Live Update 2023 : आज का कापुस मंडीका ताजा भाव

Live Update 2023 :

आइये आज हम आपको देश के मंडियों में कपास के भाव के बारे में बताने वाले है, इस समय मंडियों में कपास के भाव मे बढ़त देखने को मिल रहा है।इस साल कपास का भाव 2023 की बात करे तो आज के दिन कपास के भाव 6900 से लेकर 7321 के ऊपर तक देखा गया है।

इसी को देकते हुए वहीं भारत सरकार ने 2023 और 2024 के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य को बढ़ाते हुए मध्यम रेशे वाले कपास का भाव 5726 रुपए तथा लंबे रेशे वाले को 600 रुपये प्रति कुंतल कर दिया है।

Today Kapas का भाव 2023

आपको तो पता ही है किसान भाई सरकारी भाव पर भी कपास को बढ़े आसानी से बेचा जा सकता हैं। जानकी के लिए बता दे की देश की सभी मंडियों में कपास का भाव क्या चल रहा है?

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे है। इस मंडी में कपास सहित सभी प्रकार की फसलों का ताजा भाव (Taja Bhav) के बारे आपको पूरी जानकारी दी जाएँगी और आप घर बैठे फसलों के भाव की जानकारी प्राप्त करते रहे है।

कपास का मंडी भाव

हैसे की आपको बता दे भारत कपास के उत्पादन में विश्व में दूसरे नंबर पर मन जाता है और देश में करीब 5.50 मिलियन से ज्यादा कपास प्रतिवर्ष में उत्पादन किसान खेती से निकाल रहे है।

आपको बता दे की विश्व भर मे 23% कपास अपने भारत देश में उत्पादन किया जाता हैं। बाकी और मंडियों की पूरी जानकारी आगे के आर्टिकल में दी गई है।

  • हिसार मंडी मे कपास का भाव 7600 रूपए प्रति क्विंटल रहा।
  • गुजरात अमरेली मंडी मे कपास का भाव 8710 रूपए प्रति क्विंटल रहा।
  • हरियाणा की रोहतक मंडी मे कपास का भाव 8720 रूपए प्रति क्विंटल रहा।
  • गोंडल मंडी मे कपास का भाव 9000 रूपए प्रति क्विंटल रहा।
  • आंध्रप्रदेश मंडी मे कपास का भाव 9850 रूपए प्रति क्विंटल रहा।
  • ऐलनाबाद कपास की मंडी मे कपास का भाव 9760 रूपए प्रति क्विंटल रहा।
  • जामनगर मंडी मे कपास का भाव 7860 रूपए प्रति क्विंटल रहा।
  • हरियाणा की सिरसा मंडी मे कपास का भाव 8440 रूपए प्रति क्विंटल रहा।
  • हरियाणा मेहम कपास मंडी मे कपास का भाव 9610 रूपए प्रति क्विंटल रहा।
  • महाराष्ट्र मंडी मे कपास का भाव 10,700 रूपए प्रति क्विंटल रहा।
  • राजकोट मंडी मे कपास का भाव 10,800 रूपए प्रति क्विंटल रहा।

देश मे सबसे अधिक कपास का पैदावार करनें वाले राज्य

मिडिया के मुताबित बताया जा रहा है की, भारत में सबसे अधिक कपास का उत्पादन करने वाला राज्य गुजरात उत्तर प्रदेश, हरियाण , राजस्थान, तमिलनाडु और ओडिशा जैसे कई राज्यों में भी कपास भरी मात्रा में उत्पादन लिया जाता है।

कपास का भाव 2023 में क्या रहेगा

सरकार की और से बताया जा रहा है की कपास की अच्छी उत्पादन के कारण देश में इस बार कपास के दाम अच्छे देखने को मिल सकते। विदेशों में कपास की मांग काफी तेजी से बढ़ती हुई दिखाई दे रही है और असा भी माना जा रहा है की, व्यापारियों और कृषि जानकारों का मानना है कि अगर सरकार कपास की अधिक खरीदारी करती है तो कपास का दाम तेजी से बढ़ते दिखाई दे सकता है।

और पढ़े- दादा की प्रोपर्टी में पोते को कितना मिलेगा हिस्सा, जानिए कानूनी नियमों के बारेमे!

अक्षय खन्ना की 7 प्रतिष्ठित फिल्में 7 फिल्में जिन्होंने सिद्धार्थ को महान बनाया उर्मीला मातोंडकर द्वारा 7 उत्कृष्ट प्रदर्शन अदिति राव हैदरी द्वारा निभाई गई 7 प्रतिष्ठित भूमिकाएँ सार्थक- देव आनंद द्वारा निभाई गई 7 याद रखने लायक भूमिकाएं