Free Solar Rooftop yojana :घर की छत पर फ्री सोलर पैनल लगवाए और इस योजना का लाभ उठाईये जाने सब्सिडी से जुडी पूरी जानकारी

Free Solar Rooftop Yojana :

प्राकृतिक संसाधनों का उपयोग कम करने के लिए, सरकार द्वारा पूरे देश में अलग अलग योजनाए शामिल की जा रही है जिसमे से एक सोलर रुफटॉप योजना है। प्रदुषण कम करने के लिए केंद्र सरकार लगातार ग्रीन एनर्जी के इस्तेमाल पर जोर दे रही है।इस योजना का उद्देश्य प्राकृतिक चीजों को बचाना है।

मुफ़्त सोलर रूफटॉप योजना के अंतर्गत अब उपभोक्ता अपने घरों में बिना पैसे दिए मुफ्त में सोलर पैनल लगवा सकते है। इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा सौर ऊर्जा का उपयोग करके ऊर्जा की जरूरतों को पूरा किया जायेगा।

सोलर पैनल मुफ्त में अपने छतों में लगवाकर नागरिक विभिन्न प्रकार के लाभ प्राप्त कर सकते है। यह सभी नागरिकों के लिए ऊर्जा उत्पादन करने एवं बिजली के बिलों में छूट प्राप्त करने हेतु एक सुविधाजनक योजना है।

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना का उद्देश्य:

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य है कि नागरिकों को सोलर रूफटॉप के माध्यम से मुफ्त में बिजली उपलब्द्ध कराई जाएगी। इस योजना को शुरू करने के बाद नागरिकों को काम करने के साथ पैसों की बचत भी करवाई जाएगी।

अपने ग्रुप हाउसिंग में सोलर पैनल लगाने से बिजली का खर्चा 30 से 50 प्रतिशत तक कम किया जाएगा। इसी योजना के अंतर्गत 500 केवी तक को सोलर रूफटॉप लगवाने पर 20 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जाएगी। Free Solar Panel Yojana के माध्यम से नागरिक को काफी लाभ पहुंचेगा जिससे उनकी बिजली की समस्या भी दूर हो सकेगी।

सोलर पैनल स्थापित करने हेतु आकार:

इस स्कीम के अंतर्गत सोलर पैनल स्थापित करने के लिए नागरिकों के पास 1 kw सोलर पैनल स्थापित करने हेतु 10 वर्गमीटर आकार जगह की आवश्यकता है। इसके साथ ही यदि कार्यालयों एवं कारखानों की छतों में सोलर पैनल स्थापित किये जाते है तो 30 से 50 प्रतिशत की दर से बिजली में होने वाले खर्चो को कम किया जा सकता है।

इसके साथ ही नागरिकों को 3 किलोवाट तक के सोलर पैनल स्थापित करने हेतु 40% तक की छूट प्रदान की जाएगी वहीं 3 KW से 10 KW तक सोलर पैनल स्थापित करने हेतु 20% छूट प्रदान की जाएगी।

सोलर पैनल कैसे लगवाए ?

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना घर पर बड़े स्तर पर सोलर रूफटॉप लगाने के लिए आपको पहले लोकल बिजली कंपनियों से लाइसेंस लेना होगा। इस योजना में बिजली कंपनियों के साथ पावर परचेज एग्रीमेंट साइन करने के बाद सोलर प्लांट लगाने के लिए प्रति किलोवाट टोटल इन्वेस्टमेंट 60-80 हजार रुपए होगी।

Solar Rooftop Subsidy Yojana में राज्य सरकार इसके लिए स्पेशल ऑफर भी दे रही हैं। इस योजना को घर पर लगवाने से बिजली से चलने वाली चीजों को काफी लाभ पहुंचेगा। जिससे कि इस योजना में लोगों को काफी लाभ पहुंचेगा।

Free Solar Rooftop Subsidy benefits :

फ्री सोलर रूफटॉप योजना में मिलेगी मुफ्त बिजली
इस योजना के द्वारा आपको लगभग 25 वर्ष तक के लिए बिजली की सुविधा मिलेगी। लेकिन आपको इसके लिए जो खर्च करना होगा वह 5 साल से लेकर 6 साल में भुगतान करना होगा। उसके बाद आपको तकरीबन 20 साल तक के लिए फ्री में बिजली मिलती रहेगी।

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण

दस्तावेज?

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको कुछ दस्तावेज भरने होंगे जो इस प्रकार हैं:

आवेदक का आधार कार्ड,
पैन कार्ड,
बैंक खाता पासबुक,
आवास प्रमाण पत्र,
जाति प्रमाण पत्र,
निवास प्रमाण पत्र,
वर्तमान मोबाइल नंबर और
पासपोर्ट साइज फोटो।

Free Solar Rooftop योजना के लिए आवेदन कैसे करे?

भारत सरकार की मुफ़्त सोलर रूफटॉप योजना के अंतर्गत जो नागरिक अपने घरों में सोलर पैनल स्थापित करना चाहते है उन्हें योजना के तहत solarrooftop.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन करने की आवश्यकता है।
फ्री सोलर पैनल स्थापित करने हेतु solarrooftop.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट में जाएँ।
वेबसाइट के होम पेज में Apply for Solar Rooftop के लिंक में क्लिक करें।
नए पेज में आवेदक नागरिक को अपने राज्य के नाम के आगे दी गयी लिंक में क्लिक करना है।
इसके बाद अगले पेज में आवेदक नागरिक को apply online के विकल्प में क्लिक करना है।
अब प्राप्त आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को दर्ज कर आवेदन फॉर्म को submit करें।
इस तरह आवेदन प्रक्रिया को नागरिक पूरा कर सकते है।

और पढ़े:LADLI BEHNA AWAS YOJANA KIST : इस दिन आएगी पहली क़िस्त, यहाँ से लिस्ट में नाम चेक करें!

अक्षय खन्ना की 7 प्रतिष्ठित फिल्में 7 फिल्में जिन्होंने सिद्धार्थ को महान बनाया उर्मीला मातोंडकर द्वारा 7 उत्कृष्ट प्रदर्शन अदिति राव हैदरी द्वारा निभाई गई 7 प्रतिष्ठित भूमिकाएँ सार्थक- देव आनंद द्वारा निभाई गई 7 याद रखने लायक भूमिकाएं