5 Beautiful Places : बुढ़ापे से पहले घूम आएं ये 5 खूबसूरत जगह, दिखेगा एक जगह पूरा संसार!

5 Beautiful Places :

अगर आप एक युवा है तो आपके लिए यह समय घूमने के लिए बेस्ट है। अगर आपकी उम्र ज्यादा हो जाती है तो फिर आप घूमने की सोच भी नहीं सकते है। इसलिए हम आपको ऐसे ही 5 जगह के बारेमे बताने वाले है जिसे जानकर आप खुश हो जायेंगे। इस जगह पर आप सिर्फ छुट्टियों के समय ही जा सकते है,

जब आप किसी जगह पर जाते है, तो सिर्फ उसे देखते ही नहीं बल्कि वहा की संस्कृति और वहा के खूबसूरती और वहा के रहन-सहन से भी रूबरू होते है। कई नई नई जगहों के बारे में भी जानकारी भी प्राप्त होती है।

और वहा मौजूद मंदिरो,झीलों, मठों और वहा के लोग, आनेवाले टूरिस्ट प्लेसेस के इतिहास और कई कई चीजों की जानकारी मिलती है।और देखा जाये तो घूमना सेहत के लिए बहुत अच्छा मन जाता है। क्यूंकि घूमने से एक सुकून सा मिलता है।

लद्दाख (Ladakh)

लद्दाख एक बहुत ही खूबसूरत टूरिस्ट प्लेस है। यहाँ की खूबसूरती की बात की जाये तो आपका दिल जित लेगी। लद्दाख में आपको दूर दूर तक फैली वादियां, पहाड़,झीले,और अद्धभुत नज़ारो में आप खो जायेंगे। ये जगह घूमने के लिए सबसे बेस्ट जगह है, और ये टूरिस्ट स्पॉट भी है। आपको यहाँ खूबसूरत पैंगोंग झील, लेह पैलेस जैसे जगह देख सकते है। हर किसी को एक न एक बार लद्दाख जरूर जाना चाहिए। तिब्बती और बौद्ध संस्कृति को बहुत ही पास से देख सकते है।

गोवा (Goa)

गोवा एक ऐसी जगह है जहा हर युवा जाना चाहता है। अगर आप अपने फ्रेंड्स के साथ जाये तो यह आपके लिए परफेक्ट प्लेस है। क्यूंकि वह जाकर आप मौज मस्ती कर सकते है। गोवा का नाम सोचते ही दूर-दूर तक समुद्री तट आता है, और यहां की नाइटलाइफ सोचने लग जाते है। गोवा एक टूरिस्ट स्पॉट है। यहाँ दूर दूर से लोग एन्जॉय करने आते है। अगर आप एक युवा है तो आपको इस जगह जरूर जाना चाहिए।

ऊटी (Ooty)

तमिलनाडु के इस खूबसूरत ऊटी हिल स्टेशन को ‘पहाड़ी शिक्षा की रानी’ कहा जाता है। यह हिल स्टेशन प्रकृति की गोद में बसा बेहद खूबसूरत और नीलगिरि के पहाड़ो के बिच स्थित है। इस हिल स्टेशन पर देश-विदेश से बड़े तादाद में टूरिस्ट सैर करने के लिए आते हैं। यहाँ की खुबसुरतियों में आपको विशाल चाय के दृश्य, झीलें, झरने एवं भव्य बगीचे देखने को मिलते है। इस हिल स्टेशन को उटकमंड नाम दिया गया है।

नैनीताल (Nainital)

Nainital एक देश ही नहीं बल्कि टूरिस्ट स्पॉट है। यहाँ दूर दूर से लोग आते है। ये दुनिया का काफी फेमस हिल स्टेशन है। गर्मियों में यहाँ आपको सैलानियों का तांता देखने को मिलता है। अगर आप बोटिंग करना चाहते है तो आप यहाँ बोटिंग कर सकते है। और यहाँ पर आपको चिड़ियाघर देखने को मिल जायेगा। चाहे तो आप नैनीताल से 13 किलोमीटर ऊपर पंगोट भी जा सकते हैं।

शिमला (Shimla)

Shimla को दुनिया का सबसे फेमस हिल स्टेशन माना जाता है। इस जगह को देखने के लिए टीवी एक्टर्स से लेकर कई दूर दूर से लोग आते है। और आपको बता देकी इसकी खूबसूरती सबका मन मोह लेती है। चाहे तो आप इस जगह पर शॉपिंग भी कर सकते है। यहाँ घूमने की जगह की बात की जाये तो संग्रहालय,थियेटर,और लॉज, चर्च जैसी जगह आपको देखने को मिलेगी। शिमला में जाखू हिलस्टेशन का भी आप मज़ा ले सकते है। जो सबसे ऊंची हिल है,जो 8000 फिट की ऊंचाई पर है।

इसेभी पढ़िए – 80% Discount के साथ मिला रही है ये Diwali Decorative Light

अक्षय खन्ना की 7 प्रतिष्ठित फिल्में 7 फिल्में जिन्होंने सिद्धार्थ को महान बनाया उर्मीला मातोंडकर द्वारा 7 उत्कृष्ट प्रदर्शन अदिति राव हैदरी द्वारा निभाई गई 7 प्रतिष्ठित भूमिकाएँ सार्थक- देव आनंद द्वारा निभाई गई 7 याद रखने लायक भूमिकाएं