Mutual Fund SIP: सिर्फ 500 रुपये के निवेश पर मिलेगा 5 लाख रुपये का रिटर्न।

Mutual Fund SIP:

आज के समय में जहां FD और RD की सुविधा निवेशकों को दी गई है जिसमें अधिक से अधिक ब्याज दर दिया जाता है, वही इन स्कीम को चुनौती दे रही है।

आज के समय में Mutual Fund SIP हर कोई कर रहा है। म्युचुअल फंड दावा करते है की वह सबसे अच्छे रिटर्न  देता है। क्या यह बात सच है ? आखिर कितना बेहतर ब्याज दर मिलता है Mutual Fund SIP में ? इसकी की पूरी जानकारी के लिए आप इस आर्टिक्ल के अंत तक बने रहे है।

Mutual Fund SIP क्या है?

Mutual Fund SIP एक ऐसी सेविंग स्कीम है जिसमें हर महीने मात्र ₹500 से निवेश शुरू कर सकते है। मैच्योरिटी पर आपको रिटर्न के तौर पर लाखों रुपये का अच्छा मुनाफा मिल सकता है। यदि आप अपने निवेश राशि को और भी बढ़ाते हैं तो आपका रिटर्न भी और अधिक हो जाएगा।

निवेश राशि के साथ-साथ निवेश की अवधि भी निर्धारित की जा सकती है। उदाहरण के लिए, कोई 500 रुपये के बजाय 1000 रुपये तक निवेश कर सकता है और 20 साल के बजाय 25 साल के लिए निवेश कर सकता है।

लेकिन निवेश से पहले इस स्कीम की मैच्योरिटी, ब्याज दर और कितने साल में कितना रिटर्न मिलेगा, यह जानना जरूरी है। 

इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि अधिकतम 20 साल और 10 साल की अवधि के लिए निवेश करने पर कितनी ब्याज दर और कितना रिटर्न मिल सकता है।

Mutual Fund SIP में अनुमानित रिटर्न कितना मिलेगा

यदि आप Mutual Fund SIP योजना में निवेशक हैं या लंबी अवधि के लिए निवेश करने पर विचार कर रहे हैं। तो हम आपको बता दें कि इस योजना में निवेश करना काफी सुरक्षित है।

रिटर्न के समय आपको 12 प्रतिशत से लेकर 14 प्रतिशत तक ब्याज दरें देखने को मिल सकती हैं। इससे साबित होता है कि म्यूचुअल फंड में एसआईपी किसी भी अन्य एफडी और आरडी की तुलना में बहुत अधिक ब्याज दर के साथ रिटर्न देता है।

20 साल के लिए 500 रुपए के SIP निवेश पर कुल रिटर्न कितना मिलेगा?

यदि आप SIP में निवेश करते हैं, वह भी मात्र ₹500 की निवेश राशि के साथ, और आप लगभग 20 वर्षों तक लंबे समय के लिए निवेश कर सकते हैं। तो आपका कुल निवेश 120000 रुपये होगा।

जिसमें 12% ब्याज दर यानी कुल ब्याज दर ₹3,79,574 होगी। जिसके बाद आपको मैच्योरिटी के समय लगभग ₹4,99,574 की कुल ब्याज दर वाला म्यूचुअल फंड प्राप्त होगा। यानी 500 रुपये के निवेश पर आपको 5 लाख रुपये का रिटर्न मिल सकता है।

10 साल के लिए 500 रुपए के SIP निवेश पर कुल रिटर्न कितना मिलेगा?

जो निवेशक 10 साल के लिए Mutual Fund SIP में निवेश करना चाहते हैं और निवेश के लिए हर महीने ₹500 जमा करना चाहते हैं। तो 5 साल में कुल निवेश राशि लगभग ₹60000 होगी।

स्कीम के आधार पर निवेशक को 12% ब्याज दर जोड़कर कुल 1,16,170 रुपये यानी लगभग 56,170 रुपये का रिटर्न दिया जाएगा। इस हिसाब से 10 साल का रिटर्न 5 साल के रिटर्न से दोगुना होगा. जो एक बेहतरीन रिटर्न राशि है।

NOTE: आप स्वय ही निरक्षिण करके और उसकी पूरी जानकारी निकाल ले उसके बाद ही कुछ करे। ऊपर दी गई जानकारी सिफ आपके आईडिया के लिए है।अगर आपको कोई आर्थिक नुकसान होता है तो उसकी ज़िमेदारी हमारी नहीं होगी,  हमारी तरफ से कोई राय नहीं देते है, धन्यवाद।

और पढ़े : Union Nari Shakti Loan 2024 – खुद का कारोबार करने के महिलायें को मिलेगा 2 से 10 लाख के लोन, ऐसे करें आवेदन

अक्षय खन्ना की 7 प्रतिष्ठित फिल्में 7 फिल्में जिन्होंने सिद्धार्थ को महान बनाया उर्मीला मातोंडकर द्वारा 7 उत्कृष्ट प्रदर्शन अदिति राव हैदरी द्वारा निभाई गई 7 प्रतिष्ठित भूमिकाएँ सार्थक- देव आनंद द्वारा निभाई गई 7 याद रखने लायक भूमिकाएं