Eastman 3kw Solar System : Eastman 3 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने का खर्चा!

Eastman 3kw Solar System :

घर में कितना भी बड़ा Solar System लगाने से पहले आपको यह देखना होगा कि वह Solar System आपके लिए सही है या नहीं.अगर आप 3 किलो वॉट का सोलर सिस्टम लगाने की सोचते हैं तोआपको पता होना चाहिए की 3 किलो वॉट का सोलर सिस्टम 1 दिन में लगभग 15 यूनिट बिजली बन सकता है.अगर आप एक दिन में 15 यूनिट बिजली खपत कर देते हैं तभी 3 किलो वॉट का सोलर सिस्टम आपके लिए सही रहेगा.

यदि आप अपने घर में सोलर सिस्टम लगा रहे है तो आपको यह देखना होगा कि वह सोलर सिस्टम आपके लिए सही है या नहीं. यदि आप 3 किलो वॉट का सोलर सिस्टम लगाने की सोच रहे हैं तो आपको पता होना चाहिए की 3 किलो वॉट का सोलर सिस्टम 1 दिन में लगभग 15 यूनिट बिजली बन सकता है या नहीं।

लोगों को 3 किलो वॉट का लोड भी चलाने की आवश्यकता पड़ जाती है.जिसके लिए आपको5 kva के सोलर इनवर्टर की जरुरत होगी.क्योंकि 3 kva के सोलर इनवर्टर से आप 3 किलो वॉट का सोलर सिस्टम तो बना सकते हैं लेकिन 3 किलो वॉट का लोड नहीं चला सकते. आपकी प्रतिदिन की बिजली की खपत को देखते हुए करें और सोलर इनवर्टर का चुनाव अपने घर के लोड को देखते हुए करें.

Eastman 3kw Solar Inverter

Eastman 3kw Solar Inverter

इस में आपको PWM और MPPT दोनों तरह के सोलर इनवर्टर मिल जाते हैं.लेकिन बड़े सोलर सिस्टम के लिए आपको हमेशा MPPT टेक्नोलॉजी के सोलर इनवर्टर लगाना चाहिए. इस आर्टिकल में 3kva और 5kva दोनों इनवर्टर के बारे में बताया गया है.

Eastman 3Kva MPPT

Eastman 3Kva MPPT

यह इनवर्टर 3000Va लोड कैपेसिटी के साथ मिलता है.जिस पर आप 3kw तक के सोलर पैनल लगा सकते हैं.इस इनवर्टर पर आपको 4 बैटरी लगानी होती है. यह इनवर्टर MPPT टेक्नोलॉजी का है इसीलिए इसके अंदर आपको 106v की VOC दिया जाता है.जिसका मतलब आप इस इनवर्टर पर दो सोलर पैनल को सीरीज करके भी लगा सकते हैं.

इनवर्टर पर आपको 2 साल की वारंटी भी मिलती है.यह इनवर्टर Multicolour LCD Display के साथ आता है जी डिस्प्ले पर आपको इस इनवर्टर के सभी पैरामीटर दिखाई देंगे. इसमें पैरामीटर की सेटिंग करने के लिए कुछ बटन भी दिए गए हैं.यह इनवर्टर आपको लगभग ₹30000 में मिल जाता है.

Eastman 5Kva MPPT

Eastman 5Kva MPPT

यह इनवर्टर 5000Va लोड कैपेसिटी के साथ में आता है.जिस पर आप 3kw तक के सोलर पैनल चला सकते हैं.इस इनवर्टर पर आपको 4 बैटरी लगानी होती है.यह इनवर्टर PWM टेक्नोलॉजी का है इसीलिए इसके अंदर आपको 230v की VOC मिलती है.जिसका मतलब आप इस इनवर्टर पर 4 सोलर पैनल को सीरीज करके भी लगा सकते हैं.

Eastman Solar Battery Price

Eastman Solar Battery Price

सोलर बैटरी के मामले में Eastman हर प्रकार की सोलर बैटरी बनता है.अगर किसी का बजट कम है. तो वह कम AH की बैटरी का बेस्ट विक्लप है.अगर आपको ज्यादा बैकअप की जरुरी होती है तो आप 200AH तक की सोलर बैटरी लगा सकते हैं. 100Ah की बैटरी आपको लगभग ₹10000 में मिल जाएगी. 150Ah की बैटरी आपको लगभग 14000 रुपए में मिल जाएगी.

Eastman Solar Panel Price

सोलर पैनल के मामले में Eastman कंपनी में आपको Polycrystalline और Mono PERC दोनों तरह के सोलर पैनल मिल जाते हैं.

  • Eastman 3kw Polycrystalline Solar Panel Price – Rs.87,000
  • Eastman 3kw Mono PERC Solar Panel Price – Rs.99,000

इसेभी पढ़िए – रसोई गैस का बिल होगा जीरो, यहां करें बुकिंग!

अक्षय खन्ना की 7 प्रतिष्ठित फिल्में 7 फिल्में जिन्होंने सिद्धार्थ को महान बनाया उर्मीला मातोंडकर द्वारा 7 उत्कृष्ट प्रदर्शन अदिति राव हैदरी द्वारा निभाई गई 7 प्रतिष्ठित भूमिकाएँ सार्थक- देव आनंद द्वारा निभाई गई 7 याद रखने लायक भूमिकाएं