Post Office Saving Senior Citizen Scheme: घर बैठे होगी हर महीने 20000 रुपये की कमाई! बस करें ये का

Post Office Saving Senior Citizen Scheme:

आज हर कोई अपनी कमाई में से कुछ न कुछ बचत कर ही लेता है और वह ऐसे जगह इन्वेस्ट करते है जहा उनका पैसे सुरक्षित रहे, और उसका कुछ उनको  रिटर्न भी मिले।

बल्कि कुछ लोग ये सोचकर निवेश शुरू करते हैं कि बुढ़ापे में एक नियमित आय होती रहे, जिससे कि आर्थिक परेशानियों का सामना न करना पड़े।

ऐसे में पोस्ट ऑफिस  द्वारा संचालित डायरेक्शन सेविंग स्कीम्स लोकप्रिय हो रही है। इनमें से एक है Post Office saving Senior Citizen Scheme जो खास वरिष्ठ नागरिकों के लिए है।

8.2 फीसदी का शानदार ब्याज

पोस्ट ऑफिस में हर आयु वर्ग के लिए अलग-अलग कैटेगरी में छोटी बचत योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिनमें सुरक्षित निवेश की गारंटी सरकार खुद देती है।

Post Office Senior Citizen Scheme की बात करें तो इसमें तमाम बैंकों में एफडी (Bank FD) की तुलना ब्याज तो ज्यादा मिलता ही है और इसमें निवेश करके 20,000 रुपये महीने तक की कमाई की जा सकती है।

POSSC में मिलने वाले इंटरेस्ट रेट की बात करें, तो सरकार की ओर से 1 जनवरी 2024 से इसमें निवेश करने वालों को शानदार 8.2 फीसदी की दर से ब्याज ऑफर किया जा रहा है।

महज 1000 रुपये से शुरू करें निवेश 

रेगुलर इनकम, सुरक्षित निवेश और टैक्स छूट के लिहाज से भी Post Office Senior Citizen Savings Scheme पोस्ट ऑफिस की सबसे फेवरेट स्कीम्स की लिस्ट में शामिल है।

निवेश आय, सुरक्षित निवेश और टैक्स छूट के आवेदन के कारण पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम पोस्ट ऑफिस की सबसे पसंदीदा योजनाओं की सूची में शामिल है।

इस में अपना अकाउंट खुलवाकर कम से काम 1,000 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं. वहीं इस स्कीम में अधिकतम निवेश की सीमा 30 लाख रुपये तय है।

Post Office Senior Citizen Scheme रिटायरमेंट के बाद आर्थिक रूप से समृद्ध रहने में काफी मददगार साबित हो सकती है। इसमें 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र के किसी भी व्यक्ति या जीवनसाथी के साथ संयुक्त खाता खोला जा सकता है।

स्कीम का मैच्योरिटी पीरियड 5 साल 

Post Office Senior Citizen Scheme में निवेश करने वाले व्यक्ति को 5 साल तक निवेश करना होता है।

हालांकि, अगर इस अवधि से पहले यह खाता बंद किया जाता है तो नियमों के मुताबिक खाताधारक को जुर्माना देना होगा। आप किसी भी नजदीकी डाकघर में जाकर आसानी से अपना SCSS खाता खुलवा सकते हैं।

इस प्रावधान के तहत कुछ मामलों में उम्र में छूट भी दी गई है. VRS लेने वाले व्यक्ति की उम्र 55 साल से ज्यादा और 60 साल से कम हो सकती है।

अगर सेवानिवृत्त रक्षा कर्मचारी 50 साल से अधिक और 60 साल से कम उम्र के हैं तो वे निवेश कर सकते हैं, हालांकि इसके लिए कुछ शर्तें भी लगाई गई हैं।

बैंक FD से ज्यादा रिटर्न

एक ओर जहां Post Office Senior Citizen Scheme पर 8.2 फीसदी का ब्याज दिया जार रहा है , तो वहीं देश के तमाम बैंक सीनियर सिटीजन को इसी अवधि यानी 5 साल की एफडी (FD) कराने पर 7.00 से 7.75 फीसदी तक ब्याज की ही पेशकश कर रहे है।

1.5 लाख रुपये तक टैक्स बेनेफिट्स

पोस्ट ऑफिस की इस नई स्कीम में खाताधारक को टैक्स छूट का भी लाभ मिलता है. SCSS में 1.5 लाख रुपये से कम निवेश करने वाले व्यक्ति को धारा 80सी के तहत ब्याज कर से छूट मिलती है।

इस योजना में हर तीन महीने में ब्याज राशि के भुगतान का प्रावधान है। इसमें ब्याज का भुगतान प्रत्येक अप्रैल, जुलाई, अक्टूबर और जनवरी की पहली तारीख को किया जाता है।

यदि खाताधारक की परिपक्वता अवधि पूरी होने से पहले मृत्यु हो जाती है, तो खाता बंद कर दिया जाता है और इसकी पूरी राशि दस्तावेजों में दर्ज नामांकित व्यक्ति को सौंप दी जाती है।

ऐसे होगी 20000 रुपये महीने की आय

जैसे आप को पहले बताएगा की आप इस सरकारी योजना में सिर्फ 1000 रुपये से निवेश शुरू कर सकता है और अधिकतम निवेश 30 लाख रुपये हो सकता है।

जमा राशि 1000 रुपये के गुणकों में तय की जाती है। अब अगर हम इस योजना से 20000 रुपये की नियमित आय की गणना करते हैं, तो 8.2 प्रतिशत ब्याज पर, यदि कोई व्यक्ति लगभग 30 लाख रुपये का निवेश करता है।

तो उसे 2.46 रुपये का वार्षिक ब्याज मिलेगा। लाख और यह ब्याज मासिक आधार पर देखें तो यह लगभग 20,000 रुपये मासिक है।

NOTE: आप स्वय ही निरक्षिण करके और उसकी पूरी जानकारी निकाल ले उसके बाद ही कुछ करे। ऊपर दी गई जानकारी सिफ आपके आईडिया के लिए है।अगर आपको कोई आर्थिक नुकसान होता है तो उसकी ज़िमेदारी हमारी नहीं होगी,  हमारी तरफ से कोई राय नहीं देते है, धन्यवाद।

और पढ़े : 5 rights for loan defaulters rbi guidelines: लोन नहीं भरने वालों को 5 अधिकार, RBI की गाइडलाइन

अक्षय खन्ना की 7 प्रतिष्ठित फिल्में 7 फिल्में जिन्होंने सिद्धार्थ को महान बनाया उर्मीला मातोंडकर द्वारा 7 उत्कृष्ट प्रदर्शन अदिति राव हैदरी द्वारा निभाई गई 7 प्रतिष्ठित भूमिकाएँ सार्थक- देव आनंद द्वारा निभाई गई 7 याद रखने लायक भूमिकाएं