Best 5 Share Market Books : ये 5 किताबे पढ़कर आप बन जायेंगे Share Market बाप!

Best 5 Share Market Books :

इस आर्टिकल में हम जानने वाले हैं कि वह कौन सी Best Share Market books है जो इसको पढ़कर आपको Share Market के बारेमे सभी जानकारी प्राप्थ हो जाएगी। और आपको Share Market में कभी लॉस को नहीं झेलना पड़ेगा। तो चलिए जानते इन किताबों के बारेमे।

आप भी शेयर या स्टॉक मार्केट में निवेश को लेकर कंफ्यूजन हो जाते है या आप किसी सी पूछ कर इन्वेस्ट कर देते है। तो अब आपको ऐसे इन्वेस्ट करने की अब कोई जरुरत नहीं है। यदि अपने यह 5 किताबें पड़ ली तो आपको स्टॉक मार्केट के संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो जाएगी। शून्य से अंत तक का सारा Stock Market और Share Market की जानकारी आप यह किताबें आसान तरीके से बताई गई है।

Best Share Market books in Hindi for Beginners

1. The intelligent investor Review

जब भी हम इन्वेस्टिंग की बात आती है तो सबसे पहला बुक आता है The intelligent investor यह काफी पुरानी Book है इसको समझना आसान नहीं होगा क्योंकि यह बुक पहले के जमाने का लिखा हुआ है और पहले के जमाने में अंग्रेजी थोड़ा अलग तरह से लिखा हुआ करता था।

पर यदि आप एक इंडियन है तो आपके लिए यह बुक को समझना बहुत ही आसान है। अगर आप इस Book को पहली बार पढ़ रहे हैं तो थोड़ा मुश्किल होगा जब आप इस Book को दूसरी बार पड़ेंगे तो आपको पूरी समझ में आ जाएगा यह Book इन्वेस्टिंग के लिए सबसे अच्छी किताबें में से एक है।

2. Learn to earn Book Review

इस बुक में आप देखेंगे कि कमाने से पहले आपको सीखना होता है। इस बुक को पीटरलैंड ने लिखा है अगर आप Share Market में नए हैं तब आप इस Book से अपने Share Market की journey की शुरुआत कर सकते हैं। क्योंकि शेयर मार्केट के बारे में पूरी जानकारी इस बुक में दी है लेकिन इसमें एक समस्या है यह बुक हिंदी में उपलब्ध नहीं है।

इस किताब की खास बात यह है की इसमें कुछ गलतियां बताया गया है जो कि नए लोग अक्सर करते है। अगर आप इस किताब को पड़ लेते है तो आप ओ गलतिया नहीं करेंगे जो कि नए लोग हमेशा करते हैं।

3. Value investing and behavioral finance Book Review

इस बुक में बताया गया है जब आप अपना पैसा invest करते हैं तब हम कुछ गलतियां होती हैं और उस गलतियों को हम हमेशा अवॉइड करते हैं लेकिन इस Book के माध्यम से आपको बताया गया है की यह गलतियां इन्वेस्टिंग करने के दौरान जो आप करते हैं यह गलतियां आपको नहीं करनी है।

इसमें बताया गया है कि आप जो गलत Share चुन लेते हैं और उस शेयर का Price गिर जाता है तो आप दुसरो की गलती बताते हैं लेकिन इसमें आपको यह सब भी बताया गया है कि आपको यह गलती नहीं करनी है और किस तरह से अच्छे Share आपको चुनना है यह सभी जानकारी आपको इस बुक में देखने को मिल जाएगी।

4. The psychology of money Book Review

इस बुक में पैसे के बारे में लिखा गया है कि आप पैसे को कैसे सही तरह से Invest कर सकते हैं और इस Book में बताया गया है कि आप पैसे को कहां का खर्च करते हैं और किस किस तरह से अपने पैसे की Saving करते हैं और अपने पैसे को कहां-कहां इन्वेस्ट करना हैं सभी पैसो की जानकारी इस बुक में दी गई है।

5. The dhandho investor Book Review

इस Book में बता गया है की यदि आप एक Successful Businessman बनना चाहते हैं या कोई एक Business करना चाहते हैं तो Business से जुडी सभी जानकारी और कम पैसे में अपने बिजनेस को कैसे कर सकते हैं और एक अच्छा Business कैसे चुन सकते हैं यह सारा चीज इस किताब के माध्यम से बताया गया है अगर Business करना चाहते हैं तो इस किताब को एक बार जरुर पढ़ें

इसेभी पढ़िए – शुरुआती एक घंटे में ही डूबे 5.58 लाख करोड़ रुपये, इस लेवल तक गिर सकता है Nifty!

अक्षय खन्ना की 7 प्रतिष्ठित फिल्में 7 फिल्में जिन्होंने सिद्धार्थ को महान बनाया उर्मीला मातोंडकर द्वारा 7 उत्कृष्ट प्रदर्शन अदिति राव हैदरी द्वारा निभाई गई 7 प्रतिष्ठित भूमिकाएँ सार्थक- देव आनंद द्वारा निभाई गई 7 याद रखने लायक भूमिकाएं