Government Scheme : बेटियों को सरकार दे रही 1 लाख रुपये, सीधे Account में आएगा पैसा

Government Scheme :

आपको बता दे की कुछ दिन पहले छत्तीसगढ़ की राज्य सरकार ने राज्य में बेटियों की पढ़ाई को बढ़ावा देने के लिए एक नई योजना को सुरु किया है।इस योजना को सुरु करने का सरकार का मकसत भ्रूण हत्या को रोकने के लिए था ताकि देश के कोई भी माता-पिता गर्भ में बेटी की हत्या ना कर सके।

जैसे की आप जानते ही है की, केंद्र सरकार और राज्य सरकार देश के महिलाओ और बेटियों के लिए कहि तरह की योजनायें उनके जीवन काल में लाये जा रहे है।

इसी को देकते हुये छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा चलाई गई धनलक्ष्मी योजना का उद्देश्य यह है की बेटियों को बढ़ावा देना और 18 साल की उम्र होने पर उन्हे सरकार की और से भारतीय जीवन बीमा निगम की तरफ से उन्हें 1 लाख रूपये की सहायता राशि दी जाएँगी।

किस उद्देश्य से इस योजना को सुरु किया

इस योजना के तहत मिले गए इस राशि की मदद से बेटियां खुद पर आत्मनिर्भर और सशक्त रगेंगी। बता दे की छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में लिंगानुपात (sex ratio) को सुदार करने के लिए इसी योजना की सुरवात की गई है।

राज्य में लिंगानुपात (sex ratio) का अंतर काफी अधिक होता है। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं कि छत्तीसगढ़ राज्य के लोग इस योजना का लाभ कैसे ले सकते हैं, इस की संपूण जानकारी आगे दी जाएँगी।

क्या है धनलक्ष्मी योजना

  • छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू की गई धनलक्ष्मी योजना का उद्देश्य भ्रूण हत्या को रोकना है।
  • और बेटियों की शिक्षा को बढ़ावा देना है।
  • इस योजना का फायदा सभी नियम और शर्तो को पूरा करने के बाद यह राशि दिया जाएगा।
  • 1 लाख रुपये की राशि सभी शर्तों को पूरा करने के बाद बेटी की मां को ऑनलाइन के तौर पर दी जाएगी।

इस धनलक्ष्मी योजना में बालिका का जन्म रजिस्ट्रेशन, संपूर्ण टीकाकरण, स्कूल में पंजीकरण तथा शिक्षा एवं 18 वर्ष की आयु तक विवाह ना किया जाना यह शर्त शामिल है।

यह बीमा की राशि बेटी की मां के Account में किस्तों के दौर पर भेजे जायेंगे। अगर कोई इस योजना का फायदा उठाना चाहता है तो वह छत्तीसगढ़ राज्य का निवासी होना चाइये और बेटी के जन्म के समय इस योजना में रजिस्ट्रेशन कराना बहुत हो आवश्यक है तभी उन्हें इस योजना का लाभ मिल सकता है।

कब-कब दिया जायेगा पैसा

  • जब बालिका के जन्म के समय रजिस्ट्रेशन किया जाएगा तब ₹5000 की राशि मिलेगी।
  • इसके बाद टीकाकरण के लिए 1250 रुपए की राशि दी जाएगी।
  • प्राथमिक स्कूल शिक्षा के नामांकन और उसकी समाप्ति पर ₹3000 की राशि मिलेगी।
  • कक्षा 8 तक माध्यमिक शिक्षा हेतु नामांकन पर 3750 रुपये की राशि मिलेगी।
  • जब लड़की की उम्र 18 साल हो जाएगी तो मैच्योरिटी पर ₹100000 की सहायता राशि दी जाएगी।

और पढ़े – 8% तक ब्याज, टैक्स छूट, महिलाओं के लिए दमदार है मोदी सरकार की ये 2 स्कीम

अक्षय खन्ना की 7 प्रतिष्ठित फिल्में 7 फिल्में जिन्होंने सिद्धार्थ को महान बनाया उर्मीला मातोंडकर द्वारा 7 उत्कृष्ट प्रदर्शन अदिति राव हैदरी द्वारा निभाई गई 7 प्रतिष्ठित भूमिकाएँ सार्थक- देव आनंद द्वारा निभाई गई 7 याद रखने लायक भूमिकाएं