Agriculture Awards : कृषि क्षेत्र में काम करने वाले किसानों को दिया जाएगा पुरस्कार, 20 दिसंबर तक यहाँ करें आवेदन!

Agriculture Awards :

देश के सभी किसानो को बढ़ावा देने के लिए और कृषि में कुछ नया करने के लिए सरकार द्वारा प्रगतिशील कृषकों को पुरस्कार दिया जा रहा है। इस कड़ी में कृषि विभाग राजस्थान, कृषि उद्यम में सबसे अच्छा कार्य करने वाले कृषकों को पुरस्कार देने की घोषणा की है।

आपको बता देकि यह पुरस्कार तीन स्तरों पंचायत, जिला एवं राज्य स्तर पर दिया जाएगा। यदि आप एक किसान है तो आप इस योजना के लिए 20 दिसंबर तक आवेदन कर सकते हैं।

बताया जा रहा है की आत्मा योजना के तहत वर्ष 2023-24 में राज्य जिला तथा पंचायत समिति स्तर पर विभिन्न कृषि उद्यमों के श्रेष्ठ कृषकों को पुरस्कृत किया जाएगा। हालही में इसकी अन्तिम तिथि 30 नवम्बर से बढ़कर 20 दिसम्बर की गई है।

विजेता किसान को कितना पुरस्कार दिया जाएगा?

इस योजना में कृषि, उद्यानिकी, पशुपालन एवं डेयरी, जैविक खेती तथा नवाचारी खेती करने वाले किसानों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया जायेगा। इसमें विजेता किसान को पंचायत स्तर पर 10 हजार रुपए, जिला स्तर पर 25 हजार रुपए और राज्य स्तर पर 50 हजार रुपए की राशि पुरस्कार के तौर पर दी जाएगी।

इस वर्ष उन्हीं किसानों का रिजिस्ट्रेशन किया जाएगा जिन्होंने ने पहले कभी किसी भी स्तर पर यह पुरस्कार नहीं जीता हो। आत्मा योजना के तहत पिछले वर्षों में किसी भी स्तर पर किसान इस वर्ष 2023-24 के लिए पात्र नहीं होंगे।

कृषक उद्यम पुरस्कार के लिए ऐसे करें आवेदन?

  • यदि आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको जन प्रतिनिधि, संस्था, विभाग अथवा व्यक्ति के लिए कृषक को सम्मान के योग्य समझते हैं।
  • आपको कुछ दस्तावेज देने होंगे फोटोग्राफ, सीडी, डीवीडी आदि एवं अन्य जानकारियां कृषक मय पिता नाम, निवासी, पंचायत समिति, फोन नम्बर, आधार नम्बर, बैंक खाता नम्बर एवं आईएफएससी कोड सभी जानकारी देनी होगी।

इसेभी पढ़िए – धान खरीद पर सरकार देगी इतने रुपए प्रति क्विंटल बोनस, अब किसानों को धान का मिलेगा यह भाव!

अक्षय खन्ना की 7 प्रतिष्ठित फिल्में 7 फिल्में जिन्होंने सिद्धार्थ को महान बनाया उर्मीला मातोंडकर द्वारा 7 उत्कृष्ट प्रदर्शन अदिति राव हैदरी द्वारा निभाई गई 7 प्रतिष्ठित भूमिकाएँ सार्थक- देव आनंद द्वारा निभाई गई 7 याद रखने लायक भूमिकाएं