Attention… इन किसानों को नहीं मिलेगी सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त!

Attention :

सरकार द्वारा चलाई जाने वाली इस पीएम किसान की अगली किस्तें पाना चाहते हैं तो ई-केवाईसी की प्रकिया को पूरा होंगा। जिन किसानोंने अभी तक केवाईसी नहीं की है, तो जल्द ही करा लें किसान अपने पास के CSC सेंटर में जाकर या पीएम किसान पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाकर ई-केवाईसी कर सकता हैं, अगर आपने ई-केवाईसी नहीं किया तो ऐसे स्थिति में आप अगली किस्त का आप लाभ नहीं ले पाओँगे। आइये जानते इस के बारे में पूरी जानकारी।

PM Kisan Samman Nidhi

सरकार की और से इस योजना किसानों के आर्थिक स्थिति को सुधार ने के लिए सुरु किया गया था। इस PM Kisan Samman Nidhi के तहत किसानों के खाते में 4 महीने के अंतराल पर 2-2 हजार रुपये की 3 किस्तें किसानो के अकाउंट में भेजी जाती है। आपको बता दे की अभी तक किसानों के खाते में 14 किस्तें भी दी गई है।

इस योजना तहत मिलने वाली 15वीं किस्त की रजिस्ट्रेशन प्रकिया सरकार की और से सुरु हो चुकी है, अगर आप पहली बार PM Kisan Samman Nidhi Yojana का लाभ ले रहे है तो आप इस योजना के आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

अभी भी करा सकते हैं e-KYC

सरकार द्वारा चलाई जाने वाली इस PM Kisan की अगली किस्तें पाना चाहते हैं तो e-KYC की प्रकिया को पूरा होंगा। जिन किसानोंने अभी तक केवाईसी नहीं की है, तो जल्द ही करा लें किसान अपने पास के CSC सेंटर में जाकर या पीएम किसान पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाकर e-KYC कर सकता हैं, अगर आपने e-KYC नहीं किया तो ऐसे स्थिति में आप अगली किस्त का आप लाभ नहीं ले पाओँगे।

इस वजह से रुक सकती है अगली किस्त

किसानों को आने वाली इस PM Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत e-KYC के अलावा आपकी आगामी किस्तें अन्य वजहों से भी रुक सकती हैं,आपको इस बात का ध्यान देना है कि, आपके द्वारा भरे गए आवेदन फॉर्म में कोई गलती न हो, तभी आप किस्त से वंचित रह पहोंगे।

जेंडर की गलती, नाम की गलती, आधार नंबर गलत, खाता नंबर गलत होने पर भी आप इस किस्त का आपको लाभ नहीं ले पाओंगे। आपको अबैता दे की आप इस गलती को सुधर भी सकते है, आपको कुछ नहीं करना है, PM Kisan Samman Nidhi Yojana की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन स्टेटस पर गलत दी गई जानकारियों को सुधार सकते है।

ऐसे किसानों को भी नहीं मिलेगा इस योजना का लाभ
  • या योजना का लाभ लेने के लिए ऐसे किसान शामिल हैं, जिनके परिवार में कोई भी किसी प्रकार का टैक्स देता हो तो वो इस योजना का लाभ नहीं ले पायेंगा।
  • उस परिवार के सदस्य में पति या पत्नी में से कोई पिछले साल इनकम टैक्स भरा है तो उसे इस योजाना का लाभ नहीं मिल पायेगा।
  • ऐसे जो किसान है, जो लोग खेती की जमीन का इस्तेमाल कृषि कार्य की जगह दूसरे काम में कर रहे हैं, उन भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेंगा।
  • दूसरों के खेतों पर किसानी का काम करते हैं, लेकिन खेत के मालिक नहीं हैं, ऐसे किसान भी इस योजना का लाभ नहीं ले सकते है।

किसानों को सालाना भेजे जाते हैं 6 हजार रुपये

आप सरकार की इस PM Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत PM Kisan Samman Nidhi Yojana संबंधी किसी भी तरह की समस्या पर किसान ईमेल आईडी [email protected] पर संपर्क कर सकता है।

अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आप पीएम किसान योजना हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 के जरिए संपर्क कर सकते हैं।

और पढ़े- द‍िवाली से पहले आएगी पीएम क‍िसान की 15वीं क‍िस्‍त, इन क‍िसानों को नहीं म‍िलेगा लाभ!

अक्षय खन्ना की 7 प्रतिष्ठित फिल्में 7 फिल्में जिन्होंने सिद्धार्थ को महान बनाया उर्मीला मातोंडकर द्वारा 7 उत्कृष्ट प्रदर्शन अदिति राव हैदरी द्वारा निभाई गई 7 प्रतिष्ठित भूमिकाएँ सार्थक- देव आनंद द्वारा निभाई गई 7 याद रखने लायक भूमिकाएं