CNG Plant : गोबर से लाखों का कारोबार करना है तो लगाएं बॉयो CNG प्लांट, सरकार दे रही है सब्सिडी!

CNG Plant :

देश में कहि तरह के व्यवसाय किये जा रहे है आज हम आपके लिए ऐसा की एक व्यवसाय लेकर आये है जिसके लिए आपको सरकार की और से बहुत सी मदत मिलने वाली है हम आपको बॉयो CNG Plant के बारे में बताने वाले है, आइये जानते पूरी जानकारी।

इस कारोबार को सुरु करने के लिए सरकार की और से आपको सब्सिडी भी दी जाती है और आप बॉयो CNG Plant लगाने के बाद आप अच्छी खासी इनकम कमा सकते है आइये जानते है इस बॉयो CNG Plant के बारे में….

ऐसे बनाई जाती है CNG

देश के कहि रजो में जैसे की महाराष्ट्र, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में ऐसे कई प्लांट चलाये जा रहे हैं इस प्लांट में VPSA (Variable Pressure Swing Adsorption System) टेक्नोलॅाजी से गोबर को प्यूरीफाई(Purify) किया जाता है और मीथेन बना कर compress करके सिलेंडर में भरा जाता है।

आपको पता ही होंगा की गोबर से खाद या फिर बॉयो गैस कैसे बनता है कुछ वर्षों से गोबर से बॉयो CNG भी बनाई जाने लगी है और बॉयो CNG को गाय भैंस दूसरे पशुओं के गोबर से भी तयार किया जाता है। गोबर Plant से निकली गैस को बॉयो CNG बनाने के लिए अलग से मशीनें भी लगाई जाती हैं।

बॉयो CNG की बढ़ी डिमांड

देश भर में बॉयो CNG की मांग दिन-प्रतिदिन बढ़ती देखने को मिल रही है जो लोग इस कारोबार से जुड़े हैं वह बॉयो CNG की सप्‍लाई सिलेंडर में भरकर अच्छा खासा पैसा कमा रहे है।

जो अपने घरो में इस्तेमाल होने वाले LPG सिलेंडर जैसा ही होता है और बॉयो CNG बनाने के बाद जो गोबर बचा जाता है, उस गोबर का बेहतरीन खाद तयार करने के लिये भेज दिया जाता है।

वही खाद देश के किसानो को बेच कर अच्छा खासा पैसा कमा सकते है और इन खाद की बहुत ही मांग है। आपको बता दे की सरकारी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद आप भी बॉयो CNG का व्‍यावसायिक इस्‍तेमाल कर सकते है।

IGL खरीदती है ये गैस

देश भर में बायो ऊर्जा प्लांट से उत्पादन होने वाली गैस के बड़े खरीदार है इंडियन ऑयल और IGL है देश के नेडा के परियोजना अधिकारी भजन सिंह जी का कहना है की भारत सरकार की जैव ऊर्जा नीति के तहत इस प्लांट को लगाया गया है IGL और गेल कंपनी 73 रुपए प्रति किलो के बायो संयंत्रों से गैस खरीदी जाती है।

सरकार भी साथ दे रही है

सरकारी कृषि अपशिष्ट आधारित बायो CNG, CBG (कंप्रेस्ड बायो गैस) इकाइयों को कई तरह के प्रोत्साहन देती आ रही है। देश के मुख्यमंत्री पहले ही घोषणा कर चुके हैं कि वह इस तरह की इकाइयां देश के हर राज्य में और हर जिले में लगवाई जाएँगी।

इस CNG Plant लगाने के लिए सरकार की और से भरपूर मदत दी जाएँगी और किसानोंको इस बायो ऊर्जा प्लांट से उत्पादन लेने के लिए सरकार की और से आपको सब्सिडी भी दी जाएँगी।

और पढ़े – मधुमक्खी पालन करने पर किसानों को 90 प्रतिशत की सब्सिडी, अभी करें आवेदन!

अक्षय खन्ना की 7 प्रतिष्ठित फिल्में 7 फिल्में जिन्होंने सिद्धार्थ को महान बनाया उर्मीला मातोंडकर द्वारा 7 उत्कृष्ट प्रदर्शन अदिति राव हैदरी द्वारा निभाई गई 7 प्रतिष्ठित भूमिकाएँ सार्थक- देव आनंद द्वारा निभाई गई 7 याद रखने लायक भूमिकाएं