Hair Transplant : गंजी खोपड़ी पर कैसे बाल उगाएं, वैज्ञानिकों ने नई रिसर्च में बताया कारगर तरीका

hair transplant :

जैसे की आप जानते ही होंगे आजकल के दौर में खराब लाइफस्टाइल के कारन और जेनेटिक कारणों की वजह से हेयरफॉल की समस्या बहुत ही तेजी से बढ़टी दिखाई दे रही है।

बता दे की यह केवल बालों के झड़ने तक की बात सीमित नहीं है बल्कि आजकल के कम उम्र में युवा खासकर पुरुष गंजेपन का शिकार होते दिखाई दे रहे है। आपके जानकारी के लिए बता दे की गंजेपन को दूर करने के लिए हेयर ट्रांसप्लांट भी किया जा सकता है।

hair transplant कैसे किया जता है।

जैसे की बताया जाता है की hair transplant में व्यक्ति के सिर के अन्य अन्य हिस्से से बाल लेकर सिर में उस जगह प्लांट किए जाते हैं जहां बाल उगना बंद हुए है। यह एक बहुत ही लोकप्रिय तरीका मान जाता है लेकिन इसके अपने कई रिस्क फैक्टर भी होते है।

रिसर्च में वैज्ञानिकों ने द्वारा पता चला है की किसी के शरीर से निकाले गए वसायुक्त ऊतक के जरिए बालों को दोबारा उगाया जा सकता। ईरान में हुए एक नए शोध के दौरान गंजेपन को दूर किया जा सकता है।

मौजूदों इलाज से ज्यादा कारगर

बताया जा रहा है उपचार के छह महीने बाद इन लोगों के बालों की मोटाई में अद्भुत वृद्धि देखने को मिली है और यह देखने के लिए कि बाल कितनी आसानी से झड़ते हैं। यह उनके ‘हेयर-पुल टेस्ट में देखने को मिलेंगे।

ईरान के वैज्ञानिकों ने खोजी तकनीक

जैसे की रिसर्च में वैज्ञानिकों ने द्वारा पता चला है ईरान यूनिवर्सिटी ऑफ मेडिकल साइंसेज के नेतृत्व में इस शोध किया गया है। यह उपचार करने की बाद खोपड़ी के भीतर हानिकारक सूजन होने की संभावना हो सकती है। असा भी बताया जा रहा है की बालों का घनत्व और मोटाई बढ़ सकती है।

वैज्ञानिकों मानना है की वसा के इंजेक्शन, जिसे वैज्ञानिक ‘एडिपोस टिशू’ लगाने के बाद फिर के बाल उगाया जा सकता है। जैसे की बताया ज रह है जर्नल ऑफ कॉस्मेटिक डर्मेटोलॉजी में प्रकाशित इस रिसर्च में गंजेपन के मौजूदा उपचारों का वर्णन किया गया है। इस में हेयर ट्रांसप्लांट से लेकर माइक्रोनीडल्स के उपयोग तक शामिल हुये है।

इस में खास बात यह है की वसायुक्त ऊतक ऐसे अणुओं का उत्पादन करते हैं जो विशेषज्ञों के अनुसार बालों को दोबारा उगाने में मदद करती है और सूजन से लड़ सकते हैं और बालों के रोमछिद्रों को नुकसान से बचाने में मदत करती है।

और पढ़े – रोज सुबह करे इस मैजिकल ड्रिंक का सेवन लटकती तोंद हो जाएगी अंदर और तेजी से घटने लगेगा वजन !

अक्षय खन्ना की 7 प्रतिष्ठित फिल्में 7 फिल्में जिन्होंने सिद्धार्थ को महान बनाया उर्मीला मातोंडकर द्वारा 7 उत्कृष्ट प्रदर्शन अदिति राव हैदरी द्वारा निभाई गई 7 प्रतिष्ठित भूमिकाएँ सार्थक- देव आनंद द्वारा निभाई गई 7 याद रखने लायक भूमिकाएं