Kisan Loan Yojana : किसानों के लिए आई नई योजना, मिलेगा 3 लाख तक का लाभ, यहाँ से करे आवेदन!

Kisan Loan Yojana :

जैसे की आपको पता ही है की केंद्र सरकार किसानों के लिए हर बार नई-नई योजनाएं लाती रहती है। जिसके तहत कई किसानो को काफी लाभ मिलता है। . वहीं पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojna) के तहत भी केंद्र सरकार ने किसानों को काफी राहत पहुंचाई है.

इस PM Kisan Samman Nidhi Yojna के तहत अभी तक 14 किश्तों का भुगतान किसानो को दिया जा चूका है। इसके चलते सरकार इससे आगे अब लोन लेने की प्रक्रिया को भी तयारी कर रहे है।

किसान निधि योजना (PM Kisan Nidhi Yojna) के तहत किसानों को जो लाभ पहुंचता है उसी योजना से क्रेडिट कार्ड भी लिंक है. जिसके तहत किसानो को कई लाभ दिए जाते है। जैसे की लोन की सुविधा। इसके लिए किसानों को अपना किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना होगा.

इस योजना की ख़ास बात यह है कि इसमें किसानों को 3 लाख रुपए तक का लोन बिना गारंटी के दिया जाता है. वहीं PM Kisan Samman Nidhi Yojna के तहत तीन से पांच लाख रुपए का शोर्ट टर्म लोन सिर्फ 4 फीसदी की ब्याज दर दिया जाता है।

यदि आप समय पर लोन चूकते है तो आपको 3 फीसदी की छूट दी जाती है. इस तरीके से लों सिर्फ चार फीसदी पर मिलता है लेकिन अगर लोन चुकाने में देरी होती है।

यदि आप अपना Kisan credit card बनवाना चाहते है तो सबसे पहले आपको तहसील जाकर लेखपाल से मिलना होगा. इसके बाद किसी भी बैंक में जाएं और मैनेजर से मिलकर किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने की मांग करें।

पूरी प्रोसेसर होने के बाद यदि आपका Kisan credit card बन जाता है तो इस क्रेडिट कार्ड बड़ेहि आसानी से 3 लाख रुपए का लोन ले सकते है। जो की आपको बिना गारंटी से दिया जाता है।

इसेभी पढ़िए – नए किसानों को दिया जाएगा बीज योजना का लाभ!

अक्षय खन्ना की 7 प्रतिष्ठित फिल्में 7 फिल्में जिन्होंने सिद्धार्थ को महान बनाया उर्मीला मातोंडकर द्वारा 7 उत्कृष्ट प्रदर्शन अदिति राव हैदरी द्वारा निभाई गई 7 प्रतिष्ठित भूमिकाएँ सार्थक- देव आनंद द्वारा निभाई गई 7 याद रखने लायक भूमिकाएं