बड़ी खुशखबरी : LPG Cylinder की कीमतों में 200 रुपए की कटौती को कैबिनेट मंजूरी, जाने पूरी जानकारी!

LPG Cylinder :

गैस उपभोक्ताओं के लिए दिवाली के मौके पर गैस सिलेंडर के दाम में बड़ी कटौती की गई है. देशभर के सभी उपभोक्ताओं के लिए ये बड़ी खुशखबरी है. उज्जवला योजना के तहत सिलेंडर लेने वालों को दोहरी को लाभ दिया जा रहा है।

मोदी सरकार ने मंगलवार को LPG सिलेंडर की कीमतों में 200 रुपए की कटौती की घोषणा की है. कैबिनेट में आज इसे मंजूरी दी गई. 30 नवंबर से नई दरें लागू होंगी. इससे करीब 30 करोड़ ग्राहकों को लाभ मिलेगा. वहीं, 75 लाख महिलाओं को उज्जवला के तहत नए कनेक्शन दिए जायेगा.

अतिरिक्त सब्सिडी के रूप में मिल सकती है छूट

सरकार पिछले कई दिनों से रसोई गैस कीमतों की समीक्षा कर रही थी. आपको बता देकि कैबिनेट ने बड़ी छूट दे दी है. इसके अलावा उज्जवला के तहत इसमें अतिरिक्त फायदा मिलेगा. 200/सिलेंडर की कटौती को मंजूरी दी गई है. इसका फायदा आम गैस उपभोक्ताओं को दिया जा रहा है। उज्जवला लाभार्थियों को 400 रुपए का फायदा होगा. इससे पहले उज्जवला योजना के तहत 200 रुपए की सब्सिडी मिलती है।

7600 करोड़ का आएगा भार

कैबिनेट के फैसले से 30 अप्रैल से ₹200 प्रति सिलेंडर कम हो जाएंगे. केंद्र सरकार की तरफ से लिए गए इस फैसले से सरकार पर करीब 7600 करोड़ रुपए का उपयोग किया जाने वाले है।

6 महीने से नहीं बदले थे LPG सिलेंडर के दाम

LPG गैस सिलेंडर की कीमतों में पिछले 6 महीने में कोई बड़ी कटौती नहीं हुई थी. अगस्त महीने की पहली तारीख को दिल्ली में घरेलू रसोई गैस की कीमत 1103 रुपए थी. मुंबई में भाव 1102.50 रुपए, कोलकाता में 1129 रुपए और चेन्नई में 1118.50 रुपए है.

इसेभी पढ़िए – खुशखबरी! इस दिन आएगी PM Kisan 15th Installment, सरकार ने जारी की तारीख- ऐसे चेक कर सकेंगे स्टेटस!

अक्षय खन्ना की 7 प्रतिष्ठित फिल्में 7 फिल्में जिन्होंने सिद्धार्थ को महान बनाया उर्मीला मातोंडकर द्वारा 7 उत्कृष्ट प्रदर्शन अदिति राव हैदरी द्वारा निभाई गई 7 प्रतिष्ठित भूमिकाएँ सार्थक- देव आनंद द्वारा निभाई गई 7 याद रखने लायक भूमिकाएं