बाइक-स्कूटर में 1.50 लाख फूंकने से बेहतर है खरीद लें ये सस्ती कार,

Maruti Alto :

आज के समय में बाइक और स्कूटर की कीमतें काफी बढ़ गई हैं. हालही में एक 125cc बाइक-स्कूटर कीमत भी एक लाख रुपये के पार पहुंच गई है. वहीं अगर आप 150cc की बाइक खरीदते हैं तो आपको तकरीबन 1.45 लाख रुपये से 1.50 लाख रुपये तक हो जाती है।

अगर आप मोटरसाइकिल या स्कूटर चलाते हैं तो गर्मी, ठंड और बरसात में कई समस्सयों का सामना करना पड़ता है। दोपहिया वाहनों में प्रदूषण से भी आपकी सुरक्षा नहीं होती है, आज के समय में कई बजट कारें भी एयर फिल्टर के साथ आने लगी हैं.

कार में एयर बैग मिल जाते हैं जो दुर्घटना के समय आपकी सुरक्षा करते हैं. देखा जाए तो 1.50 लाख से 2 लाख रुपये के बजट में आपको एक अच्छी माइलेज देने वाली सेकेंड हैंड कार मिल जाएगी.

अगर आप 1.5 लाख रुपये खर्च करके एक बाइक खरीदने का प्लान बना रहे हैं, तो रुक जाये आज हम आपको कम बजट वाली कार के बारेमे बताने वाले है। जोकि आपके लिए एक बाइक से बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है।

बाइक के बजट में आ जाएगी ये कार

यहां हम आपको मारुति सुजुकी ऑल्टो (Maruti Alto) के बारे में बता रहे हैं जिसका सेकेंड हैंड (Second Hand) मॉडल आपको 1-1.5 लाख रुपये में आसानी से मिल जाएगा. मारुति ऑल्टो की सबसे खास बात इसका शानदार माइलेज और मेंटेनेंस पर कम खर्च होता है।

ये कार पेट्रोल में 22-25 किलोमीटर प्रति लीटर और सीएनजी में 30-32 किलोमीटर प्रति किलो की माइलेज आसानी से दे देती है. आपको पता होगा की 150cc की बाइक भी ट्रैफिक में इतना ही माइलेज देती है. यह आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है।

इंजन और पॉवर (Alto Engine and Power)

मारुति ऑल्टो 800 में वैसे तो महज 800cc का इंजन देखने को मिलता है। यह इंजन 48 बीएचपी का पॉवर और 69 एनएम का टॉर्क देता है. बेसिक फीचर्स में आपको 5-स्पीड गियरबॉक्स मिलता है. ऑल्टो 800 को कंपनी ने बंद कर दिया है, लेकिन यूज्ड कार मार्केट में यह अब भी उपलब्ध है.

ऑल्टो के फीचर्स (Maruti Alto Features)

ऑल्टो में 7-इंच के टचस्क्रीन डिस्प्ले के साथ एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले दिया गया है. की-लेस एंट्री और फ्रंट पॉवर विंडो भी मिलता है. सेफ्टी के लिहाज से इसमें डुअल फ्रंट एयर बैग, रियर पार्किंग सेंसर और एबीएस जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं.

इसेभी पढ़िए – हाइब्रिड गाड़ियों का है बोलबाला जिसने पीछे छोड़ा पेट्रोल और इलेक्ट्रिक गाड़ियों को !

अक्षय खन्ना की 7 प्रतिष्ठित फिल्में 7 फिल्में जिन्होंने सिद्धार्थ को महान बनाया उर्मीला मातोंडकर द्वारा 7 उत्कृष्ट प्रदर्शन अदिति राव हैदरी द्वारा निभाई गई 7 प्रतिष्ठित भूमिकाएँ सार्थक- देव आनंद द्वारा निभाई गई 7 याद रखने लायक भूमिकाएं