BEST BUSINESS IDEA : ये है कम लागत में 365 दिन चलने वाले टॉप 5 बिज़नेस आईडिया !

BEST BUSINESS IDEA :

कोविड जैसे महामारी ने लोगो को जीना सीखा दिया है।हां वो दौर कुछ और था की कुछ लोगो के बिज़नेस डुब गए तो किसी की नौकरिया चली गयी। पर कुछ लोगो ने उसी बिच घरसे अपने खुदके बिज़नेस शुरू कर लिए।

अगर आपको भी बहार जाना पसंद नहीं पर आप घर बैठे खुद का बिज़नेस कर पैसे कमाना चाहते है तो हम आपको आज ऐसे आईडिया देंगे जिससे आप खुद का स्टार्टअप शुरू कर सकेंगे और आपकी अर्निंग भी शुरू हो जाएगी। बस एक बात याद रखे की बिज़नेस की सफ़लता आपके जुनून, समर्पण और धैर्य पर भी निर्भर करती है।लक्ष्य प्राप्त करने में आपका टैलेंट भी बहुत मायने रखता है।

बेकरी का बिज़नेस :

आप सभी जानते है की आज के समय पर सब खाने के कितने शौक़ीन है। पेस्ट्री , केक, बिस्किट, चॉकलेट, ब्रेड ये सब लोगो के मनपसंद फ़ूड है जिन्हे लोग शौक से खाना पसंद करते है। अगर आप भी बेकरी का बिज़नेस करना चाहते है तो ये आईडिया आपके लिए काफी अच्छा साबित होगा।

आज के समय में हर खुशी के मौके पर केक काटने का चलन है जैसे शादी ,एन्गेजमेन्ट ,बर्थडे ,बेबी शावर ,एनिवर्सरी।तो इसी चीजों को ध्यान में रखते हुए बेकरी का व्यवसाय आपके लिये एक अच्छा बिजनेस आईडिया है।आप जितने ज्यादा पैसे इन्वेस्ट करेंगे, आपकी दुकान उतनी ही अच्छी होगी।

कोचिंग क्लास:

कोचिंग क्लास एक कम लागत वाला एक अच्छा बिज़नेस आइडिया है।आजकल बच्चे स्कूल के साथ साथ ट्यूशन भी जाना चाहते है क्युकी वो सिर्फ स्कूल की शिक्षा पर निर्भर नहीं रहना चाहते। उन्हें बोर्ड एग्जाम में अच्छे नंबर मिले इसलिए कोचिंग क्लास जाते ही जाते है।

वैसे भी कोरोना महामारी के बाद लोगो को ऑनलाइन क्लासेज की आदत पड गयी है। इसलिए यह व्यवसाय वर्तमान के सबसे सफल स्मॉल बिज़नेस है।

रियल एस्टेट एजेंट:

अगर आपमें लोगो को कन्विंस (मनाने ) करने की कला है तो ये बिज़नेस आपके लिए बेस्ट है। इसमें आप लोगो को निवेश करने या घर खरीदने के लिए मना सकते हैं।इसमें आपको एक ऑफिस की जरुरत पड़ेगी जिसे आप रेंट पर भी ले सकते हो।

आपके पब्लिक रिलेशन और कम्युनिकेशन अच्छा होने से आपको एक सफल रियल एस्टेट एजेंट बनने में मदद मिलती है,उसके लिए आपको कई प्रकार की प्रॉपर्टी और डॉक्युमेंटेशन प्रोसेस की अच्छी जानकारी होनी चाहिए।

वेडिंग प्लानर:

आजकल सभी चाहते है की उनकी वेडिंग ग्रैंड हो जिसके लिए लोग वेडिंग प्लानर रखते है। आजकल वेडिंग प्लानर शादी के घर की सारी जिम्मेदारी अपने कंधे पर लेकर घरवालों को शादी का मज़ा लेने के लिए फ्री क्र देते है। वेडिंग प्लानर शादी की सारी योजना बनाता है, कौन सी रस्म् कैसे होगी, सजावट में कौन से फूलों का प्रयोग किया जाएगा, खाने का मेन्यू कैसा होगा, डीजे पर कौन से गाने बजेंगे आदि सारी जिम्मेदारी वेडिंग प्लानर की होती है।

ये बिज़नेस आप आसानी से कर सकते हो।आजकल शादिया हर सीजन में चलती ही रहती है ,बस इसमें अनुभव की जरुरत रहेगी जो आपको काम करते करते ही आएगा तो इतनी मेहनत तो आपको करनी पड़ेगी।

केटरिंग व्यवसाय :

इस व्यवसाय में आपको एक बार पैसे खर्च करने होंगे पर फ्यूचर में इसके पैसे बनते रहेंगे। जिन्हे हम बर्तनो को रेंट पर देकर अपना मुनाफा निकाल सकते है। केटरिंग व्यवसाय (Catering Business) के काम के लिए लेबर, कच्चे माल की खरीद, और टेंट, टेबल, कुर्सियाँ और बर्तनों के मालिक होने की आवश्यकता होती है।

बाकी आपके संपर्कों, मार्केटिंग तकनीकों और तैयार और परोसे जाने वाले भोजन की गुणवत्ता पर निर्भर करता है,की आपका व्यवसाय कितना चलेगा। तो ये बिज़नेस भी आप कर सकते है।

यह भी पढ़े :BUSINESS IDEAS : क्या आपके पास एक बीघा जमीन है? है तो आप इसकी खेती करके कमाए लाखो रुपये!

अक्षय खन्ना की 7 प्रतिष्ठित फिल्में 7 फिल्में जिन्होंने सिद्धार्थ को महान बनाया उर्मीला मातोंडकर द्वारा 7 उत्कृष्ट प्रदर्शन अदिति राव हैदरी द्वारा निभाई गई 7 प्रतिष्ठित भूमिकाएँ सार्थक- देव आनंद द्वारा निभाई गई 7 याद रखने लायक भूमिकाएं