BUSINESS IDEA : खाली जमींन पर करे ये दो बिज़नेस होगा लाखो का मुनाफा !

BUSINESS IDEA :

आज के समय में अच्छे आमदनी की सबको जरुरत है,इसलिए हर कोई बिज़नेस करने के बारे में सोच रहा है।आज की बढ़ती मंहगाई का असर आम लोगो के जीवन पर भी पड रहा है ,जिससे खर्चे बढ़ रहे है और जरूरते भी बढ़ती जा रही है।इसलिए हम एक बेहतरीन बिज़नेस आईडिया लेकर आये है,जिसमे आप को डबल फायदा होगा।

आपके पास थोड़ी जमींन अगर खाली पड़ी है तो ये बिज़नेस आप कर सकते है।इसके साथ ही ये बिज़नेस इस समय डिमांड में भी चल रहा है।अगर जमींन नहीं है ,तो ज्यादा सोचने की जरुरत नहीं है आप जमींन लीज पर भी ले सकते है कुछ सालो के लिए।

खाली जमींन पर करे ये बिज़नेस :

ये दोनों ऐसे बिज़नेस है जिसे आप एक समय पर एक ही जमींन पर कर सकते है और डबल मुनाफा कमा सकते है। वो बिज़नेस है मछली और बतख पालन का। ये दोनों बिज़नेस आप एक साथ कर सकते है।

इसके लिए आपको बिज़नेस शुरू करने से पहले अपने खेत मे एक तालाब का निर्माण करना होगा।और बतखों के लिए तालाब के आसपास में बाड़े का निर्माण करवाना होगा।

कैसे करे तालाब और बाड़े का निर्माण ?

मछलिओं के लिए तालाब का होना जरुरी है जिसके लिए पानी भी अच्छा होना चाहिए।पानी के ट्रीटमेंट के लिये हमेशा टेस्टिंग करना जरुरी है। इसके लिए तालाब की गहराई लगभग 2 मीटर के आसपास रखी जाती है।तालाब में चुना लगाया जाता है ताकि चुना तलहटी में जमा होकर पानी को जमीन के अंदर जाने से रोकता है।जिससे पानी कमी नहीं होगा तो मछलिया भी सेफ रहेगी।

बतखों को रखने के लिए बाड़े की जरुरत होगी,जहा अलग अलग प्रजातियों के बतख रखे जायेंगे। बतखों में आपको कई प्रजाति देखने को मिलती है जैसे कैम्पबेल, इंडियन रनर, नागेश्वरी, सिलहेट मेटे, कम सिटी बतख, रेड्डी सलडक ओर इंडियन स्पॉट बिल डक आदि। भारत मे इन बतखों को सबसे ज्यादा पालन किया जाता है।

बतख और मछलीपालन के बिज़नेस के लाभ :

इन दोनों बिज़नेस में लागत कम और मुनाफा ज्यादा होता है। अगर आप इन दोनों बिज़नेस को एक साथ करते है तो इसके आपको बहुत सारे लाभ देखने को मिलते हैं। दोनों बिज़नेस एक साथ करने से मछली पालन के बिज़नेस में होने वाले खर्च लगभग 50 फीसदी कम हो जाते है। दोनों बिज़नेस एक दूसरे के सहारे चलते है। बतख तालाब की सफाई का काम भी पूरा करता है और उसके अपशिष्ट पदार्थों से मछलियों का भोजन बन जाता है।

बतख तालाब में से उन सभी कीटों को खा लेता है जो आपके मछली पालन में हानिकारक होते है। इसके अलावा बतखों के मल ओर मूत्र से मछलियों के लिये खाने का प्रबंध हो जाता है जिसके कारण आपको अतिरिक्त भोजन मछलियों को देने के लिये ज्यादा खर्च नही करना पड़ता। इसके आलावा बतखों के पानी मे भृमण करने की वजह से तलाब के पानी के अंदर ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ जाती है,जिससे मछली पालन में भी सहायता हो जाएगी।

यह भी पढ़े :BUSINESS IDEAS : एक ऐसी दुकान जिसे लोग ढूंढते हुए आएंगे, हर महीने होगी लाखो की कमाई!

अक्षय खन्ना की 7 प्रतिष्ठित फिल्में 7 फिल्में जिन्होंने सिद्धार्थ को महान बनाया उर्मीला मातोंडकर द्वारा 7 उत्कृष्ट प्रदर्शन अदिति राव हैदरी द्वारा निभाई गई 7 प्रतिष्ठित भूमिकाएँ सार्थक- देव आनंद द्वारा निभाई गई 7 याद रखने लायक भूमिकाएं