Home Based Business Idea: घर बैठे शुरू करें खुद की फ़ैक्ट्री और लाखों कमाए!

Home Based Business Idea:

आज हम आपके लिए ऐसा एक Home Based Business Idea ले कर आहे जिसे आप घर बैठे सुरु करके लाखो रूपये आसानी से कमा सकते हो इस में आपको जादा इन्वेशमेंट भी नहीं करना पढ़ेंगा। बहुत की कम पैसे में आप इस Business को सुरु कर सकते है, आइये जानते।

Home Based Business Idea : एक नजर

Business सुरु करने वालो के मन में Business को लेकर बहुत से सवाल सामने आ जाते है जिससे उनको लगता है की अपना Business चलेगा की नहीं अपने Business में प्रॉफिट मिलेगा या नहीं अपना Business लॉस होगा ऐसे कुछ सवाल उनको Business करने से पहले ही आ जाते है।

ऐसे लोगो के लिए हम आपके लिए आज इस आर्टिकल के माध्यम से Business में सफलता पाने के लिए यह महत्वपूर्ण Home Based Business Idea आप घर बैठे शुरू कर सकते है खुद की फ़ैक्ट्री और लोखो कमा सकते हो जानते है कैसे सुरु करे यह Business ….

कौन सा है Business

आइये जनते है Home Based Business के बारे में हम अभी तक जिस Business की बात कर रहे थे वह मसाले का Business है। देश के भारतीय लोगो का रसोई का दिल मसालों से भरा हुआ है।

भारत के लोगो का विशेष रूप भारतीय खानों में मसालों का महत्व बहुत अधिक माना जाता है खाश बात तो यह है की मसालों का कारोबार भारत में बल्कि विदेशों में भी बढ़ता जा रहा है। भारत देश के मसलो की मांग बहुत ही बढ़ती जा रही है यह बिजनेस बहुत ही लाभदायक साबित हो रहा है।

मसालों के Business में निवेश करें : सुनहरा अवसर

अगर आप देश के किसान हो तो आप भी यह बिजनेश कर सकते है और आप अपने खेती में मसालों की खेती करके और उन्हें बाजार में बेचकर अच्छी खासी इनकम कमा सकते हो। और आप उसे अपना खुदका एक ब्रांड नाम देकर मार्केट में आपने नाम चला सकते हो।

20 रुपये का पैकेट 200 रुपये में बिकता है

आप खुद ही मसाले तयार कर सकते हो और उसे छोटे छोटे पैकेट तयात करके आप उसे 100 रूपये से 200 रूपये तक बेच सकते हो और आपको यह भी देखना है की आपके वहा मसाले के क्या मारझिंग चल रही है उस के हिसाब से आप अपने खुद के मसाले सेल कर सकते हो।

इस तरह आप अपना Home Based Business सुरु कर सकते है और आपके क्षेत्र में किस तरह के मसालों की मांग है वहा भी आप अपने मसाले सेल कर सकते। जैसे आप अपने परिचितों, परिवार और पड़ोसियों को भी बेच सकते धीरे-धीरे आप अपनी खुद की दुकान या ऑनलाइन प्लेटफॉर्म तय कर सकते है।

मसालों के विभिन्न प्रकारT ypes of spices

  • हल्दी Turmeric
  • धनिया Coriander
  • काली मिर्च Black pepper
  • लाल मिर्च Red chilly
  • जीरा Cumin
  • लौंग Clove
  • अजवाइन Carom Seeds
  • हींग Asafoetida खाने में स्वाद इस्तेमाल होया है।

आगे भी पढ़े – Business Idea: एक बार ऐसी खेती बनाओ, हर महीने 5 लाख कमाओ, नहीं रहना होगा निर्भर मिट्टी-पानी, मौसम के भरोसे!