CHHATISGADH BONUS BHUGTAN : 25 दिसंबर को किसानो को मिलेगी २ साल के बोनस की सौगात बीजेपी सरकार का बड़ा ऐलान !

CHHATISGADH BONUS BHUGTAN:

आप सभी ये जानते है की चुनाव जितने के लिए पार्टिया क्या क्या नहीं करती ,जैसे कई वादे ,झूटी घोषणाये,नयी योजनाए। पर चुनाव के नतीजे आते ही कोई वादे भूल जाते है, तो कोई पुरे करते है। ऐसे ही एक घोषणा के तहत किसानो को २ साल का बोनस देने का निश्चित किया है ,आईये जानते है क्या है बीजेपी की घोषणाएं।

ऐसे ही हुवा है छत्तीसगढ़ में ,जहा बीजेपी और कांग्रेस ने कई वादे किये। अब देखना ये होगा की वह अपने वादे पुरे करेंगे की नहीं।चार राज्यों में विधानसभा चुनाव पूरे हो चुके हैं। इनका रिजल्ट भी घोषित किया जा चुका है और छत्तीसगढ़ में बीजेपी ने 90 में से 54 सीटों पर जीत दर्ज कर सरकार बना ली है।चुनाव के नतीजे तो बीजेपी के हक़ में आए है,अब वक़्त है किये हुए वादे पुरे करने का जिसमे बीजेपी सरकार पूरी तरह से जुट गयी है।

चुनाव जितने के लिए की गयी बड़ी घोषणाएं :

भाजपा ने चुनाव से पहले अपने घोषणापत्र में प्रदेश के लिए ‘मोदी की गारंटी 2023’ नाम से संकल्प पत्र जारी किया था, जिसमें शामिल 20 प्रमुख घोषणाओं में यह दोनों शामिल हैं। बीजेपी का फोकस इस बार सबसे ज्यादा किसान और महिला वोटर्स को साधने का है। छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में धान बड़ा मुद्दा है।किसानों को साधने के लिए बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में धान की खरीदी 3100 रुपए करने की घोषणा की है।

इस बार बीजेपी सबसे ज्यादा महतारी वंदन योजना पर फोकस कर रही है। इस योजना के जरिए पात्र महिलाओं को हर महीने 1000 रुपए मिलेंगे। बीजेपी ने वादा किया है कि राज्य में बीजेपी की सरकार बनते ही एक एकड़ जमीन में 21 क्विंटल धान की खरीदी की जाएगी। कांग्रेस ने एक एकड़ में 20 क्विंटल धान खरीदने का वादा किया है।

चुनाव से पहले कांग्रेस की बड़ी घोषणाएं :

कांग्रेस ने 3200 में धान खरीदी के साथ किसानों की कर्जमाफी की घोषणा की है।
इसके साथ ही महिला वोटर्स को साधने के लिए कांग्रेस ने दिवाली के दिन बड़ी घोषणा की है। सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि राज्य में फिर से कांग्रेस की सरकार बनते ही गृह लक्ष्मी योजना शुरू होगी। इस योजना के तहत महिलाओं को 15 हजार रुपए मिलेंगे।

भाजपा की घोषणाएं :

भाजपा ने महिला मतदाताओं को साधने के लिए महतारी वंदन योजना की घोषणा की। इसमें प्रदेश की 60 लाख से अधिक विवाहित महिलाओं को हर वर्ष 12 हजार रुपये मिलेंगे। इस तरह भाजपा पांच साल में 36,000 करोड़ रुपये महिलाओं को देगी।

इसके अलावा गरीब परिवार की महिलाओं को 500 रुपये में रसोई गैस सिलेंडर, कालेज जाने के लिए छात्रों को मासिक यात्रा भत्ता, लड़कियों के जन्म पर बीपीएल (गरीबी रेखा से नीचे) परिवारों को 1.50 लाख रुपये का आश्वासन प्रमाण पत्र देने का भी वादा किया है।

राम मंदिर दर्शन मुफ्त यात्रा घोषणा :

राम मंदिर के दर्शन के लिए अयोध्या की मुफ्त यात्रा भाजपा के लोकलुभावन वादों में से एक है।

आदिवासियों के लिए की गयी घोषणा :

आदिवासियों को साधने के लिए भाजपा ने 5,500 रुपये प्रति मानक बोरा तेंदूपत्ता की खरीदी करने, पत्ता संग्राहकों को 4,500 रुपये बोनस और भूमिहीन खेत मजदूरों को 10,000 रुपये की वार्षिक सहायता देने की घोषणा की है। भाजपा भूपेश सरकार में बंद की गई चरणपादुका योजना भी फिर से शुरू करेगी।

नतीजों के बाद बीजेपी का वादे पुरे करने का ऐलान :

बीजेपी का फोकस इस बार सबसे ज्यादा किसान और महिला वोटर्स को साधने का है।किसानों को साधने के लिए बीजेपी ने कई वादे किये है। छत्तीसगढ़ में बीजेपी के विष्णुदेव साय को मुख्यमंत्री चुना गया है,जिन्होंने ये घोषणा कर दी है कि बीजेपी ने प्रदेश के अंदर चुनाव से पहले जो घोषणा पत्र जारी किया था उसके तहत भाजपा सरकार अब अपने पहले वादे को पूरा करने वाली है।

छत्तीसगढ़ के CM साय बोले- जनता के सपने पूरे करेंगे ,मुख्यमंत्री घोषित होने के बाद बीजेपी ने घोषणा पत्र में किए गए वादों पर अमल शुरू कर दिया है।

कौनसी योजनाये की जायगी अमल?

विष्णुदेव साय के मुख्यमंत्री घोषित होने के बाद बीजेपी ने घोषणा पत्र में किए गए वादों पर अमल शुरू कर दिया है।
13.28 लाख किसानों को होगा 5000 करोड़ का भुगतान:
300 रुपए प्रति क्विंटल मिलेगा छत्तीसगढ़ धान बोनस भुगतान ;
छत्तीसगढ़ में भाजपा की सरकार गठित होते ही सबसे पहले 18 लाख परिवारों को आवास और किसानों को दो साल का बकाया धान बोनस देने पर फैसला हो सकता है भाजपा लगभग 14 लाख किसानों को पांच हजार करोड़ रुपये से ज्यादा बोनस का बकाया भुगतान करेगी। वादे पुरे होंगे तो किसानो को ही इसका लाभ मिलेगा। बोनस की घोषणा से किसानो में काफी उत्साह है। बीजेपी सरकार अपने वादे पुरे कर रही है जिससे किसानो में ख़ुशी की लहर है।

यह भी पढ़े :TIPS FOR FARMER’S: बंजर जमीन पर किसान करें ये तीन काम, होगी बंपर कमाई, जाने पूरी जानकारी!

अक्षय खन्ना की 7 प्रतिष्ठित फिल्में 7 फिल्में जिन्होंने सिद्धार्थ को महान बनाया उर्मीला मातोंडकर द्वारा 7 उत्कृष्ट प्रदर्शन अदिति राव हैदरी द्वारा निभाई गई 7 प्रतिष्ठित भूमिकाएँ सार्थक- देव आनंद द्वारा निभाई गई 7 याद रखने लायक भूमिकाएं