अब देश में Electric Vehicle कीमत होगी ₹60,000 से भी कम, Nitin Gadkari ने की घोषणा..

Electric Vehicle :

आज के समय में भारत में ऑटोमोबाइल मार्केट में बहुत कुछ बदलाव हो रहे हैं। ऐसे में देखा जाए तो अब लोग पेट्रोल और डीजल से चलने वाली गाड़ियों के बजाय इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) खरीदना ज्यादा पसंद कर रहे हैं। लेकिन जिन लोगों को इलेक्ट्रिक व्हीकल पसंद है पर वह पैसो की कमी से खरीद नहीं पा रहे हैं।

आपको बता देकि इलेक्ट्रिकल व्हीकल पर सरकार द्वारा सब्सिडी दी जा रही। तोभी इनकी कीमत पेट्रोल और डीजल से चलने वाले व्हीकल से काफी ज्यादा है। लेकिन यदि आप भी इलेक्ट्रिक कार या बाइक खरीदना चाहते हैं तो आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी है।

हाल ही में मनीकन्ट्रोल वेबसाइट की एक रिपोर्ट के मुताबित केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने यह दावा किया है कि आने वाले 1 साल के भीतर इलेक्ट्रिक गाड़ियों की कीमत पेट्रोल गाडियां के बराबर कर दी जाएगी। केंद्रीय मंत्री ने यह बयान दिया है कि मैं चाहता हूं कि आने वाले 1 साल के अंदर इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) की कीमत पेट्रोल व्हीकल के बराबर हो जाए।

बैटरी की कीमत ज्यादा

आपको बता देकि इलेक्ट्रिक व्हीकल में उसकी बैटरी का खर्च से ज्यादा होता है इसलिए यह महंगी होती है। दरअसल एक गाड़ी की कीमत का 35 से 40% हिस्सा बैटरी खरीदने में लग जाता है। लेकिन नई टेक्नोलॉजी और सब्सिडी के तहत सरकार इसे कम करने पर लगी हुई है।

इसके लिए पूरे देश में जगह-जगह चार्जिंग स्टेशन ओपन किया गए है। ताकि इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) आने के बाद उन्हें चार्ज करने की परेशानी ना हो। इसके अलावा नितिन गडकरी ने बताया है कि ईवी कैटेगरी ने बड़ी ग्रोथ दर्ज की है। इलेक्ट्रिक व्हीकल की मांग बढ़ती जा रही है जिससे इनकी बिक्री में 800% तक बढ़ोतरी देखी गई है।

कब तक होगा

केंद्रीय मंत्री ने जो घोषणा की है से आने वाले कुछ सालो में इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) की कीमत कम कर लागु कर दिया जायेगा। अनुमान लगाया जा रहा है कि 2023 के आखिरी में या 2024 की शुरुआत में ऐसा हो सकता है।

इसेभी पढ़िए – टोयटा के इस नए अवतार ने सबकी नींद उड़ाई, जाने फीचर्स और कीमत!

अक्षय खन्ना की 7 प्रतिष्ठित फिल्में 7 फिल्में जिन्होंने सिद्धार्थ को महान बनाया उर्मीला मातोंडकर द्वारा 7 उत्कृष्ट प्रदर्शन अदिति राव हैदरी द्वारा निभाई गई 7 प्रतिष्ठित भूमिकाएँ सार्थक- देव आनंद द्वारा निभाई गई 7 याद रखने लायक भूमिकाएं