Latest News Update : दशहरा-दिवाली से पहले करोड़ों लोगों को दिया सरकार ने बड़ा तोहफा!

Latest News Update :

आपको बता देकि प्रधानमंत्री नरेंद्री मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट और CCEA की बैठक शुरू हुई. रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार, इस बार CCEA और केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में दो बड़े फैसले लिए गए है।

ये दोनों फैसले केंद्रीय कर्मचारियों और किसानों के लिए हैं. यानि दशहरा और दिवाली से ठीक पहले केंद्र सरकार करोड़ों लोगों को तोहफा दिया है. चलिए तो जानते है इस आर्टिकल इन दोनों फैसले के बारेमे। आपको इस आर्टिकल अंत तक पड़ना होगा।

सबसे पहले हम केंद्रीय कर्मचारियों को लेकर होने वाले फैसले के बारे में जानते हैं. आज केंद्रीय कैबिनेट में केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता (DA) पर फैसला लिया है. या खबर केंद्रीय कर्मचारियों के लिए ख़ुशख़बरी है।

कितना बढ़ सकता है DA ?

कैबिनेट और CCEA केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में 4% की बढ़ोतरी किए जाने के फैसले की घोषणा की है. अगर आज ये फैसला ले लिया जाता है तो केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता मौजूदा समय में 42% से बढ़कर 46% हो जायेगा। यानि अब केंद्रीय कर्मचारियों 46% महंगाई भत्ता मिलेगा।

यह भत्ता कर्मचारी की बेसिक सैलरी के एक तय फीसदी में होता है. इसे सैलरी में जोड़कर ही दिया जाता है. आमतौर पर, सरकार हर 6 महीने में (जनवरी और जुलाई में) कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने का एलान करती है.

किसानों के लिए क्या बड़ा फैसला संभव?

केंद्रीय कर्मचारियों के अलावा कैबिनेट – CCEA बैठक में किसानों को लेकर भी बड़ा फैसला लिया जा सकता है. रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार, आज की बैठक में गेहूं, मसूर समेत 6 रबी फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) बढ़ाने पर फैसला लिया जा सकता है.

इन रबी फसलों की MSP में 2%-7% तक की बढ़ोतरी संभव है. संभावना है कि गेहूं और मसूर की दाल पर MSP में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी हो सकती है. वहीं, फसल पकते समय थोड़ा मौसम गर्म चाहिए होता है. इस समय गेहूं, जौ,आलू, चना, मसूर, अलसी, मटर व सरसों बोई जाती है.

इसेभी पढ़िए – ट्रैक्टर पर 50% सब्सिडी दे रही है सरकार, दीपावली से पहले करे आवेदन।

1 thought on “Latest News Update : दशहरा-दिवाली से पहले करोड़ों लोगों को दिया सरकार ने बड़ा तोहफा!”

Comments are closed.

अक्षय खन्ना की 7 प्रतिष्ठित फिल्में 7 फिल्में जिन्होंने सिद्धार्थ को महान बनाया उर्मीला मातोंडकर द्वारा 7 उत्कृष्ट प्रदर्शन अदिति राव हैदरी द्वारा निभाई गई 7 प्रतिष्ठित भूमिकाएँ सार्थक- देव आनंद द्वारा निभाई गई 7 याद रखने लायक भूमिकाएं