Confirm Ticket : अब ट्रेन खुलने से 10 मिनट पहले मिलेगी कंफर्म टिकट, जानें- रेलवे की नई सुविधा!

Confirm Ticket :

जैसे की सभी पता ही है की हर रोज करोड़ों लोग सफर करते हैं और उन करोड़ों लोगों को सफर करने के लिए भारतीय रेलवे द्वारा टिकट जारी किया जाता है.लेकिन इतनी भारी संख्या में भीड़ होने की वजह से काफी लोगों को कंफर्म सीट नहीं मिल पाती है।

और अगर आप इमरजेंसी में कहीं जाने का प्लान बना रहे हैं और आपके पास कंफर्म टिकट नहीं है तो आज हम आपको बताने वाले हैं कि कैसे अब आसानी से ट्रेन के निकलने से पहले बनने वाले कन्फर्म ट्रेन टिकट के बारेमे बताने वाले है। इसलिए आपको इस आर्टिकल को अंत तक पड़ना होगा।

आज हम आपको बताने वाले हैं कि कैसे आप रिजर्वेशन चार्ट तैयार होने के बाद भी पता लगा सकते हैं कि, कंफर्म टिकट कैसे मिल सकता है और ट्रेन का रिजर्वेशन चार्ट बन जाने के बाद क्या कंफर्म टिकट लेकर सफर किया जा सकता है। इस सभी जानकरी देने वाले है।

जाने क्या है ये फीचर ?

  • इसके लिए आपको आईआरसीटीसी की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर बुकिंग विंडो में जाना होगा.
  • यहां आपको Charts/Vacancy नाम का एक फीचर दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा.
  • यह चार्ट आपको तब दिखाई देगा जब फाइनल रिजर्वेशन चार्ट तैयार किया जाता है और यही से आपको यह सुविधा भी मिल जाते हैं.
  • जहां से आपको यह जानकारी लगती है कि स्लीपर क्लास से लेकर Ac क्लास में कितने सीट खाली हैं.

ऐसे करें बुक

  • आपको Charts/Vacancy नाम का एक फीचर दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद आपके सामने एक नया विंडो ओपन होगा जिसमें आपको अपनी पूरी डिटेल भरनी होगी और जैसे ही बोगी में सीट की खाली संख्या का पता चले आप उस बुक कर सकते हैं.

काउंटर से भी लें मदद

आप उस टिकट को बुक करने के लिए करंट टिकट काउंटर से भी कर सकते है। जहां से आपको रेलवे का कारण टिकट काउंटर वह काम आएगा और ट्रेन छूटने से पहले आपको खाली सीट पर रिजर्वेशन टिकट आसानी से मिल जाएगा.

इसेभी पढ़िए – ये बैंक बुलाकर दे रहा शादी में उड़ाने के लिए ₹10 के नए नोटों की गड्डी!

अक्षय खन्ना की 7 प्रतिष्ठित फिल्में 7 फिल्में जिन्होंने सिद्धार्थ को महान बनाया उर्मीला मातोंडकर द्वारा 7 उत्कृष्ट प्रदर्शन अदिति राव हैदरी द्वारा निभाई गई 7 प्रतिष्ठित भूमिकाएँ सार्थक- देव आनंद द्वारा निभाई गई 7 याद रखने लायक भूमिकाएं