HAIR REGROWTH REMEDY : झड़ते बालो से है परेशांन तो तेल में मिलाकर लगा लीजिये ये चीज ,गंजे सर पर भी उगने लगेंगे बाल !

HAIR REGROWTH REMEDY :

अगर आप भी झड़ते बालो से है परेशांन या आपको गंजेपन की समस्या सता रही है तो घबराने की जरुरत नहीं है। हम आपको इस समस्या से निजात पाने के लिए कुछ टिप्स बताएँगे जो आपको इस प्रॉब्लम से राहत दिलाएगी।

अगर आपके बाल भी झड़ गए हैं और आप उनको वापस से उगाना चाहते हैं तो आज हम आपको एक नुस्खा बताने वाले हैं जो आपके बालों को काला, घना और लंबा और बालों को वापस उगाने में भी मदद कर सकता है।

बाल झड़ने के कारन ?

  • बाल झड़ने की सबसे आम वजहों में तनाव, पोषक तत्वों की कमी, रूसी, स्कैल्प में एक्स्ट्रा ऑयल, बीमारी और थायराइड इंबैलेंस है। इसके अलावा बालों को कलर या ब्लीच करना, केमिकल ट्रीटमेंट जैसे स्ट्रेटनिंग, पर्मिंग आदि। मेनोपॉज के दौरान या प्रेग्नेंसी के बाद हॉर्मोनल इंबैलेंस भी बालों के झड़ने का कारण हो सकता है।
  • गर्भनिरोधक गोलिओं का सेवन
  • बॉडी में आवश्यक पोषक तत्व कम होना
  • कई तरह के दवाईयों का सेवन
  • बढ़ता पॉल्यूशन, केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल, लाइफस्टाइल और खराब खानपान इसकी एक वजह बन सकता है।शरीर में कुछ पोषक तत्वों की कमी भी गंजेपन और बाल झड़ने का कारण बन सकते हैं।
  • किस विटामिन की कमी से बाल झड़ते है ?
  • आज के समय में बहुत सारे लोग बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं।जरूरी नहीं कि बाल झड़ने के लिए बाहरी समस्या ही जिम्मेदार हो, कभी-कभी शरीर की कुछ कमियां के चलते भी व्यक्ति को बालों के झड़ने की समस्या का सामना करना पड़ता है।
  • बाल झड़ने के पीछे कुछ हद तक विटामिंस भी जिम्मेदार होते हैं।
  • विटामिन डी की कमी बाल झड़ते का एक उपयुक्त कारक हो सकता है, विटामिन डी शरीर को कैल्शियम और फॉस्फेट बनाने में मदद करता है जो बालों के स्वस्थ विकास के लिए आवश्यक होते हैं।
  • बालों का झड़ना कई कारणों से हो सकता है, जैसे कि स्ट्रेस, असंतुलित खानपान, गंभीर रोग आदि।
  • विटामिन डी के अलावा, विटामिन ए, विटामिन बी (बी 7 और बी 9) और विटामिन सी की कमी से भी कभी कभी बाल झड़ने लगते है।

HAIR REGROWTH REMEDY :

अमरबेल, आंवला, शिकाकई, रीठा और रतनजोत:

अमरबेल, आंवला, शिकाकई, रीठा और रतनजोत इन सभी चीजों को धोकर सुखा लें और फिर इन्हें मिक्सी में या सिलबट्टे पर डालकर बारीक पीस लें।अब इस मिक्सचर को सरसों के तेल में मिलाकर रख दें।कुछ दिनों बाद आप देखेंगे कि इस तेल का रंग लाल हो जाएगा, इसका मतलब है कि आपका तेल बनकर तैयार है।

इस तेल को हफ्ते में तीन बार इस्तेमाल कर सकते हैं, इससे रिजल्ट बेहतर मिलेगा। रात को सोने से पहले इस तेल से सिर पर मसाज करें और कपड़े को सिर पर बांध कर सो जाएं और सुबह उठकर माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। आपको कुछ ही दिनों में अंतर साफ दिखने लगेगा।

अरंडी का तेल:

अरंडी का तेल यानी कैस्टर ऑयल बालों को दोबारा उगाने में असरदार हो सकता है। बालों को दोबारा उगाने के लिए आप कैस्टर ऑयल में नारियल और आंवला तेल मिक्स करें। अब इस मिश्रण को स्कैल्प और बालों पर सोने से पहले लगाएं।

फिर सुबह उठकर सिर को किसी माइल्ड शैंपू की मदद से अच्छी तरह से धो लें।इससे स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और बालों को उगने में मदद मिलेगी। गंजेपन की जगह बाल उगाने के लिए आप कैस्टर ऑयल को हफ्ते में 2 से 3 बार लगा सकते हैं।

प्याज का रस:

प्याज का रस गंजेपन की जगह पर बालों को दोबारा उगाने में मदद कर सकता है। इसके लिए आप एक प्याज लें, इसका रस निकाल लें। अब इस रस को बालों और स्कैल्प पर लगा लें। प्याज के रस को स्कैल्प पर लगाने से नए बालों को उगने में मदद मिल सकती है। अगर आपके सिर के किसी हिस्से से बाल झड़ गए हैं, तो आप उस जगह पर प्याज का रस लगा सकते हैं।

नींबू के रस:

आप नींबू के रस या नींबू के तेल का उपयोग कर सकते हैं। नींबू बालों के विकास को बढ़ावा दे सकता है।नींबू बालों को दोबारा उगाने के लिए एक बेहतरीन घरेलू उपाय के तौर पर कारगर साबित हो सकता है। नींबू के तेल से बालों की मालिश से स्कैल्प हेल्दी रहेगा और बालों को उगने में मदद मिलेगी।

प्रोटीन डाइट:

बालों को दोबारा उगाने के लिए आपको प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करना शुरू कर दे।आप ताजे फल, सब्जियां, दाल और डेयरी प्रोडक्ट्स को डाइट में शामिल जरूर करें।

क्या गंजे सिर पर बाल फिर से उग सकते हैं? 

ऐसा बिल्कुल हो सकता है। वो भी बिना हेयर ट्रांसप्लांटेशन के। यानी कुछ दवाओं, तेल और सही देखभाल से गंजे सिर पर भी बाल आ सकते हैं और बालों का झड़ना पूरी तरह कंट्रोल भी किया जा सकता है।

यह भी पढ़े :HAIR TRANSPLANT : गंजी खोपड़ी पर कैसे बाल उगाएं, वैज्ञानिकों ने नई रिसर्च में बताया कारगर तरीका

अक्षय खन्ना की 7 प्रतिष्ठित फिल्में 7 फिल्में जिन्होंने सिद्धार्थ को महान बनाया उर्मीला मातोंडकर द्वारा 7 उत्कृष्ट प्रदर्शन अदिति राव हैदरी द्वारा निभाई गई 7 प्रतिष्ठित भूमिकाएँ सार्थक- देव आनंद द्वारा निभाई गई 7 याद रखने लायक भूमिकाएं