Joint Home Loan : पत्नी के नाम ज्वाइंट होम लोन लेने पर मिलते हैं ये बेनिफिट्स, टैक्स में भी पा सकते हैं छूट!

Joint Home Loan :

अगर आप घर खरीदने के लिए अपनी पत्नी के नाम पर ज्वाइंट होम लोन लेते हैं तो इस पर आपको बहुत से फायदे मिलते हैं। ज्वाइट होम लोन लेने पर आप इनकम टैक्स सेभी राहत पा सकते हैं। इससे आप कम ब्याज दर पर ज्यादा लोन ले सकेंगे। ज्वाइंट होम लोन के सभी फायदों को जानने के लिए आपको इस आर्टिकल को अंत तक पड़ना होगा।

हर किसी का यह सपना होता है कि उसका भी अपना घर हो। लेकिन प्रॉपर्टी की कीमतों को देखते हुए इतनी बचत कर पाना आम लोगों को आसान नहीं होता है कि घर खरीदा जा सके। इसलिए ज्यादातर लोग अपना घर बनवाने के लिए होम लोन का सहारा लेते हैं। होम लोन के जरिए आपको घर के लिए मनचाही रकम मिल जाती है और आप इसे बाद में आसान किस्तों में चुकाना होता है।

Home Loan लेने पर आपको इनकम टैक्स के सेक्शन 80C के तहत टैक्स में छूट दी जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्वाइंट होम लोन लेने के कई फायदे हैं। वहीं साथ में महिला एप्लीकेंट होने पर उसे अलग से कई फायदे मिलते हैं। आप अपनी पत्नी या फिर बहन को भी Home Loan के लिए ज्वाइंट एप्लीकेंट बना सकते हैं।

ज्वाइंट होम लोन के फायदे

Joint Home Loan

अगर आप अपनी पत्नी के साथ मिलकर Joint Home Loan के लिए अप्लाई करना चाहते है तो सबसे बड़ा फायदा यह है कि दोनों की इनकम और क्रेडिट स्कोर के आधार पर आपको लोन के रूप में मनचाही रकम कम ब्याज दर दी जाती है। होम लोन के मामले में दोनों लोग सेक्शन 80C के तहत इनकम टैक्स बेनेफिट भी मिलता है। दोनों एप्लीकेंट ब्याज पर 2 लाख रुपये और मूलधन पर 5 लाख रुपये का लाभ उठा सकते हैं।

महिला को एप्लीकेंट के लिए होती है कम ब्याज दर

Joint Home Loan Application में किसी महिला को एप्लीकेंट को रखते हैं तो इसके आपको कई फायदे मिलते हैं। बता दें कि महिला Home Loan एप्लीकेंट को बैंक कम ब्याज दर पर लोन दिया जाता है। लोन रेट से लगभग 0.05 फीसदी यानी 5 बेसिस प्वाइंट्स कम होती है।

किसी एक पर नहीं पड़ेगा ईएमआई चुकाने का भार

आपको बता दें कि Joint Home Loan लेने पर उसे चुकाने का भार किसी एक को नहीं लेना पड़ता है। क्योंकि इससे दोनों एप्लीकेंट के बैंक अकाउंट लिंक होंगे जिससे कोई भी ईएमआई मिस नहीं होगी। ईएमआई की तारीख से पहले दोनों में से किसी एक बैंक अकाउंट में उसकी किस्त चुकाने जितना पैसा होना चाहिए।

इसेभी पढ़िए – आधार कार्ड के ऊपर मिल रहा है 50,000 का लोन, जाने Registration प्रक्रिया!

अक्षय खन्ना की 7 प्रतिष्ठित फिल्में 7 फिल्में जिन्होंने सिद्धार्थ को महान बनाया उर्मीला मातोंडकर द्वारा 7 उत्कृष्ट प्रदर्शन अदिति राव हैदरी द्वारा निभाई गई 7 प्रतिष्ठित भूमिकाएँ सार्थक- देव आनंद द्वारा निभाई गई 7 याद रखने लायक भूमिकाएं