LPG Gas Cylinder: अब इस डॉक्यूमेंट के बिना नहीं मिलेगा LPG गैस सिलेंडर, सरकार ने किया बड़ा ऐलान!

LPG Gas Cylinder :

LPG गैस सिलेंडर को लेकर pm मोदी सरकार का बड़ा ऐलान आइये जानते इस बड़े ऐलान के बारे में पूरी जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से और वह कोनसा डॉक्यूमेंट है उस के बारे में भी आज हम आपको बताने वाले है।

मिडिया रिपोट के तहत बताया जा रहा है की, सरकार ने LPG सिलेंडर के लिए एक नया नियम सुरु किया गया है। इस नये नियम के तहत अब हर LPG सिलेंडर की डिलीवरी देने के लिए एक खास नंबर की जरूरत होती है। इस नंबर के बिना अब आपको गैस सिलेंडर नहीं मिल पाएंगा। आइये जानते है इस नंबर के बारे में आगे।

आपको जानकारी के लिए बता दे की, भारत सरकार ने LPG Gas Cylinder की कालाबाजारी को रोकने के लिए एक बड़ा नया नियम जारी किया गया है। आपको अब Gas Cylinder प्राप्त करने के लिए एक विशेष नंबर Gas एजेंसी को देना होगा, जिसे DAC नंबर कहा जाता है।

क्या है DAC नंबर?

बता दे की, DAC नंबर (Delivery Authentication Code) का मतलब होता है Delivery Authentication Code। आपको तो पता ही है की यह एक चार अंकों का कोड होता है, जो LPG Gas Cylinder की Gas Delivery के समय आपको Gas Delivery एजेंट को देना होता है। यह आपको एक ओटीपी की तरह आपको सुनिश्चित करने के लिए उपयोग किया जाता है कि गैस सिलेंडर सही व्यक्ति को Gas Cylinder Delivery करने का काम करता है।

DAC नंबर क्यों जरूरी है?

सरकार का DAC नंबर (Delivery Authentication Code) को लागू करने का उद्देश्य LPG Gas Cylinder की अवैध बिक्री को रोकना है। आपतो जानते ही है लोग LPG Gas Cylinder को काला बाजार में बेच देते हैं, तो जिससे सरकार को राजस्व का नुकसान होता है और लोगों को Cylinder की सही कीमत का अनुमान नहीं लगा पाते और उन्हें सही कीमत नहीं मिल पाती है।

ऐसी कालाबाजारी को रोकने के लिए ही सरकार ने DAC नंबर को अनिवार्य किया है, जिससे यह LPG Gas Cylinder की कालाबाजारी बंद हो जाये।

DAC नंबर कैसे मिलेगा?और पढ़े

आपको अपने मोबाइल नंबर से अपने Gas एजेंसी को Cylinder बुक करना होता है। बुकिंग होने के बाद आपको अपने मोबाइल नंबर पर एक SMS आएगा जिस में DAC नंबर (Delivery Authentication Code) आपको मिल जाता है।

DAC नंबर के बिना क्या होगा?

जिन व्यक्ति के पास DAC नंबर (Delivery Authentication Code) नहीं है या आपका मोबाइल नंबर काम नहीं कर रहा है, तो अइसे में आपको गैस सिलेंडर नहीं दिया जाएंगा।

और पढ़े- LPG Cylinder की कीमतों में 200 रुपए की कटौती को कैबिनेट मंजूरी, जाने पूरी जानकारी!

अक्षय खन्ना की 7 प्रतिष्ठित फिल्में 7 फिल्में जिन्होंने सिद्धार्थ को महान बनाया उर्मीला मातोंडकर द्वारा 7 उत्कृष्ट प्रदर्शन अदिति राव हैदरी द्वारा निभाई गई 7 प्रतिष्ठित भूमिकाएँ सार्थक- देव आनंद द्वारा निभाई गई 7 याद रखने लायक भूमिकाएं