Krishi Yantra Subsidy Scheme : किसानों को इन 5 यंत्रों पर मिलेगी 80 प्रतिशत की सब्सिडी, यहाँ से करे आवेदन!

Krishi Yantra Subsidy Scheme :

देश के कई राज्यों में रबी फसलों की बुआई का कार्य किसानों द्वारा शुरू किया जा चुका है। किसान फसलों की बुआई समय रहते कम लागत पर आसानी से कर पाएं। इसके लिए सरकारें अपनी ओर से किसानो को मदत प्रदान कर रही है। इस योजना के तहत राज्यों में सामान्य वर्ग से लेकर अनूसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और आर्थिक रूप कमजोर श्रेणी के किसानों को कृषि यंत्रों पर सब्सिडी दे रही है।

आपको बता देकि योजना के तहत जुताई बुआई के इन 5 कृषि यंत्रों पर सब्सिडी के लिए आवेदन कर सकते हैं। राज्य सरकार की ओर से इन यंत्रों पर 80 प्रतिशत तक की सब्सिडी का लाभ दिया जा रहा है। राज्य के सभी किसान इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है। और सब्सिडी का लाभ ले सकते है। इस आर्टिकल में हम आपको योजना से जुडी सभी जानकारी देने वाले है।

किसानों को इन यंत्रों पर मिलेगी सब्सिडी

Krishi Yantra Subsidy Scheme

कृषि यंत्रीकरण योजना के तहत किसानों को यंत्रों की खरीदारी करने पर आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। इसके लिए राज्य सरकार कि ओर से राज्य में वित्तीय वर्ष 2023-24 हेतु 110 कृषि यंत्रों पर सब्सिडी देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। और यही नहीं 110 तरह के छोटे-बड़े कई कृषि यंत्रों पर अनुदान दिया जाना है। 5 ऐसे कृषि यंत्र शामिल है, जिसपर 80 प्रतिशत तक का अनुदान दिया जायेगा।

यंत्रों पर अनुदान का लाभ लेने के यहां करें ऑनलाइन आवेदन

बिहार सरकार कृषि विभाग की ओर से राज्य में वित्तीय वर्ष 2023-24 हेतु 110 यंत्रों पर किसानों को अनुदान दिया जाना है। जानकारी के मुताबित योजना के तहत राज्य में सभी वर्ग के किसानों को मैन्युअल कृषि यंत्र कीट (खुरपी, कुदाल, विडर, दांतेदार हसिया ) समेत जुताई बुआई के विभिन्न कृषि उपकरणों पर निर्धारित नियमों के तहत अलग-अलग सब्सिडी देने का लक्ष्य तय किया गया है।

अगर आप टॉप 5 कृषि यंत्र अनुदान पर खरीदना चाहते है तो। तो आपको बिहार सरकार की आधिकारिक वेबसाइट https://dbtagriculture.bihar.gov.in/ पर कृषि यंत्रीरण योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

ऑनलाइन आवेदन के लिए निर्धारित दस्तावेज

बिहार सरकार, कृषि विभाग द्वारा भूमि स्वामित्व कृषि भूमि का प्रमाण पत्र, जाति का प्रमाण पत्र (केवल अनुसूचित जाति/जनजाति के लिए), निवास प्रमाण पत्र, ट्रैक्टर की वैध आरसी, आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक खाता पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो, आधार लिंक मोबाइल नम्बर आदि दस्तावेजों को कृषि यंत्रीकरण के लिए निर्धारत किया गया है।

इसेभी पढ़िए – खाली छत पर लगाएं 3 किलोवाट का सोलर पैनल, रोशनी का झंझट खत्म, सरकार दे रही है 72 हजार रुपये की सब्सिडी!

अक्षय खन्ना की 7 प्रतिष्ठित फिल्में 7 फिल्में जिन्होंने सिद्धार्थ को महान बनाया उर्मीला मातोंडकर द्वारा 7 उत्कृष्ट प्रदर्शन अदिति राव हैदरी द्वारा निभाई गई 7 प्रतिष्ठित भूमिकाएँ सार्थक- देव आनंद द्वारा निभाई गई 7 याद रखने लायक भूमिकाएं