5kW Solar System : लॉन्च हुआ सबसे सस्ता 5Kw का सोलर पैनल, एडवांस टेक्नोलॉजी और ज्यादा बिजली।

5kW Solar System :

5kW Solar System आम तौर पर सोलर सिस्टम को लगाने के लिए आपको कम से कम 4 बैटरी वाले इनवर्टर की जरुरत पड़ेगी। चार बैटरी वाले इनवर्टर पर आप 5 किलोवाट के सोलर पैनल का उपयोग कर सकते हैं तभी इसका लोड सही से मैनेज हो पाएगा।

अगर हमने बताए गए एडवांस टेक्नोलॉजी वाले सोलर सिस्टम का प्रयोग करेंगे तो सिर्फ दो बैटरी पर भी आप 5 किलोवाट वाले सोलर सिस्टम को अपने घर पर लगाकर इस्तेमाल कर सकेंगे। चलिए जानते है की 5 किलोवाट वाले सोलर सिस्टम को अपने घर पर ट्रांसप्लांट करने में आपको कितना समय और कितने पैसे लग जाएंगे।

5kW Solar System में मौजूद फिचर्स

5kW Solar System

इस शानदार 5kW Solar System में आपको बहुत सारे अलग-अलग फीचर्स दिए जाते है। आईए आपको इन फीचर्स के बारे में विस्तार से बताते हैं। सबसे पहले तो इस सोलर सिस्टम में आपको शुद्ध साइन वेव आउटपुट दिया है और सोलर सिस्टम में आप डीसी इनपुट पावर का प्रयोग देखेंगे जिसकी अधिकतम सीमा 6400W (100V~480V) है।

वही इस सोलर सिस्टम की चार्जिंग 5000 वॉट तक है और डिस्चार्ज पावर 110 अमीटर तक है।यह शानदार सोलर सिस्टम अपने ऑफ ग्रेड मोड में peak instantaneous power 10000W@10S है। आपको बता दे इस सोलर सिस्टम को इस्तेमाल करने के लिए आपको किसी प्रकार के एटीएस डिवाइस की आवश्यकता नहीं होती है।

यह सोलर डीजी बैटरी के तहत चार्ज किया जाता है इसलिए यह 7*24H सोलर सिस्टम के भी तेरी काम करता रहता है। यदि आप चाहे तो इस सोलर सिस्टम के सॉरी पैनल और पवन टरबाइन के साथ भी इसे जोड़ सकते हैं। उपयोग का समय फंक्शन, बैटरी को चार्ज करने और डिस्चार्ज करने के लिए अलग-अलग निर्धारित किया गया है।

इस्तेमाल की गई है लिथियम बैट्री

Solar Panel की मार्केट में सबसे बेहतरीन बैटरी लिथियम को माना जाता है। लिथियम की बैटरी एक मेंटेनेंस फ्री बैटरी है इस बार-बार चार्ज नहीं करना पड़ता है। आपको बता दे लिथियम की या बैटरी किसी प्रकार के हानिकारक गैस भी नहीं छोड़ती है इसलिए यह प्रदूषण का कारण नहीं बनती है।

बैटरी इतनी बेहतरीन है कि यह सोलर पैनल कम धूप सर्दी हो या फिर बारिश के दिनों में भी बहुत अच्छा परफॉर्मेंस देती है। इसलिए कह सकते हैं कि जहां दूसरे 5 किलो वाट के सोलर पैनल आपको एक दिन में 25 से 30 मिनट की बिजली चार्ज करके देंगे वही यह बायो ऑफिशियल सोलर पैनल आपको एक दिन में लगभग 20-25 यूनिट तक बिजली बनाकर दे सकता है।

आईए जानते हैं इसे लगवाने के खर्च के बारे में

अगर आप अपने घर पर यह बायोफिशियल सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं तो आपको बता दे इसके लिए आपको बहुत ज्यादा खर्च आने वाला है। इसका खर्च थोड़ा ज्यादा है क्योंकि इसमें आपको बहुत सारे एडवांस्ड फीचर्स और बेहतरीन परफॉर्मेंस दिए जा रहे हैं। आमतौर पर साधारण सोलर पैनल लगवाने में इतना खर्च नहीं आता है।

आपको बता देकी सबसे बेस्ट 5 Kw के सोलर पैनल को लगवाने में आपको ₹1,90,000 तक का खर्च आएगा। यह वन टाइम इन्वेस्टमेंट है जो की बहुत बढ़िया है। इससे आपका बिजली बिल भी कम हो जायेगा।

इसेभी पढ़िए – Reliance Jio ने लॉन्च किया नया प्लान, अनलिमिटेड कॉलिंग और Prime Video का सब्सक्रिप्शन फ्री!

अक्षय खन्ना की 7 प्रतिष्ठित फिल्में 7 फिल्में जिन्होंने सिद्धार्थ को महान बनाया उर्मीला मातोंडकर द्वारा 7 उत्कृष्ट प्रदर्शन अदिति राव हैदरी द्वारा निभाई गई 7 प्रतिष्ठित भूमिकाएँ सार्थक- देव आनंद द्वारा निभाई गई 7 याद रखने लायक भूमिकाएं