ELECTRIC 3 WHEELER :3 व्हीलर इलेक्ट्रिक वाहन की खरेदी का बढ़िया मौका,67500 की बंपर सब्सिडी के लिए ऐसे करे आवेदन !

ELECTRIC 3 WHEELER :

बढ़ते वायु प्रदुषण को कम करने के लिए दिल्ली सरकार पेट्रोल और डीजल गाड़ियों को कम करने के फैसले पर काम कर रही है। इसलिए आज के समय में इलेक्ट्रिक वाहनों का दौर चल रहा है।लगातार बढ़ते पेट्रोल के दामों को देखते हुए भी अब लोग इलेक्ट्रिक वाहनों को खरीदने का मन बना रहे है।अगर आप भी इसमें शामिल है और इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने का सोच रहे है तो ये आपके लिए बढ़िया मौका है।

इलेक्ट्रिक वाहन खरेदी करने के भी दो फायदे है ,पहला तो इससे प्रदुषण नहीं होता है और दूसरा सरकार द्वारा अन्य छूट जैसे आरटीओ छूट, टैक्स छूट, रजिस्ट्रेशन शुल्क में छूट आदि लाभ मिलते है।

१ फरवरी २०२४ को पेश किये गए बजट में भी ईवी निर्माताओं की फेम सब्सिडी स्कीम के बारे में और GST कम करने के बारे में बात की गयी है।तो आप इस अवसर का अच्छा लाभ उठा सकते हो।अगर आप भी दिल्ली से हैं,तो यह समय इलेक्ट्रिक वाहन खरेदी करनेवाले ग्राहकों के लिए बेहद सुनहरा हो सकता है, क्योंकि केंद्र और दिल्ली सरकार इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर 67500 की भारी सब्सिडी प्रदान कर रही है।इसलिए यह एक बड़ा अवसर है, जब बजट में आप दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहन खरीदी कर सकते हैं।

दिल्ली में डीजल वाहनों पर लगाया प्रतिबंध :

प्रदुषण कम करने की सोच से देश की राजधानी दिल्ली में तीन पहिया डीजल वाहनों पर सरकार प्रतिबंध लगाने की कोशिश में है। दिल्ली में कुछ ऐसी जगह है जैसे सेंट्रल दिल्ली, डिफेंस कॉलोनी, साउथ दिल्ली और कनॉट प्लेस जो नो एंट्री जाने में आती है वहां कार्गो वाहनों पर रोक लगाई है।

एक यह भी वजह हो सकती है की जो लोगो का फोकस इलेक्ट्रिक वाहनों की और खींच रहे है और जो लोगो को इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर मजबूर कर रहे है।

इलेक्ट्रिक वाहन की खरीदी पर पाए ६७५०० की सब्सिडी :

दिल्ली सरकारने ३ पहिया इलेक्ट्रिक वाहनों पर भारी सब्सिडी का ऐलान किया है। भारी सब्सिडी की लालच में लोग इलेक्ट्रिक वाहन खरीदना चाहते है।ऐसे में अगर आप दिल्ली से है और तीन पहिया इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने का सोच रहे है तो ये आपके लिए बढ़िया मौका है।

३ पहिया इलेक्ट्रिक वाहन पर दिल्ली सरकार की ओर से 30,000 रुपए की सब्सिडी और केंद्र सरकार की और से ३०००० पाने का यह सुनहरा मौका है। अगर आप पुरानी डीजल या पेट्रोल वाहन बदलते है तो इंसेंटिव की तौर पर ७५०० दिए जायेंगे।

जरुरत के हिसाब से इलेक्ट्रिक वाहन का चुनाव :

तीन पहिया वाहनों में अलग अलग वाहन आते है जैसे भारत में नये मॉडल का ऑटो रिक्शा, मिनी ट्रक, पिकअप, टेंपो ट्रैवलर, ट्रक, टिपर या ट्रांजिट मिक्सर है जिसे आप अपनी जरुरत के हिसाब से खरीद सकते है। लेकिन खरीदने से पहले आपको इनके फीचर्स ,स्पेसिफिकेशन ,कीमत से जुडी पूरी जानकारी जानले। सब जानकारी प्राप्त करने के बाद ही आवश्यकता अनुसार आप इलेक्ट्रिक वाहन का चुनाव कर सकते है।

और पढ़े : SIMPLE DOT ONE : ELECTRIC SCOOTER की इंडिया में एक और एंट्री, ₹1 लाख से कम कीमत, सिंगल चार्ज पर चलेगा 151KM!

अक्षय खन्ना की 7 प्रतिष्ठित फिल्में 7 फिल्में जिन्होंने सिद्धार्थ को महान बनाया उर्मीला मातोंडकर द्वारा 7 उत्कृष्ट प्रदर्शन अदिति राव हैदरी द्वारा निभाई गई 7 प्रतिष्ठित भूमिकाएँ सार्थक- देव आनंद द्वारा निभाई गई 7 याद रखने लायक भूमिकाएं