीम जैसे SSS (सुकन्या समृद्धि योजना), PPF आदि में ब्याज राशि पर भी टैक्स फ्री है और इस प्रकार, इन्हें टैक्स फ्री स्कीम के रूप में जाना जाता है।

2. अलग–अलग जरूरतों के लिए अलग अलग स्कीम

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम कई निवेशकों की अलग-अलग जरूरतों को पूरा करती हैं। सभी सेविंग स्कीम की डिपॉजिट लिमिट,लागू टैक्स और सेविंग रिटर्न अलग अलग होते हैं और इन्हें निवेशकों की आवश्यकताओं के अनुसार चुना जा सकता है।

3. सरल दस्तावेज़ीकरण और प्रक्रिया

पोस्ट ऑफिस में आसान दस्तावेज़ीकरण और बिना किसी परेशानी के आप सेविंग स्कीम में निवेश कर सकते हैं। ये सेविंग स्कीम शहरी और ग्रामीण दोनों निवेशकों के लिए पेश की गई हैं, इनका लाभ देश भर के सभी पोस्ट ऑफिस में उठाया जा सकता है।

4. ब्याज दरें और जोखिम

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम की ब्याज दरें 4% से 8.2% के बीच हैं। साथ ही, इन निवेशों में जोखिम न के बराबर होता हैं क्योंकि इन्हे भारत सरकार द्वारा गारंटी प्राप्त हैं।

Post Office Scheme पर लोन भी मिलेगा

पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम के तहत जमा राशि पर ग्राहकों को लोन की सुविधा भी मिलती है। आप कुल जमा राशि का बतौर 50 फीसदी हिस्सा लोन के तौर पर ले सकते है। ध्यान रखें कि लोन 3 साल के बाद ही लिया जा सकता है और इसका ब्याज दर आरडी स्कीम की ब्याज दर से 2 फीसदी ज्यादा है।

और पढ़े – LADLI BEHNA AWAS YOJANA KIST : इस दिन आएगी पहली क़िस्त, यहाँ से लिस्ट में नाम चेक करें!

अक्षय खन्ना की 7 प्रतिष्ठित फिल्में 7 फिल्में जिन्होंने सिद्धार्थ को महान बनाया उर्मीला मातोंडकर द्वारा 7 उत्कृष्ट प्रदर्शन अदिति राव हैदरी द्वारा निभाई गई 7 प्रतिष्ठित भूमिकाएँ सार्थक- देव आनंद द्वारा निभाई गई 7 याद रखने लायक भूमिकाएं