CIBIL Score को लेकर RBI ने बनाए हैं ये 5 नए नियम, Loan लेने से पहले जान लें, आपके फायदे की है बात

CIBIL Score :

आज के इस आर्टिकल में RBI ने बनाये गये CIBIL Score को लेकर 5 नए नियम के बारे बताने वाले है और लोन ने से से पहले जान ले इस आर्टिकल के माध्यम से इस के बारे में पूरी जानकारी।

आपको बता दे की भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की तरफ से सिबिल स्कोर (CIBIL Score) को लेकर एक बड़ा अपडेट जारी हो चूका है। इस अपडेट के तहत RBI ने कई नियम सामने लाये गए हैं, जैसे की क्रेडिट स्कोर (Credit Score) को लेकर बहुत सारी शिकायतें भी सामने आ रही थीं।

CIBIL Score New Update :

जिस की वजह से केंद्रीय बैंक को सख्त नियम लागु करने पढ़े और जिसके तहत क्रेडिट ब्यूरो में डेटा सुधार न होने की वजह भी बतानी पड़ेंगी और क्रेडिट ब्यूरो वेबसाइट पर शिकायतों की संख्या बढ़ने की वजह भी बताना पढ़े गा। आइये जानते उस के बारे में आगे….

केंद्रीय बैंक को सख्त नियम

जैसे की पहले भी भारतीय रिजर्व बैंक ने कई नियम बनाए थे। इस नए नियम को 26 अप्रैल 2024 से लागू होंगे आशा भी बताया गया था। बताया गया था की,अप्रैल में ही RBI ने इस तरह के नियम को लागू करने की चेतावनी भी दी जा चुकी थी।

आपको तो पता ही होंगे की लोन लेने से ग्राहक का बैंक सिबिल स्कोर चेक करती हैं और इस के लिए रिजर्व बैंक ने कुल 5 नियम उनलोगों के लिए बनाए गये है आइए जानते हैं उन 5 नियम बारे में…

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के 5 नियम

1- ग्राहक को भेजनी होगी सिबिल चेक किए जाने की सूचना

इस में बताया है की केंद्रीय बैंक ने सभी क्रेडिट इन्फॉर्मेशन कंपनियों की यह जानकारी दी है की, कोई बैंक या एनबीएफसी किसी ग्राहक की क्रेडिट रिपोर्ट चेक करता है तो उनको इस बात की जानकारी SMS या E-mail के जरिए भेजी जाये। दरअसल, क्रेडिट स्कोर को लेकर कई सारी शिकायतें सामने आई है इस के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने ये फैसला लिया है।

2- रिक्वेस्ट को रिजेक्ट करने की वजह बताना जरूरी

भारतीय रिजर्व बैंक के अनुसार अगर लोन लेने वाले ग्राहक का बैंक सिबिल स्कोर किसी रिक्वेस्ट को रिजेक्ट हो जाता है तो उसे इस बात की जानकारी दी जाये और उस बात की उस ग्राहक को उस की वजह भी बताया जाये। उन्हें पता हो की किस वजह से उसकी रिक्वेस्ट को रिजेक्ट किया गया है और सभी क्रेडिट इन्स्टीट्यूशन को इस की जानकारी भेज दी जाये।

3- साल में एक बार ग्राहकों को दें फ्री फुल क्रेडिट रिपोर्ट

RBI के मुताबित क्रेडिट कंपनियों को साल में एक बार FREE फुल क्रेडिट स्कोर अपने ग्राहकों को इस बात के बारे में जानकारी दी जनि चाइये। जिसके लिए क्रेडिट कंपनी को अपनी वेबसाइट पर एक लिंक डिस्प्ले करना होगा। जिससे ग्राहक बड़े आसानी से अपनी फ्री फुल क्रेडिट रिपोर्ट (Credit Report) चेक कर सकें।

4- डिफॉल्ट को रिपोर्ट करने से पहले ग्राहक को बताना जरूरी

RBI के अनुसार अगर कोई ग्राहक डिफॉल्ट होने वाला है तो डिफॉल्ट को रिपोर्ट करने से पहले ग्राहक को इस बात की जानकारी दी जाये। लोन देने वाली संस्थाएं SMS/ई-मेल भेजकर सभी जानकारी उस ग्राहक को भेज दी जाये, और बैंक, लोन बांटने वाली संस्थाएं नोडल अफसर रखें. यह नोडल अफसर क्रेडिट स्कोर से जुड़ी दिक्कतें सुलझाने का काम करेंगी।

5- 30 दिन में हो शिकायत निपटारा, वरना रोज लगेगा 100 रुपये जुर्माना

क्रेडिट इन्फॉर्मेशन कंपनी 30 दिन के अंदर-अंदर ग्राहकों की शिकायत का हल के नहीं बताया तो फिर उसे हर रोज 100 रुपये के हिसाब से जुर्माना चुकाना पड़ेंगा। जितनी देर से शिकायत को निपटाया जाएंगे उतने दिनका जुरमाना भरना पढ़ेंगा।

लोन बांटने वाली संस्था को 21 और क्रेडिट ब्यूरो को 9 दिन का वक्त दिया जायेंगा। और 21 दिन में बैंक ने क्रेडिट ब्यूरो को नहीं बताया तो बैंक उस ग्राहक को हर्जाना देंगी। बैंक की सूचना के अनुसार अगर 9 दिन बाद भी शिकायत को हल नहीं किया गया तो क्रेडिट ब्यूरो को हर्जाना चुकाना पड़ेंगा।

यह थे भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के 5 नियम और CIBIL Score को लेकर RBI ने बनाए हैं ये 5 नए नियम, Loan लेने वालो के लिए यह जानकारी बहुत फायदे की है बात हो सकती है।

और पढ़े- बेटियों को सरकार दे रही 1 लाख रुपये, सीधे Account में आएगा पैसा

अक्षय खन्ना की 7 प्रतिष्ठित फिल्में 7 फिल्में जिन्होंने सिद्धार्थ को महान बनाया उर्मीला मातोंडकर द्वारा 7 उत्कृष्ट प्रदर्शन अदिति राव हैदरी द्वारा निभाई गई 7 प्रतिष्ठित भूमिकाएँ सार्थक- देव आनंद द्वारा निभाई गई 7 याद रखने लायक भूमिकाएं