Goat Farming Training : बकरी पालन की ट्रेनिंग कर किसान बढ़ाएं अपना मुनाफा, रजिस्ट्रेशन के लिए यहां करें संपर्क!

Goat Farming Training :

देश के ग्रामीण क्षेत्रों में खेती-किसानी के साथ-साथ पशुपालन भी आय के दूसरे सबसे बड़े स्रोत को माना जाता है. सरकार भी किसानों को अपने स्तर पर पशुपालन के लिए प्रोत्साहित कर रही है. इसी कड़ी में किसानों को बकरी पालन को लेकर भी जागरूक किया जा रहा है.

हाल ही में उत्तर प्रदेश का पहला भेड़-बकरी प्रशिक्षण केंद्र इटावा में खोला गया है. यहां किसानों को बकरी और भेड़ पालन को लेकर प्रशिक्षित किया जाता है. साथ ही प्रशिक्षण केंद्र में किसानों के रहने और भोजन की व्यवस्था कर दी गई है

पोषक तत्वों से भरपूर बकरी का दूध

goat farming training

बकरी के दूध में बीमारियों से लड़ने के लिए गाय और भैंस के दूध की तुलना में अधिक पोषक तत्व होते हैं. साथ ही इनका मांस को बाजार में बेचा भी जाता है . यदि छोटे बच्चों को खरीदा जाए और दो या तीन साल बाद उन्हें बड़ा करके बेचा जाए तो कई गुना पैसा कमा सकते है. समान्यत: बकरी का दूध मार्केट में अच्छी कीमतों पर बिकता है. लेकिन डेंगू और टाइफाइड जैसी बीमारियों कभी कभी मुस्किले पैदा कर देती है।

बकरी पालन की ट्रेनिंग के लिए यहां करें संपर्क

बकरी के दूध के साथ-साथ अपने आउटलेट खोलकर पनीर, चीज़, पेड़ा बनाने की प्रक्रिया भी किसानों को सिखाई जाती है. इससे किसानों का मुनाफा कई गुना बढ़ जाएगा. अगर आप बकरी पालन के लिए ट्रेनिंग लेना चाहते हैं तो भेड़-बकरी केंद्र इटावा( https://cigetawah.com/) से संपर्क कर सकते हैं.

बैंक लोन में काम देगा यहां मिलने वाला सर्टिफिकेट

बकरी पालन की ट्रेनिंग का सबसे ज्यादा फायदा यह है कि इसका सर्टिफिकेट बैंक लोन में के भी काम आता है. प्रशिक्षण के दौरान पशुपालकों को बीमा दावा और बैंकिंग प्रणाली के बारे में जानकारी भी दी जाती है। ताकि किसानों को कर्ज लेने में दिक्कत न हो.

इसेभी पढ़िए – इस खेती से चमकी किसान की किस्मत, 3 बीघे से सलाना कमा रहा है 5 लाख रुपये!

अक्षय खन्ना की 7 प्रतिष्ठित फिल्में 7 फिल्में जिन्होंने सिद्धार्थ को महान बनाया उर्मीला मातोंडकर द्वारा 7 उत्कृष्ट प्रदर्शन अदिति राव हैदरी द्वारा निभाई गई 7 प्रतिष्ठित भूमिकाएँ सार्थक- देव आनंद द्वारा निभाई गई 7 याद रखने लायक भूमिकाएं