Anjir For Weight Gain : अगर आप भी बढ़ाना चाहते हो अपना वजन तो अंजीर का ऐसे करे प्रयोग तेजी से बढ़ने लगेगा वजन!

Anjir For Weight Gain :

आजकल बढ़ते वजन से हर कोई परेशांन है,जिसे घटने के लिए कितना कुछ करना पड़ता है।पर किसी किसी को वजन बढ़ाने में भी बढ़ी परेशानीओ का सामना करना पड़ता है। वजन बढ़ाने में अंजीर हमारी मदद कर सकती है। अंजिर को सूखा और गीला दोनों तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है।

असल में अंजिर में पोटैशियम, मिनरल, कैल्शियम और विटामिन के गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो शरीर को कई तरह की समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं वजन को बढ़ाने के लिए कैसे करें अंजीर का सेवन।

अंजीर का सेवन कितना जरुरी है?

  • अंजीर में पाए जाने वाले गुण पेट दर्द, गैस और कब्ज की समस्या से राहत दिला सकते हैं।
  • अंजीर में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है, जो हड्डियों (Bone)को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है।
  • अंजीर और दूध का सेवन कर कमजोर हड्डियों की समस्या से बच सकते हैं।
  • अंजीर को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है, इसलिए अधिकतर लोग अपनी डाइट में अंजीर को शामिल भी करते हैं।
  • भीगे अंजीर पेट के लिए भी लाभकारी होते हैं। अगर आप भीगे हुए अंजीर का सेवन करेंगे, तो हार्ट हेल्थ बेहतर रहेगी।
  • आपको बता दें कि अंजीर में एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर, जिंक, मैंगनीज, मैग्नीशियम और आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।
  • ऐसे में अगर आप नियमित रूप से अंजीर का सेवन करेंगे, तो हमेशा फिट और हेल्दी बने रह सकते हैं।

Anjeer For Weight Gain जाने कैसे करे प्रयोग :

अगर आप भी वजन को तेजी से बढ़ाना चाहते हैं तो,आप अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर ऐसा कर सकते हैं।

अंजीर और किशमिश:

  • अंजीर और किशमिश दोनों में हेल्दी फैट होता है। वजन को बढ़ाने के लिए आप किशमिश और 4-6 अंजीर को रातभर पानी में भिगोकर अगली सुबह खा सकते हैं या आप शेक में मिलाकर भी पी सकते हैं।

अंजीर का हलवा:

अगर आप मीठा खाने के शौकीन हैं तो,आप अपनी डाइट में अंजीर के हलवे को शामिल कर सकते हैं। ये स्वाद और सेहत से भरपूर होता है। इसके सेवन से वजन को बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

दूध के साथ करें अंजीर का सेवन:

  • दूध को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है। अंजीर और दूध का साथ में सेवन शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं।वजन को बढ़ाने के लिए आप अंजीर और दूध का सेवन कर सकते हैं। अंजीर में फाइबर काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है।
  • अंजीर और दूध में अधिक मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है।
  • वजन बढ़ाने के लिए आपको दूध में अधिक मात्रा में अंजीर डालने की जरूरत होती है।
  • अंजीर पाचन तंत्र क बेहतर बनाने में मदद करता है।

अंजीर के चौंकानेवाले फायदे :

ब्लड शुगर कम करे

अंजीर में उच्च मात्रा में पोटैशियम होता है। यह आपके शरीर में शुगर के स्तर को नियंत्रित रखता है। अंजीर में मौजूद क्लोरोजेनिक एसिड ब्लड शुगर लेवल कम करने में मदद कर सकता है। आप सलाद और स्मूदी में कटे हुए अंजीर का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

हार्ट हेल्थ में सुधार करे

अंजीर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपके ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल रखने में मदद करता है। इसके अलावा यह हृदय स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है।अंजीर शरीर में ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है, जो हृदय संबंधी समस्याओं का प्रमुख कारण है।

हड्डियों को बनाए मजबूत

अंजीर में कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, पोटैशियम पाए जाते हैं। ये सभी पोषक तत्व हड्डियों की तंदुरुस्ती के लिए बेहद जरूरी होते हैं। ये सभी पोषक तत्व आपके हड्डियों को मजबूत बनाते हैं।

वजन घटाने में मददगार

अंजीर में कॉपर, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं। इन पोषक तत्वों की मदद से आपका मेटाबॉलिज्म बिल्कुल सही रहता है। इसके अलावा अंजीर में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखता है। अंजीर आपकी कैलोरी की मात्रा को भी नियंत्रित करता है। इसलिए अगर अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो अंजीर को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

अंजीर को भिगोकर खाना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। अंजीर को भिगोकर खाने से शरीर इसके पोषक तत्वों को आसानी से अवशोषित कर लेता है। भीगे हुए अंजीर खाने से वजन को कम करने में मदद मिल सकती है। भीगे अंजीर पेट के लिए भी लाभकारी होते हैं। अगर आप भीगे हुए अंजीर का सेवन करेंगे, तो हार्ट हेल्थ बेहतर रहेगी

और पढ़े:JOINT PAIN IN WINTER : सर्दिओं में इस विटामिन की कमी से मांसपेशियों में दर्द, कमज़ोरी और हड्डियों में होता है दर्द!

अक्षय खन्ना की 7 प्रतिष्ठित फिल्में 7 फिल्में जिन्होंने सिद्धार्थ को महान बनाया उर्मीला मातोंडकर द्वारा 7 उत्कृष्ट प्रदर्शन अदिति राव हैदरी द्वारा निभाई गई 7 प्रतिष्ठित भूमिकाएँ सार्थक- देव आनंद द्वारा निभाई गई 7 याद रखने लायक भूमिकाएं